वर्ल्डकप फाइनल में हुए विवाद के बाद ICC ने बाउंड्री काउंट नियम को बदला..

वर्ल्डकप फाइनल में हुए विवाद के बाद ICC ने बाउंड्री काउंट नियम को बदला..

ICC ने बदले अपने नियम

दुबई:

विश्व कप क्रिकेट में जुलाई में फाइनल में सुपर ओवर में मैच टाई रहने पर न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड को विजेता घोषित किये जाने के विवाद के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को सभी बड़े टूर्नामेंटों के लिए सुपर ओवर के नियमों में बदलाव किया है. न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये फाइनल में दोनों टीमों ने एक समान 241 रन बनाये जिसके बाद सुपर ओवर किया गया. सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाये और मैच टाई रहा. इसके बाद मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाने के कारण (बाउंड्री काउंट नियम) इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. इस विवादित नियम के कारण आईसीसी को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

इंग्लैंड की जीत पर दुखी हुए युवराज सिंह, लेकिन पत्नी ने जमकर मनाया जश्न, जानिए क्या है मामला

आईसीसी ने अब नियमों में बदलाव किया है जिसके मुताबिक अगर सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले में सुपर ओवर में भी दोनों टीमें बराबर रन बनाती है तो फिर से सुपर ओवर होगा. सुपर ओवर तब तक होगा जब तक कोई एक टीम विजेता नहीं बन जाती. आईसीसी की बोर्ड की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया कि आईसीसी क्रिकेट समिति, मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईसी) की समिति की सिफारिश के बाद यह सहमति बनीं की सुपर ओवर का उपयोग आईसीसी के मैचों में जारी रहेगा और इसे तब तक किया जाएगा जब तक टूर्नामेंट का परिणाम स्पष्ट तरीके से नहीं निकल जाए.


चेतन भगत ने उड़ाया वर्ल्ड कप फाइनल का मजाक, बताया इंग्लैंड को बनाया गया चैम्पियन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस मामले में क्रिकेट समिति और सीईसी दोनों सहमत थे कि खेल को रोमांचक और आकर्षक बनाने के लिए एकदिवसीय और टी20 विश्व कप के सभी मैचों में इसका इस्तेमाल किया जाएगा. बयान के मुताबिक अब से ग्रुप स्तर पर अगर सुपर ओवर के बाद भी मैच टाई रहता है तो उसे टाई माना जाएगा लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर तब तक कराया जाएगा जब तक एक टीम ज्यादा रन नहीं बना लेती. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)