भारतीय टीम में बाएं हाथ का तेज गेंदबाज होने को लेकर जहीर खान ने कही यह बात...

Updated: 21 February 2019 13:30 IST

जहीर ने कहा, ‘बाएं हाथ का गेंदबाज आक्रमण को विविधतापूर्ण बनाता है. अगर आपके साथ यह वैरिएशन (बाएं हाथ का तेज गेंदबाज) है तो निश्चित तौर पर यह फायदे की स्थिति है लेकिन आपको बायें हाथ के तेज गेंदबाज को आजमाने को लेकर उतावलापन नहीं दिखाना चाहिए.

Important to not go overboard in search for left-arm pacer: Zaheer Khan
जहीर खान भारत के सबसे कामयाब बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रहे हैं (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

जहीर खान और आशीष नेहरा के संन्‍यास लेने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम अभी भी एक बेहतरीन बाएं के तेज गेंदबाज (left-arm pacer) का 'इंतजार' कर रही है. इस रोल में बरिंदर सरां (Barinder Sran), जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) और खलील अहमद (Khaleel Ahmed) को आजमाया गया लेकिन इनमें से कोई भी फिलहाल उम्‍मीदों पर पूरी तरह से खरा नहीं उतरा है. देश के सबसे कामयाब बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan) का मानना है कि अगर गेंदबाज (बाएं हाथ का ) इस चुनौती के लिए तैयार नहीं है तो फिर उतावलापन दिखाने की जरूरत नहीं है.

सागरिका घाटगे से शादी करने वाले जहीर खान को गौतम गंभीर ने दी यह सलाह

जहीर ने कहा, ‘बाएं हाथ का गेंदबाज आक्रमण को विविधतापूर्ण बनाता है. अगर आपके साथ यह वैरिएशन (बाएं हाथ का तेज गेंदबाज) है तो निश्चित तौर पर यह फायदे की स्थिति है लेकिन आपको बायें हाथ के तेज गेंदबाज को आजमाने को लेकर उतावलापन नहीं दिखाना चाहिए. यह टीम के लिए योगदान देने से जुड़ा है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नैसर्गिक प्रतिभा होते हैं और इस पर आपका नियंत्रण नहीं होता कि आपको कब ऐसा गेंदबाज मिलेगा.'न्यूजीलैंड में खलील बिलकुल भी लय में नहीं दिखे जबकि वहां के हालात स्विंग गेंदबाजी के अनुकूल थे.  भारत की ओर से 95 टेस्ट खेलने वाले जहीर का मानना है कि इस युवा तेज गेंदबाज को सुधार करना होगा.

जहीर खान ने विश्व कप के लिए चुनी अपनी भारतीय टीम, सेलेक्टर मानेंगे 'यह सलाह'

जहीर ने कहा, ‘हां, वह (खलील) शार्ट लेंथ के साथ गेंदबाजी कर रहा है. जहां स्विंग गेंदबाजी के मददगार हालात हों वहां आपको गेंद ऊपर पिच करानी होती है और गेंदबाज को इस स्तर पर इन चीजों को सीखना होता है.'वर्ल्‍डकप-2011 के सबसे सफल गेंदबाज रहे जहीर को हालांकि उम्मीद है कि खलील टीम के अपने साथी जसप्रीत बुमराह से कुछ चीजें सीखने में सफल रहेंगे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद काफी प्रगति की है. जहीर को खुशी है कि भारत के पास अब तेज गेंदबाजों का अच्छा समूह है जो मुश्किल हालात में एक-दूसरे का बोझ साझा कर सकते हैं. जहीर ने उस समय को याद किया जब टेस्ट मैचों में उनका साथ निभाने के लिए कोई अच्छा तेज गेंदबाज नहीं था, उन्होंने कहा, ‘जब बोझ साझा होता है तो हमेशा अच्छा होता है. आपको निश्चित तौर पर नतीजे मिलते हैं.' भारत की तेज गेंदबाजों की चौकड़ी ने पिछले साल सबसे अधिक विकेट चटकाकर मैल्‍कम मार्शल, जोएल गॉर्नर, एंडी रॉबर्ट्स और माइकल होल्डिंग की वेस्टइंडीज की दिग्गज चौकड़ी का रिकॉर्ड तोड़ा. भारत के पूर्व गेंदबाज जहीर ने कहा, ‘अगर आप मैचों पर गौर करो तो आप देखोगे कि अलग-अलग गेंदबाजों ने सीरीज में-अलग अलग स्थिति में प्रभाव डाला और यह काफी महत्वपूर्ण चीज है. मेलबर्न में बुमराह का स्पैल और शमी ने कुछ शानदार स्पैल किए. एडिलेड में अश्विन ने भी असर छोड़ा जब उसने तीन विकेट लिए.'

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर गेंदबाज हैं चहल और कुलदीप



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • कहा, इस मामले में उतावलापन दिखाने की जरूरत नहीं
  • इस रोल में सरां, उनादकट, खलील को आजमा चुका है भारत
  • कहा, अभी कोई गेंदबाज इस चुनौती के लिए तैयार नहीं
संबंधित खबरें
जहीर खान ने दी संघर्षशील जसप्रीत बुमराह को अहम सलाह
जहीर खान ने दी 'संघर्षशील' जसप्रीत बुमराह को अहम सलाह
Ind vs Sl 1st T20: इस वजह से जहीर खान ने उठाए रद्द हुए मैच की तैयारी को लेकर सवाल
Ind vs Sl 1st T20: इस वजह से जहीर खान ने उठाए रद्द हुए मैच की तैयारी को लेकर सवाल
जहीर खान ने मुंबई इंडियंस की इस खामी की ओर किया इशारा
जहीर खान ने मुंबई इंडियंस की इस खामी की ओर किया इशारा
Zaheer Khan ने किया Virat kohli के कम टेस्ट सेंटर के विचार का समर्थन, लेकिन...
Zaheer Khan ने किया Virat kohli के कम टेस्ट सेंटर के विचार का समर्थन, लेकिन...
Hardik Pandya के जिस बर्थडे वाले ट्वीट पर फैंस ने जताया था गुस्सा, उसे लेकर Zaheer Khan का आया यह जवाब..
Hardik Pandya के जिस 'बर्थडे वाले' ट्वीट पर फैंस ने जताया था गुस्सा, उसे लेकर Zaheer Khan का आया यह जवाब..
Advertisement