BCCI को झटका, ICC ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के तीसरे टेस्ट के बाद इंदौर की पिच को दी ये रेटिंग

IND vs AUS 3rd Test: आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में दोनों टीमों के कप्तान रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ के परामर्श के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपी है. जिसके के बाद होलकर स्टेडियम को तीन डिमेरिट अंक मिले हैं.

BCCI को झटका, ICC ने भारत-ऑस्ट्रेलिया के तीसरे टेस्ट के बाद इंदौर की पिच को दी ये रेटिंग

India vs Australia

India vs Australia 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया बॉर्डर-गावस्कर सीरीज (Border Gavaskar Trophy) का तीसरा टेस्ट दो दिन और एक सेशन में खत्म हुआ. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टेस्ट के लिए इस्तेमाल की गई पिच (Indore Pitch) को ICC पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रोसेस के तहत "खराब" माना है. इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया ये मैच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का हिस्सा था. 

दोनों टीमों के स्पिनरों को पहले दिन की शुरुआत से स्पिन के अनुकूल सतह होने से काफी मदद मिली. जिससे पहले दिन 14 विकेट और दूसरे दिन 16 विकेट गिरे. पूरे मैच के दौरान गिरे 31 विकेटों में से 26 स्पिनरों ने लिए जबकि केवल चार विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए और एक रन आउट हुआ.

आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने तीसरे टेस्ट में दोनों टीमों के कप्तान रोहित शर्मा और स्टीव स्मिथ के परामर्श के बाद अपनी रिपोर्ट सौंपी है. जिसके के बाद होलकर स्टेडियम (Holkar Stadium) को तीन डिमेरिट अंक मिले हैं.


BCCI के पास इस फैसले के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिनों का समय है.

पिच पर बात करते हुए, क्रिस ब्रॉड ने कहा: "पिच, जो बहुत सूखी थी, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं करती थी, शुरू से ही स्पिनरों का पक्ष लेती रही."

उन्होंने कहा, "मैच की पांचवीं गेंद से पिच की सतह टूट गई और समय-समय पर सतह को तोड़ती रही जिससे सीम मूवमेंट बहुत कम या हुआ ही नहीं और पूरे मैच में अत्यधिक और असमान उछाल था."

ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया और भारत का इंतजार लंबा हो गया. 

ICC पिच और आउटफील्ड मॉनिटरिंग प्रक्रिया के अनुसार, किसी स्थान को 12 महीने की अवधि के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने से निलंबित कर दिया जाएगा यदि उसके पास पांच साल की रोलिंग अवधि में पांच या अधिक डिमेरिट अंक हैं.

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में अब मुकाबला (India vs Australia) अहमदाबाद में होगा, जिसमें भारत 2-1 से आगे है. ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में जीत के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final) का अपना टिकट पक्का कर लिया और भारत के पास भी अंतिम टेस्ट जीतने पर ये मौका है.

यदि भारतीय टीम ऐसा करने में विफल रहती है, तो उन्हें मौजूदा डब्ल्यूटीसी चैंपियंस न्यूजीलैंड से एक एहसान की आवश्यकता होगी. न्यूजीलैंड को श्रीलंका के हाथों वाइटवॉश से बचने होगा. जहां तक बात है श्रीलंका की तो वो भारत को दूसरे स्थान पर तभी पछाड़ सकता है, जब वो 9 मार्च से शुरू होने वाली दो मैचों की सीरीज (NZ vs BAN) में ब्लैक कैप्स को उनके घर में 2-0 से व्हाइटवॉश कर दें. किसी अन्य परिणाम का मतलब यह होगा कि 7 जून को ओवल में डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final) में ऑस्ट्रेलिया का सामना भारत से होगा.

IND और AUS के दिग्गजों ने भारत की करारी हार के लिए सीधे-सीधे इस डिपार्टमेंट को ठहराया जिम्मेदार

क्या अपने ही बिछाए जाल में फंस गई Team India?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com