IND vs AUS, 2nd ODI: कुछ ऐसे विराट कोहली ने 40वें शतक के साथ बरकरार रखा 'यह मिथक'

IND vs AUS, 2nd ODI: कुछ ऐसे विराट कोहली ने 40वें शतक के साथ बरकरार रखा 'यह मिथक'

IND vs AUS, 2nd ODI: विराट कोहली मैच के दौरान

खास बातें

  • यह रिकॉर्ड कुछ अलग है!
  • कोहली जैसा कोई नहीं!
  • क्या सातवीं बार करेंगे कोहली विराट कारनामा?
नागपुर:

टीम इंडिया की रन मशीन विराट कोहली (#Viratkohli) ने ऑस्ट्रेलिया (#INDvAUS #INDvsAUS) के खिलाफ नागपुर में दूसरे ही वनडे (IND vs AUS, 2nd ODI) (मैच रिपोर्ट) में एक-दो नहीं कई रिकॉर्ड अपनी झोली में जमा किए. जहां विराट (Virat hits 40th ton) ने अपने करियर में अर्द्धशतकों का अर्द्धशतक जड़ा, तो 40वां शतक भी बनाया. और मैच खत्म होते-होते न जाने कोहली और कितने कई रिकॉर्ड अपनी झोली में डालेंगे. लेकिन एक रिकॉर्ड नागपुर में ऐसा रहा, जो अपने आप में धीरे-धीरे मिथक में तब्दील हो गया है. वास्तव में, पिछले पांच मैचों में ही यह रिकॉर्ड अपने आप में एक मिथक में तब्दील हो गया था. चर्चा इस पर चल रही थी क्या कोहली इसे नागपुर में अंजाम दे पाएंगे या नहीं. और कोहली ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए लगातार छठी बार यह कारनामा कर ही डाला. बहरहाल, विराट का यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवां शतक रहा, जिसके लिए विराट ने 107 गेंद खेलीं. 

हैदराबाद में खेले गए पहले वनडे में कोहली को जंपा ने 44 रन से आगे बढ़ने दिया था. वैसे हो सकता था कि अगर पहले वनडे में शायद कोहली अगर इस स्कोर से आगे बढ़ते तो हो सकता था उनका यह मिथक एक बार को टूट जाता क्योंकि पिछले मैच में कोहली थोड़ा संघर्ष करते दिखाई पड़ रहे थे. लेकिन अब नागपुर में कोहली ने यह संकेत दे दिया है कि उनके 'इस मिथक' में निरंतरता आगे भी बनी रह सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह मिथक है तो क्या है. तो चलिए हम इस मिथक का खुलासा किए देते हैं. 

यह भी पढ़ें: कोहली की एक और 'विराट उपलब्धि', क्रिस गेल को दिया चैलेंज


बता दें कि कोहली ने नागपुर से पहले पिछली पांच पारियों  में 121, 113, 140, 157* और 107 की पारियां खेलीं. और नागपुर की पारी को मिलाकर यह भारतीय धरती पर उनका पिछला लगातार छठा शतक रहा!! लेकिन यह शतक रहा बहुत ही खास मायने में. मिथक के मायने में. दरअसल ये सभी लगादार छह ऐसी पारियां रहीं, जिनमें कोहली ने तब शतक बनाया, जब वह पचास का आंकड़ा छू चुके थे. मतलब यह कि भारत में खेली पिछली छह पारियों में कोहली ने जब भी पचास से ऊपर का स्कोर किया, तो उन्होंने इसे इन्हें शतक में तब्दील किया. 

VIDEO:  पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले विराट कोहली. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये आंकड़े विरोधी टीमों और कोहली के चहाने वालों के लिए एक मैसेज है कि अगर उन्हें आउट करना है, तो पचास के स्कोर से पहले ही कर लो. और अगर वह एक बार पचास के स्कोर से ऊपर निकले, तो वह हर हाल में उसे शतक में तब्दील करेंगे. अब नजरें इस पर रहेंगी कि जब अगली बार कोहली अर्द्धशतक से ऊपर जाते हैं, तो वह इसे शतक में बदलेंगे या नहीं.