Ind vs Aus: मोहम्मद शमी वापसी के लिए तैयार, लेकिन बहुत बड़ा सवाल यह है कि...

India vs Australia 4th Test: मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) तीसरे टेस्ट में नहीं खेले थे. और उनकी कमी भी महसूस हुई थी.

Ind vs Aus: मोहम्मद शमी वापसी के लिए तैयार, लेकिन बहुत बड़ा सवाल यह है कि...

ind vs Aus: भारतीय पेसर मोहम्मद शमी

खास बातें

  • आखिरी टेस्ट मैच अहमदाबाद में खेला जाएगा
  • मार्च 9 से खेला जाएगा चौथा टेस्ट
  • मोहम्मद शमी तीसरे टेस्ट में नहीं खेले थे
नयी दिल्ली:

भारत के सबसे वरिष्ठ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में नौ मार्च से शुरू होने वाले चौथे टेस्ट की अंतिम एकादश में जगह मिलने की उम्मीद है. शमी को कार्यभार प्रबंधन के तहत इंदौर में खेले गए तीसरे टेस्ट (india vs australia 3rd Test) से विश्राम दिया गया था. हालांकि, एक बड़े वर्ग का यह मानना है कि भारत को चौथे टेस्ट में एक पेसर को कम करके सूर्यकुमार यादव के रूप में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल करना चाहिए. एक बल्लेबाज की कमी पिछले टेस्ट में खासी खली. भारतीय टीम प्रबंधन ने मेडिकल स्टॉफ के परामर्श से आईपीएल (IPL 2023) के ज्यादातर मैचों को खेलने वाले और एकदिनी विश्व कप की योजना में शामिल तेज गेंदबाजों के कार्यभार प्रबंधन की योजना बनाई है. शमी शुरुआती दो टेस्ट खेले थे और वह एकदिनी टीम का भी हिस्सा हैं. इंदौर टेस्ट में टीम में उनकी जगह उमेश यादव को शामिल किया गया था. 

SPECIAL STORIES: 

रवि शास्त्री ने बताया टीम इंडिया की हार का कारण, ज़बरदस्त फटकार लगाते हुए कह दी ये बात


शुरुआती तीन टेस्ट में सिराज ने सिर्फ 24 ओवर गेंदबाजी की है और 17 से 22 मार्च तक खेले जाने वाले तीनों एकदिनी  में उनके अंतिम एकादश में शामिल रहने की संभावना है. ऐसे में उन्हें मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट में विश्राम दिया जा सकता है. अब जबकि शमी वापस आने जा रहे हैं, तो सवाल यहां से यही हो चला है कि क्या भारत अहमदाबाद में एक पेसर को कम करके क्या सूर्यकुमार यादव के रूप में अलग से बल्लेबाज खिलाएगा या नहीं?

शमी इस सीरीज में अब तक सबसे बेहतर तेज गेंदबाज रहे है. उन्होंने दो मैचों में 30 ओवर गेंदबाजी की है और सात विकेट चटकाए है. मोटेरा की सूखी पिच पर टीम को उनकी अधिक जरूरत होगी. ऐसी पिच रिवर्स स्विंग के लिए अनुकूल हो सकती है. भारत चार टेस्ट मैचों की सीरीज 2-1 से आगे चल रहा है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में सीधे क्वालीफाई करने के लिए उसे इस मुकाबले को जीतना होगा.

इंदौर में होलकर स्टेडियम की पिच को आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने ‘खराब' की रेटिंग दी थी, लेकिन गुजरात क्रिकेट संघ (जीसीए) इस तरह का कोई जोखिम नहीं लेना चाहेगा. राज्य संघ के एक सूत्र ने कहा, ‘हमें (पिच को लेकर) भारतीय टीम प्रबंधन से कोई निर्देश नहीं मिला है और हमारे स्थानीय ‘क्यूरेटर' सामान्य पिच तैयार कर रहे हैं जैसा कि हमने पूरे सत्र में किया है.'

उन्होंने कहा, ‘दरअसल, यहां जनवरी में आखिरी रणजी मैच में रेलवे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 500 (508) से अधिक का स्कोर बनाया था और गुजरात की टीम ने पारी की हार के बावजूद दोनों पारियों में 200 से अधिक का स्कोर बनाया था. इस बार भी कुछ अलग नहीं होगा.' टेस्ट मैच शुरू होने में चार दिन से कम बाकी है और अभी यह पता नहीं है कि बीसीसीआई (BCCI) ‘क्यूरेटर' तपोश चटर्जी और आशीष भौमिक जब यहां की जिम्मेदारी अपने हाथ में लेंगे तो पिच का मिजाज कैसा होगा.

उन्होंने कहा, ‘जाहिर तौर पर पिछले कुछ दिनों से बीसीसीआई की मैदान और पिच समिति स्थानीय क्यूरेटर को निर्देश दे रही है. लेकिन निश्चित रूप से हमारा प्रयास एक अच्छी टेस्ट मैच पिच तैयार करना है.'अहमदाबाद में पिछली बार कोविड-19 महामारी के दौरान दो टेस्ट मैच खेले गये थे. यह दोनों मैच दिन-रात्रि थे और ये मुकाबले दो दिनों के अंदर खत्म हो गए थे.
 

SPECIAL STORIES:

 मैडम तुसाद म्युजियम में विराट के पुतले को किस करते हुए वीडियो हुआ वायरल, फैंस ने दिया कुछ ऐसा रिएक्शन

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तगड़ा झटका, अब यह दिग्गज खिलाड़ी हुआ आखिरी दोनों टेस्ट मैच से बाहर

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com