टी20 मैचों के लिए आ गया ICC का नया नियम, यह गलती अब पड़ सकती है बहुत भारी

दरअसल इस नए नियम के तहत अगर कोई टीम तय समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार नहीं हो पाती है तो उस समय पर बाकी के बचे हुए ओवरों के लिए एक फील्डर को 30 गज के दायरे के बाहर कम करना होगा.

टी20 मैचों के लिए आ गया ICC का नया नियम, यह गलती अब पड़ सकती है बहुत भारी

16 जनवरी से लागू हो जाएगा ये नया नियम

खास बातें

  • धीमी ओवर गति हुई तो भुगतना पड़ सकता है भारी नुकसान
  • आईसीसी ने नियमों में किया बदलाव
  • इसी महीने से लागू होंगे नियम
नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) ने इंटरनेशनल टी20 मुकाबलों में धीमे ओवर रेट के लिए एक नई तरह की पेनल्टी का निमय शुरू करने की बात कही है. इस नए नियम में ड्रिंक्स इंटरवल लेने का  भी जिक्र किया गया है. आईसीसी(International cricket council) की ओर से  कहा गया है कि ओवर रेट के नियम पहले से तय हैं. इनके तहत फील्डिंग करने वाली टीम तय समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकने की तैयारी में हो अगर कोई टीम ऐसा नहीं कर पाई तो उसके लिए लगाई जाने वाली पेन्लटी में कुछ बदलाव किया गया है. 

यह पढ़ें- जॉनी बेयरस्टॉ की शतकीय पारी से संभली इंग्लिश टीम, पिछली सात पारियों में इंग्लैंड के लिए पहला शतक

दरअसल इस नए नियम के तहत अगर कोई टीम तय समय में आखिरी ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार नहीं हो पाती है तो उस समय पर बाकी के बचे हुए ओवरों के लिए  एक फील्डर को 30 गज के दायरे के बाहर कम करना होगा. आपको बता दें कि अभी नियम ये है कि पावर प्ले को छोड़कर बाकी के समय में टीमें 5 फील्डर बाहर रख सकते हैं. अगर किसी टीम ने ओवर डालने में देरी की तो आखिरी के समय में उन्हें अपना एक फील्डर जबरदस्ती अंदर रखना होगा. 


खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2 . 22 के तहत धीमी ओवरगति के लिये आईसीसी के प्रावधान यथावत रहेंगे. इसमें डिमेरिट अंक और टीम तथा कप्तान पर आर्थिक दंड शामिल है .

यह पढ़ें- IND vs SA : कप्तान केएल राहुल ने बताई हार की वजह, बोले- पहली पारी में ही रह गई यह कमी

आईसीसी ने कहा ,‘‘ खेलने के नियम और शर्तों की धारा 13 . 8 में ओवर गति के नियम हैं जिसके तहत क्षेत्ररक्षण करने वाली टीम को आखिरी ओवर की पहली गेंद निर्धारित समय के भीतर डालनी होगी.  ऐसा नहीं करने पर पारी के बाकी ओवर में 30 गज के सर्कल के बाहर एक फील्डर कम होगा. ''

इसके साथ ही मैच के दौरान ड्रिंक्स इंटरवल भी लेने का प्रावधान किया गया है. जनवरी 2022 से यह नियम लागू हो जाएंगे. ढाई मिनट का ड्रिंक्स इंटरवल लेने की मर्जी टीम की होगी. बता दें कि 18 जनवरी को सेंचुरियन में महिला दक्षिण अफ्रीका और महिला वेस्टइंडीज की टीमों के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का पहला टी20ई मैच होगा, इन नए नियमों के हिसाब से खेला जाएगा, वहीं अगर पुरुषों के मैच की बात करें तो  16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच एकमात्र मुकाबला इ नए नियम के अनुसार खेला जाएगा. 

जोहानिसबर्ग टेस्ट में नहीं खेले विराट कोहली, क्रोनोलॉजी से क्या समझें?

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com