संदिग्ध बुकी और Shakib Al Hasan के बीच यूं हुई बातचीत, ICC ने जारी किया व्हाट्सएप पर हुई चर्चा का ब्यौरा..

Updated: 30 October 2019 14:34 IST

Shakib Al Hasan: करीब सात पेज की इस रिपोर्ट में शाकिब ने आईसीसी के एंटी करप्शन यूनिट (ACU) के समक्ष इस बात की पुष्टि की है कि 19 जनवरी 2018 को उन्हें व्हाट्सएप पर अग्रवाल का बधाई संदेश मिला था. उसने यह बधाई संदेश इसी दिन हुए मैच में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जाने पर भेजा था.

Shakib Al Hasan: ICC releases Shakib Al Hasan’s WhatsApp chats with alleged bookie
Shakib Al Hasan ने बुकी द्वारा संपर्क किए जाने की जानकारी आईसीसी को नहीं दी थी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) को दो वर्ष के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया है. करीब दो वर्ष पहले एक सटोरिये ने शाकिब से फिक्सिंग के लिए संपर्क किया था लेकिन बांग्लादेश के इस क्रिकेटर ने इसकी जानकारी क्रिकेट की शीर्ष संस्था आईसीसी को नहीं दी (Shakib Al Hasan banned for two years). इस बैन के मायने यह हैं कि शाकिब अब भारत के खिलाफ तीन नवंबर से प्रारंभ होने जा रही तीन मैचों की टी20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. अगले साल होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी वे नहीं खेल सकेंगे. शाकिब पर एक साल का फुल बैन लगाया गया है जबकि एक साल का बैन निलंबित रहेगा. आईसीसी (ICC)ने शाकिब की कथित बुकी दीपक अग्रवाल के साथ व्हाट्सएप पर हुई बातचीत भी अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सार्वजनिक की है. करीब सात पेज की इस रिपोर्ट में शाकिब ने आईसीसी के एंटी करप्शन यूनिट (ACU) के समक्ष इस बात की पुष्टि की है कि 19 जनवरी 2018 को उन्हें व्हाट्सएप पर अग्रवाल का बधाई संदेश मिला था. उसने यह बधाई संदेश इसी दिन हुए मैच में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने जाने पर भेजा था. अग्रवाल ने इस मैसेज के बाद एक और मैसेज भेजा था जिसमें पूछा गया था, 'हम इस पर काम करें या फिर आईपीएल तक इंतजार करें.' इस संदेश में ‘काम' करने का संदर्भ उसका अग्रवाल को आंतरिक सूचना उपलब्ध कराना था. शाकिब पर लगा यह बैन बांग्लादेश के क्रिकेट के लिए बड़ा झटका है.

India vs Bangladesh: भारत दौरे के लिए महमुदुल्ला होंगे बांग्लादेश टी20 टीम के कप्तान

रिपोर्ट के अनुसार, शाकिब (Shakib Al Hasan) ने अग्रवाल के साथ व्हाट्सएप पर हुई इस बातचीत की जानकारी आईसीसी के एंटी करप्शन यूनिट या किसी अन्य भ्रष्टाचार निरोधक इकाई को नहीं दी थी. शाकिब और दीपक के बीच यह बातचीत जनवरी 2018 में बांग्लादेश की श्रीलंका और जिम्बाब्वे के साथ त्रिकोणीय सीरीज के दौरान हुई थी. रिपोर्ट के अनुसार, 23 जनवरी को अग्रवाल ने एक बार फिर शाकिब से 'अंदरूनी' जानकारी के लिए संपर्क किया था. उसने पूछा था-ब्रदर क्या इस सीरीज में कुछ हो सकता है? उसने (शाकिब ने) पुष्टि की कि अग्रवाल ने यह संदेश उसे मौजूदा त्रिकोणीय सीरीज के संबंध में अंदरूनी सूचना हासिल करने के आग्रह के साथ किया गया था. उसने अग्रवाल के अंदरूनी सूचना हासिल करने के इस आग्रह की जानकारी एसीयू या किसी अन्य भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी को नहीं दी.

रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि शाकिब को इसी बुकी की ओर से वर्ष 2018 में आईपीएल के अंतर्गत सनराइजर्स हैदराबाद और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मैच से पहले अप्रोच किया गया था. आईसीसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि अग्रवाल की ओर से उसे व्हाट्सएप मैसेज मिला जिसमें पूछा क्या था कि क्या एक खास खिलाड़ी उस दिन मैच में खेलने जा रहा है. अग्रवाल ने बिटक्वाइन, डॉलर अकाउंट के बारे में बात करके इस चर्चा को जारी रखा और उसके डालर अकाउंट की जानकारी मांगी. इस बातचीत के दौरान उसने अग्रवाल से कहा कि वह पहले उससे मिलना चाहता है. 26 अप्रैल 2018 के इन संदेशों में कई डिलीट किए गए संदेश भी शामिल हैं. उसने पुष्टि की कि अग्रवाल ने इस डिलीट किए गए संदेशों में अंदरूनी जानकारी देने का आग्रह किया था. उसने पुष्टि की कि अग्रवाल को लेकर उसकी चिंताएं थी, लगता था कि वह ‘धोखेबाज' है. इसके बाद हुई बातचीत में उसे महसूस हुआ कि वह सट्टेबाज था. 26 अप्रैल 2018 को अग्रवाल के संपर्क करने की जानकारी उसने एसीयू या किसी अन्य भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी को नहीं दी. शाकिब ने एसीयू को बताया कि अग्रवाल के किसी भी आग्रह को स्वीकार नहीं किया और न ही कोई जानकारी दी, उसने कोई सूचना मुहैया नहीं कराई जिसके लिए आग्रह किया गया था और न ही अग्रवाल से उसने कोई पैसा या अन्य कोई इनाम लिया.

गौरतलब है कि बांग्लादेश टीम को भारत के दौरे में तीन टी20 मैचों की सीरीज और दो टेस्ट मैच खेलने हैं. दोनों टेस्ट आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा होंगे.तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला दिल्ली में 3 नवंबर को खेला जाएगा. टेस्ट सीरीज का पहला मैच 14 नवंबर से इंदौर में खेला जाएगा.

बांग्लादेश टीम के भारत दौरे का कार्यक्रम

3 नवंबर, रविवार: पहला टी20इंटरनेशनल (दिल्ली)
7 नवंबर, गुरुवार: दूसरा टी20इंटरनेशनल (राजकोट)
10 नवंबर, रविवार: तीसरा टी20इंटरनेशनल (नागपुर)
14 से 18 नवंबर: पहला टेस्ट मैच (इंदौर)
22 से 26 नवंबर: दूसरा टेस्ट मैच (कोलकाता)

वीडियो: सौरव गांगुली ने बीसीसीआई का अध्यक्ष पद संभाला

Comments
हाईलाइट्स
  • क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने शाकिब पर लगाया है दो साल का बैन
  • शाकिब ने बुकी द्वारा संपर्क करने की जानकारी ICC को नहीं दी थी
  • व्हाट्सएप पर शाकिब और बुकी के बीच हुई थी कई बार बात
संबंधित खबरें
Ind vs Ban: पूर्व बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन कोलकाता में, लेकिन अगर किए ये काम, तो....
Ind vs Ban: पूर्व बांग्लादेशी कप्तान शाकिब अल हसन कोलकाता में, लेकिन अगर किए ये काम, तो....
फिक्सिंग मामले में बैन झेल चुके मो. अशरफुल बोले, शाकिब अल हसन की गलती व्यवस्था को स्तब्ध करने वाली..
फिक्सिंग मामले में बैन झेल चुके मो. अशरफुल बोले, शाकिब अल हसन की गलती व्यवस्था को स्तब्ध करने वाली..
India vs Bangladesh: बांग्लादेश टी20 टीम के कप्तान महमुदुल्लाह बोले, शाकिब अल हसन की गैरमौजूदगी हमें प्रेरित करेगी
India vs Bangladesh: बांग्लादेश टी20 टीम के कप्तान महमुदुल्लाह बोले, शाकिब अल हसन की गैरमौजूदगी हमें प्रेरित करेगी
Shakib Al Hasan पर बैन से बांग्लादेशी क्रिकेटर दुखी, समर्थन में पोस्ट किए यह भावुक मैसेज..
Shakib Al Hasan पर बैन से बांग्लादेशी क्रिकेटर दुखी, समर्थन में पोस्ट किए यह भावुक मैसेज..
बैन लगने के बाद MCC विश्व क्रिकेट समिति से हटे शाकिब अल हसन
बैन लगने के बाद MCC विश्व क्रिकेट समिति से हटे शाकिब अल हसन
Advertisement