Ind vs Aus 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर भारत ने सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

India vs Australia 3rd ODI: ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान शिखर धवन के चोटिल होने के कारण राहुल ने रोहित के साथ पारी का आगाज किया. पहले दो मैचों में 10 और 42 रन ही बना सके रोहित ने लय में लौटते हुए 128 गेंद में 119 रन बनाए

Ind vs Aus 3rd ODI: ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर भारत ने सीरीज पर किया 2-1 से कब्जा

भारत की यह जीत बहुत ही शानदार रही

बेंगलुरु:

मोहम्मद शमी की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद ‘हिटमैन' रोहित शर्मा के शतक और कप्तान विराट कोहली के 89 रन की मदद से भारत ने निर्णायक तीसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर श्रृंखला 2-1 से जीत ली. इससे पहले स्टीव स्मिथ के नौवे वनडे शतक के बावजूद भारत ने आखिरी दस ओवर में शानदार वापसी करते हुए आस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 286 रन पर रोक दिया. जवाब में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की आसान पिच पर 15 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की. फार्म में चल रहे केएल राहुल (19) के जल्दी आउट होने के बाद रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी करके भारत की जीत का मार्ग प्रशस्त किया.

यह भी पढ़ें:  डेथ ओवरों में मोहम्मद शमी से बेहतर है केवल एक ही गेंदबाज, सबूत आपके सामने

ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान शिखर धवन के चोटिल होने के कारण राहुल ने रोहित के साथ पारी का आगाज किया. पहले दो मैचों में 10 और 42 रन ही बना सके रोहित ने लय में लौटते हुए 128 गेंद में 119 रन बनाए. इसमें आठ चौके और छह छक्के शामिल थे. इसके साथ ही उन्होंने एक दिवसीय क्रिकेट में 9000 रन भी पूरे कर लिए. वहीं,  कप्तान कोहली ने लगातार दूसरी अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 91 गेंद में आठ चौकों की मदद से 89 रन बनाए. श्रेयस अय्यर 35 गेंद में छह चौकों और एक छक्के के साथ 44 रन बनाकर नाबाद रहे.  मनीष पांडे ने 48वें ओवर की पहली और तीसरी गेंद पर जोश हेजलवुड को चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई. 


यह भी पढ़ें: इस वजह से भारतीय खिलाड़ी बांह पर काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरे

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए स्मिथ ने 132 गेंद में 131 रन बनाये लेकिन उन्हें दूसरे छोर से सहयोग नहीं मिल सका. उनके अलावा मार्नस लबुशाने ने 64 गेंद में 54 रन बनाये. मोहम्मद शमी ने डैथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाए. उन्होंने दस ओवर में 63 रन देकर चार विकेट लिए. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दस ओवर में 63 रन के भीतर पांच विकेट खोए. इससे पहले लगातार तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने टास जीता लेकिन इस बार बल्लेबाजी का फैसला किया. कोहली ने पिछला मैच जीतने वाली टीम में कोई बदलाव नहीं किया हालांकि ऋषभ पंत चयन के लिये उपलब्ध थे. के एल राहुल लगातार दूसरे मैच में विशेषज्ञ विकेटकीपर के रूप में उतरे. 

ऑस्ट्रेलिया ने फार्म में चल रहे सलामी बल्लेबाजों डेविड वॉर्नर (तीन) और एरॉन फिंच (19) के विकेट जल्दी गंवा दिए. शमी ने वार्नर को बाहर जाती बेहतरीन गेंद पर पवेलियन भेजा. दूसरी ओर फिंच के रन आउट के लिये स्मिथ कसूरवार रहे जिन्होंने कप्तान को रन लेने के लिये बुलाया लेकिन बाद में मन बदल लिया. आम तौर पर शांतचित्त रहने वाले फिंच गुस्से में बुदबुदाते हुए ड्रेसिंग रूम की तरफ गए. पहले पावरप्ले में आस्ट्रेलिया ने दो विकेट पर 56 रन बनाए जब स्मिथ और लाबुशेन क्रीज पर थे । दोनों ने 127 रन की साझेदारी में जबर्दस्त आपसी तालमेल का परिचय दिया । राजकोट वनडे में 46 रन बनाने वाले लाबुशेन ने यहां अर्धशतक बनाया.  

यह भी पढ़ें:  रोहित और विराट में हो सकते हैं कई मतभेद, लेकिन यह रिकॉर्ड बहुत कुछ कहता है, मतलब....

वह बड़ी पारी की ओर अग्रसर लग रहे थे लेकिन विराट कोहली ने कवर में डाइव लगाकर उनका दर्शनीय कैच लपका. रवींद्र जडेजा ने ओवर में दूसरा विकेट लिया जब एलेक्स कारे से पहले भेजे गए मिशेल स्टार्क ने डीप मिडविकेट में कैच थमाया. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय 32 ओवर में चार विकेट पर 173 रन था । दूसरे छोर पर स्मिथ अच्छा खेल रहे थे लेकिन 300 रन पार करने के लिये ऑस्ट्रेलिया को अच्छी साझेदारी की जरूरत थी. स्मिथ और कैरी (35) ने पांचवें विकेट के लिए 58 रन जोड़े लेकिन कारे ज्यादा देर टिक नहीं सके. शुक्रवार को शतक से दो रन से चूके स्मिथ ने थर्डमैन पर एक रन लेकर तिहरा अंक छुआ. यह तीन साल में वनडे क्रिकेट में उनका पहला शतक है . उन्होंने 46वें ओवर में नवदीप सैनी को एक छक्का और एक चौका लगाया.

VIDEO: पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद जसप्रीत बुमराह को लगातार दो चौके लगाए. वह डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच देकर लौटे. शमी ने आखिरी ओवरों में पैट कमिंस और एडम जाम्पा को बोल्ड किया