IND vs AFG: भारत बनाम अफगानिस्तान मुकाबले से पहले, जानें यह तीन अहम बातें

आज के मुकाबले में अगर विराट सेना अफगानिस्तान के खिलाफ हारती है तो वह T20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी.

खास बातें

  • भारत बनाम अफगानिस्तान मुकाबला आज
  • अबुधाबी में भिड़ेगी दोनों टीमों
  • भारतीय टीम के लिए आज जीत बेहद जरुरी
दुबई:

आईसीसी पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 (ICC Men's T20 World Cup 2021) में आज का मुकाबला भारतीय टीम (India) के लिए 'करो या मरो' का मुकाबला है. आज के मुकाबले में अगर विराट सेना अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ हारती है तो वह T20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी. दरअसल अफगानिस्तान की टीम ने मौजूदा टूर्नामेंट में अबतक तीन मैच खेलते हुए एक हार और दो जीत के साथ चार (+3.097) अंक प्राप्त किए हैं. वहीं टीम इंडिया को अपने दोनों मुकाबलों में शिकस्त का सामना करना पड़ा है. ऐसे में वह शून्य (-1.609) अंक के साथ पांचवें स्थान पर काबिज है. आज के मुकाबले के बाद भारतीय टीम को दो और मुकाबले खेलने हैं. विराट सेना अगर आज अफगानिस्तान के खिलाफ हार जाती है तो वह आगे के अपने दोनों मुकाबले जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. वहीं विपक्षी टीम अफगानिस्तान आज की जीत के साथ एक पायदान और मजबूती के साथ सेमीफाइनल की रेस में उपर जाएगी. आज के मुकाबले से पहले बात करें तीन प्रमुख बातों के बारे में तो वो इस प्रकार हैं- 

भारतीय बल्लेबाजों का निराशानजक प्रदर्शन: 

T20 वर्ल्ड कप 2021 में भारतीय टीम की बल्लेबाजी को देख हर कोई निराश है. विराट सेना इस प्रमुख टूर्नामेंट में अबतक अपने दोनों ही मुकाबलों में फ्लॉप साबित हुई है. पहले पहल टीम पाकिस्तान के खिलाफ महज 151 रन बनाने में कामयाब रही. इसके पश्चात् टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ भी कुछ खास कारनामा नहीं दिखा पाई और महज 110 रनों पर रुक गई. ऐसा नहीं है कि भारतीय खिलाड़ी दुबई के मैदान में पहली बार खेल रहे थे. उन्होंने हाल ही में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के दौरान भी इस मैदान में कई मुकाबले खेले. उस दौरान सभी खिलाड़ी अच्छी लय में भी नजर आ रहे थे, लेकिन T20 वर्ल्ड कप 2021 में उनके अचानक खराब प्रदर्शन से हर कोई हैरान है. 


IND vs AFG: इस बड़ी वजह से राशिद और मुजीब बनें भारत के लिए बड़ा चैलेंज

न्यूजीलैंड के खिलाफ संपन्न हुए मुकाबले के बाद भारतीय बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर (Vikram Rathour) ने टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन की वजह पिच को करार दिया. उनके अनुसार, 'दुबई में पहले बल्लेबाजी करना आसान नहीं है. कोई भी टीम जो पहले बल्लेबाजी कर रही है, उन्हें संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है.' उन्होंने आगे बात करते हुए कहा लेकिन एक विश्व चैंपियन होने के नाते हमें सभी बाधाओं के खिलाफ जीत का रास्ता खोजना होगा, और हम ऐसा करने में अबतक विफल रहे हैं.'

अफगान स्पिनर टीम इंडिया के लिए खतरा: 

अफगानिस्तान की टीम में मौजूदा समय में एक से बढ़कर एक स्पिनर मौजूद हैं जो पलक झपकते ही पूरे मैच का रुख बदल सकते हैं. इसमें प्रचंड फॉर्म में चल रहे राशिद खान और मुजीब उर रहमान भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा खतरा हो सकते हैं. दोनों ही खिलाड़ियों ने अबतक इस टूर्नामेंट में 13 विकेट साझा किए हैं. मुजीब ने स्कॉटलैंड के खिलाफ घातक गेंदबाजी करते हुए अपने T20I करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की थी. उन्होंने इस दौरान महज 20 रन खर्च करते हुए पांच विकेट चटकाए थे.

T20 World Cup: राष्ट्रगान के दौरान नामीबियाई नौजवान का छलका राष्ट्र प्रेम, देखें Video

भारतीय टीम स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ खेलने में माहिर हैं, लेकिन पिछले मुकाबले में कीवी स्पिनर ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) और मिशेल सैंटनर (Mitchell Santner) के सामने जुझते हुए नजर आए थे. भरतीय कोच राठौर ने बात करते हुए कहा आज के मुकाबले में उनके स्पिनरों को चुनौती रहेगी. अगर हम अपनी क्षमता के नुसार खेलते हैं तो मुझे लगता हमें ठीक होना चाहिए. 

सपना या निराशा?

अगर आज के मुकाबले में भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ हार जाती है तो यह भारतीय प्रशंसकों के साथ-साथ प्रायोजकों, प्रसारकों को भी एक बहुत बड़ा झटका होगा. दरअसल भारत में क्रिकेट को पसंद करने की एक बड़ी जनसंख्या है. वहीं भारतीय खिलाड़ियों को अपने अपने चाहने वालों के बीच भी दुर्व्यवहार का सामना करना पद सकता है. 

बाबर और रिजवान ने लगाई रिकॉर्ड की झड़ी, विराट, रोहित, धवन समेत कई दिग्गजों के कीर्तिमान हुए ध्वस्त

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं अगर विपक्षी टीम अफगानिस्तान आज भारत के खिलाफ जीत हासिल करने में कामयाब होती है तो यह उसके लिए किसी सपने के साकार होने जैसा होगा. बता दें अफगानिस्तान की टीम अबतक भारत के खिलाफ कोई T20I मुकाबला जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है.