ICC T20 Rankings: नागपुर के करिश्माई प्रदर्शन के बल पर Deepak Chahar ने लगाई 88 पायदान की छलांग..

ICC T20 Rankings: नागपुर के करिश्माई प्रदर्शन के बल पर Deepak Chahar ने लगाई 88 पायदान की छलांग..

ICC T20 Bowling Rankings में Deepak Chahar 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं

खास बातें

  • नई बॉलिंग रैंकिंग में 42वें स्थान पर पहुंचे
  • सूची में राशिद पहले और सैंटनर दूसरे स्थान पर हैं
  • ऑलराउंडरों की रैंकिंग में नबी हैं पहले क्रम पर
दुबई:

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे टी20 में सात रन देकर छह विकेट लेने वाले युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर (Deepak Chahar)ने रैंकिंग में ऊंची छलांग लगाई है. टी20I में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी विश्लेषण दर्ज कराने वाले चाहर अपने इस शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर आईसीसी टी20 में गेंदबाजों की रैकिंग (ICC T20 Bowling Rankings)में 42वें स्थान पर पहुंच गए है. हालांकि टी20 इंटरनेशनल की बॉलिंग रैंकिंग में में धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है. चोटी के पांच गेंदबाज और शीर्ष नौ में से आठ गेंदबाज स्पिनर हैं. सूची में न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर, अफगानिस्तान के राशिद खान (Rashid Khan)के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच में दीपक चाहर इस सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने. इससे भारत इस सत्र में घरेलू सरजमीं पर पहली टी20 सीरीज जीतने में सफल रहा. भारत के अन्य गेंदबाजों में क्रुणाल पंड्या (संयुक्त 18वें) ने छह, युजवेंद्र चहल (25वें) ने नौ और वाशिंगटन सुंदर (27वें) ने 21 पायदान की छलांग लगाई है.


बल्लेबाजी की बात करें तो टी20 की बैटिंग रैंकिंग में रोहित शर्मा भारत के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं. वह पहले की तरह सातवें स्थान पर काबिज हैं जबकि केएल राहुल रविवार को अर्धशतक जमाने के दम पर एक पायदान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिये जूझ रहे शिखर धवन 12वें, इस सीरीज में नहीं खेलने वाले विराट कोहली 15वें और खराब फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत 89वें स्थान पर खिसक गए हैं. इंग्लैंड के डेविड मलान ने बल्लेबाजी सूची में तीसरे स्थान पर जगह बनाई है. इस सूची में पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर और ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच दूसरे स्थान पर हैं. बांग्लादेश के बल्लेबाज मोहम्मद नईम संयुक्त 38वें स्थान पर पहुंच गये हैं. उन्होंने इस श्रृंखला के तीन मैचों में 143 रन बनाए थे.

ऑलराउंडरों की सूची में ग्लेन मैक्सवेल के नहीं खेल पाने के कारण अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस आस्ट्रेलियाई को हटाकर शीर्ष पर पहुंच गए हैं जबकि ओमान के जीशान मकसूद छठे स्थान पर काबिज हो गये हैं. टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 270 अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है लेकिन आस्ट्रेलिया तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीतने के बाद उससे केवल एक अंक पीछे है. इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत अगले तीन स्थानों पर हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला