ICC Rankings: अश्विन ने एक बार फिर पलट दी बाजी, ICC टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शिखर पर

ICC Bowling Test Ranking Ravichandran Ashwin: ऑफ स्पिनर अश्विन ने गेंदबाजों के लिए मुश्किल परिस्थितियों वाली पिच पर पहली पारी में 91 रन देकर छह विकेट चटकाये. चार मैचों की इस श्रृंखला में वह 25 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे.

ICC Rankings: अश्विन ने एक बार फिर पलट दी बाजी, ICC टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शिखर पर

ICC Test Bowling Ranking

ICC Test Bowling Ranking:ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के चौथे टेस्ट (BGT Test Series) में शानदार गेंदबाजी करने वाले भारत के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) बुधवार को जारी आईसीसी (ICC Bowling Test Ranking) की नवीनतम रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गये हैं. ऑफ स्पिनर अश्विन ने गेंदबाजों के लिए मुश्किल परिस्थितियों वाली पिच पर पहली पारी में 91 रन देकर छह विकेट चटकाये. चार मैचों की इस श्रृंखला में वह 25 विकेट के साथ सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज रहे. इसका फायदा उन्हें रैंकिंग में हुआ और उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को 10 रेटिंग अंकों से पीछे छोड़ दिया.

रैंकिंग में उनके साथी बाएं हाथ के स्पिनर रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja ICC Bowling Test Ranking) (आठवें से नौवें स्थान पर खिसके) को एक स्थान का नुकसान हुआ है जबकि अक्षर पटेल (Axar Patel) छह पायदान चढ़कर 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला में बल्ले से दमदार योगदान देने वाले अक्षर हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में दो स्थान के सुधार के साथ चौथे पायदान पर पहुंच गये। इस सूची में जडेजा और अश्विन शीर्ष दो स्थान पर हैं.

चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह छठे से सातवें स्थान पर खिसक गये है. बल्लेबाजों की सूची में चोटिल ऋषभ पंत (Rishabh Pant) (नौवें) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (10वें) शीर्ष 10 में शामिल भारतीय है. अहमदाबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 186 रन की पारी खेलने वाले विराट कोहली सात स्थान के सुधार के साथ 13वें पायदान पर पहुंच गये. मैन ऑफ द मैच कोहली (Virat Kohli ICC Ranking) के अलावा इस मैच में शतक लगाने वाले सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill ICC Ranking) 17 पायदान ऊपर चढ़कर 46वें स्थान पर पहुंच गये।


इस मैच की पहली पारी में 180 रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा (Usman Khawaja) करियर के सर्वश्रेष्ठ 815 रेटिंग अंक के साथ रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुंच गये. श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में 102 और 81 रन की शानदार पारी खेलने वाले डेरिल मिशेल भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 800 रेटिंग अंक तक पहुंच गये. वह हालांकि रैंकिंग में सुधार नहीं कर सके और आठवें स्थान पर बने हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वेस्टइंडीज के खिलाफ 172 रन की मैच जिताने वाली पारी खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेम्बा बावुमा 14 स्थान के सुधार के साथ रैंकिंग में 15वें स्थान पर पहुंच गये.