Ind vs Aus 3rd ODI: सीरीज की जंग में रोमांच होगा अपने चरम पर बेंगलुरु डे-नाइट वनडे में

Updated: 18 January 2020 20:04 IST

India vs Australia 3rd ODI: अगर ऑस्ट्रेलिया की बात जाए तो उसकी चिंता मुख्य रूप से गेंदबाजी होगी जिसने भारतीय बल्लेबाजों को 340 रनों के स्कोर तक पहुंचने दिया. फिंच ने दूसरे मैच से पहले जोश हेजलवुड को टीम में शामिल करने के संकेत दिए थे लेकिन वह राजकोट में नहीं खेले थे.

Ind vs Aus 3rd ODI: Climax of enticement one would seen in series decider
धवन और रोहित दोनों के बारे में अंतिम फैसला मैच से पहले ही लिया जाएगा

बेंगलुरु:

विश्व की दो सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमों के बीच रविवार को होने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच (Ind vs Aus 3rd ODI) को अगर रोमांच की चरम सीमा कहा जाए तो शायद ही यह अतिश्योक्ति होगी. बीते दो मैचों में जिस तरह की क्रिकेट देखने को मिली है, उसने इन दोनों टीमों के स्तर को ऊंचा ही उठाया और यह भी साबित किया है. दोनों टीमों में ज्यादा अंतर नहीं है और किसी भी दिन कोई भी टीम विजय पताका फहरा सकती है. मुंबई में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से जिस तरह धोया उसने मेजबानों पर सवाल खड़े किए. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने धैर्य दिखाया और राजकोट में वापसी करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर दी. अब सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे एम. चिन्नास्वामी में खेला जाना है जो निर्णायक है और इन दोनों टीमों के लिए बेहद अहम है.

यह कहना कि किसी एक टीम का पलड़ा भारी है यह गलती होगी. बेशक भारत अपने घर में खेल रहा है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसे कड़ी चुनौती दी है. दूसरे मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अच्छा खेल दिखाया लेकिन स्कोरबोर्ड पर ज्यादा रन होना उनके लिए सिर दर्द रहा. पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजी नहीं चली थी लेकिन दूसरे मैच में इस बल्लेबाजी क्रम ने 340 रनों का आंकड़ा छुआ. विराट कोहली, शिखर धवन और लोकेश राहुल ने बेहतरीन पारियां खेलीं, वहीं रोहित शर्मा अर्धशतक से चूक गए थे. सिर्फ परेशानी रही तो श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे का एक बार फिर विफल होना.

यह भी पढ़ें: आखिरकार अब बीसीसीआई ने निकाली सेलेक्टरों के लिए वैकेंसी, ऐसी योग्यता वाले कर सकते हैं आवेदन

राहुल ने पांचवें नंबर पर आकर भारतीय मध्यक्रम की अंत में ढहने की आदत को राजकोट में दोहराव से बचा लिया. बेंगलुरू में भारत को कुछ बदलाव करने के लिए विवश होना पड़ सकता है. धवन को बल्लेबाजी के दौरान पसलियों में गेंद लग गई थी इसी कारण वह गेंदबाजी करने नहीं उतरे थे. रोहित भी फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे. अच्छी बात यह है कि दोनों की हालत में सुधार हुआ है, लेकिन दोनों से जुड़ा कोई भी आखिरी फैसला मैच से ठीक पहले ही किया जाएगा.  धवन और रोहित में से अगर कोई एक भी बाहर होता है तो राहुल फिर सलामी बल्लेबाज के तौर पर दिख सकते हैं। यहां फिर मध्य क्रम को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं.

यह भी पढ़ें:  ...तो हार्दिक पंड्या की जगह मिलेगी इस खिलाड़ी को, न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम का ऐलान रविवार को

ऋषभ पंत चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे और इस मैच में उनकी वापसी की संभाव नाएं हैं. राहुल अगर ऊपर जाते हैं तो मध्य क्रम की जिम्मेदारी एक बार फिर पंत, अय्यर और पांडे पर होगी. यह तीनों क्या करते हैं, कितने सफल होते हैं यह मैच के दिन ही साफ होगा. मुंबई में भारतीय गेंदबाज विकेट लेने में सफल नहीं रहे थे, लेकिन राजकोट में उन्होंने विशाल लक्ष्य का बचाव किया था. लेकिन एक बात गौर करने वाली होगी कि ऑस्ट्रेलिया ने फिर भी 300 का आंकड़ा पार कर लिया था. ऐसे में कोहली को सोचना होगा कि आस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर कैसे रोका जाए.

यह भी पढ़ें:  केएल राहुल की स्टंपिंग ने जीता दिल, लेकिन प्रशंसकों ने खड़ा किया यह सवाल

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की बात जाए तो उसकी चिंता मुख्य रूप से गेंदबाजी होगी जिसने भारतीय बल्लेबाजों को 340 रनों के स्कोर तक पहुंचने दिया. फिंच ने दूसरे मैच से पहले जोश हेजलवुड को टीम में शामिल करने के संकेत दिए थे लेकिन वह राजकोट में नहीं खेले थे. अब जबकि दूसरे मैच में पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क विफल रहे थे तो उम्मीद है कि हेजलवुड को मौका दिया जाए. बल्लेबाजी में टीम ज्यादा चिंतित नहीं होगी. टीम का शीर्ष क्रम और मध्य क्रम बड़ा स्कोर करने का दम रखता है, यह फिंच भी जानते हैं और कोहली भी. दोनों ही देशों की फाइनल इलेवन इन खिलाड़ियों से चुनी जाएगी. 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, शिवम दुबे, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), लोकेश राहुल, नवदीप सैनी, शार्दूल ठाकुर और ऋषभ पंत.

VIDEO: पिंक बॉल बनने की पूरी कहानी, स्पेशल स्टोरी. 

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, एश्टन एगर, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जोश हेजलवुड, मार्नस लाबुशैन, केन रिचर्डसन, डी आर्की शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, एश्टन टर्नर, डेविड वार्नर और एडम जंपा

Comments
हाईलाइट्स
  • भारत व ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे रविवार को
  • दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा मुकाबला
  • रोहित व धवन को लेकर तस्वीर अभी साफ नहीं
संबंधित खबरें
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने विराट कोहली को लेकर दिया बड़ा बयान
Ind vs Aus: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच ने विराट कोहली को लेकर दिया बड़ा बयान
Ind vs Aus 3rd ODI: प्रशंसकों ने उड़ाया ऑस्ट्रेलिया के इस प्लान का जमकर मजाक, लेकिन...
Ind vs Aus 3rd ODI: प्रशंसकों ने उड़ाया ऑस्ट्रेलिया के इस प्लान का जमकर मजाक, लेकिन...
Ind vs Aus 3rd ODI: कप्तान विराट कोहली ने विकेटकीपिंग को लेकर ऋषभ पंत और एमएस धोनी को दिया बड़ा संदेश
Ind vs Aus 3rd ODI: कप्तान विराट कोहली ने विकेटकीपिंग को लेकर ऋषभ पंत और एमएस धोनी को दिया बड़ा संदेश
Ind vs Aus 3rd ODI: कोहली ने एमएस धोनी को पछाड़ कर हासिल की यह  दोहरी विराट उपलब्धि
Ind vs Aus 3rd ODI: कोहली ने एमएस धोनी को पछाड़ कर हासिल की यह ' दोहरी विराट उपलब्धि'
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया लाइव स्कोर, ओवर 46 से 50 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया लाइव स्कोर, ओवर 46 से 50 लेटेस्ट क्रिकेट स्कोर अपडेट
Advertisement