दिल्‍ली के इस खिलाड़ी की मदद के कारण क्रिकेट में ऊंचाई छूते गए तेज गेंदबाज नवदीप सैनी...

Updated: 12 June 2018 12:31 IST

युवा नवदीप को आगामी 14 जून से अफगानिस्‍तान के खिलाफ प्रारंभ होने वाले ऐतिहासिक टेस्‍ट की भारतीय टीम में जगह मिली है. नवदीप क्रिकेट में मिली इस इस कामयाबी का श्रेय दिल्‍ली के दिग्‍गज खिलाड़ी गौतम गंभीर को देते हैं. उन्‍होंने कहा कि मुझे गौतम गंभीर ने इस ऊंचाई तक पहुंचने में काफी मदद की है.

I get emotional whenever I think of Gambhir
नवदीप को अफगानिस्‍तान के खिलाफ होने वाले ऐतिहासिक टेस्‍ट की भारतीय टीम में जगह मिली है

नई दिल्ली:

अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी का यो-यो टेस्‍ट में फेल होना दिल्‍ली के युवा तेज गेंदबाज नवदीप सैनी के लिए बड़ा अवसर लेकर आया है. युवा नवदीप को आगामी 14 जून से अफगानिस्‍तान के खिलाफ प्रारंभ होने वाले ऐतिहासिक टेस्‍ट की भारतीय टीम में जगह मिली है. नवदीप क्रिकेट में मिली इस इस कामयाबी का श्रेय दिल्‍ली के दिग्‍गज खिलाड़ी गौतम गंभीर को देते हैं. उन्‍होंने कहा कि मुझे गौतम गंभीर ने इस ऊंचाई तक पहुंचने में काफी मदद की है. 25 वर्ष के नवदीप ने दिसंबर 2013 में रोशनआरा क्रिकेट मैदान पर दिल्ली की रणजी टीम के अभ्यास सत्र से पहले कभी लाल गेंद से बॉलिंग  नहीं की थी. वे  250 से 500 रुपये पॉकेटमनी के लिए टेनिस बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट खेला करते थे.

यह भी पढ़ें: अब यो-यो ने शमी को किया आउट, इस युवा को मिली सैमसन की जगह

ऐसे में टीम इंडिया के लिए खेल चुके गंभीर उनके लिए सहारा बनकर आए. नवदीप को लाल एसजी गेंद से गेंदबाजी का उसे कोई अनुभव नहीं था लेकिन गंभीर ने उसकी मदद की. अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट के लिए  भारतीय टीम में जगह बनाने वाले सैनी ने कहा,‘गौतम भैया ने मुझसे कहा कि जैसे टेनिस बॉल से डालता है, वैसे ही डाल. कोई टेंशन नहीं. बाकी सब ठीक हो जाएगा.’उन्‍होंने कहा,‘मैंने वही किया जो उन्होंने कहा. मैं आज उनकी वजह से ही यहां हूं. पता नहीं क्‍यों लेकिन जब भी मैं गौतम गंभीर के बारे में बोलता हूं तो भावुक हो जाता हूं.’जब भी मैं गौतम गंभीर के बारे में बोलता हूं तो भावुक हो जाता हूं.’अधिकारियों के विरोध के बावजूद सैनी दिल्ली की टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे. अधिकारी उन्हें हरियाणा का और बाहरी बताकर विरोध करते रहे लेकिन गंभीर ने दिल्‍ली जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) अधिकारियों से लड़कर उन्हें टीम में शामिल कराया. सैनी ने कहा,‘मुझे हर बात पता है. मुझे पता है कि गौतम भैया को चयनकर्ताओं को मनाने में कितनी मेहनत करनी पड़ी. आशीष नेहरा, मिथुन मन्हास और सुमित नरवाल सभी ने मेरे लिये मेहनत की.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम का हिस्‍सा बने विराट कोहली

इसके बाद नवदीप ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. घरेलू क्रिकेट में दिल्‍ली के लिए खेलते हुए उन्‍होंने काफी सफलताएं हासिल कर गौतम गंभीर के विश्‍वास को सही साबित कर दिखाया. नवदीप ने 31 प्रथम श्रेणी मैचों में 25.04 के  बेहतरीन औसत से 96 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान 79 रन देकर सात विकेट उनका अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन रहा है. पारी के दो बार वे पांच या इससे अधिक विकेट हासिल कर चुके हैं. (इनपुट:भाषा)

Comments
हाईलाइट्स
  • अफगानिस्‍तान के खिलाफ भारत की टेस्‍ट टीम में मिली जगह
  • नवदीप को आगे लाने के लिए गौतम गंभीर ने किया बेहद संघर्ष
  • पॉकेट मनी जुटाने के लिए टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते थे नवदीप
संबंधित खबरें
'आउटसाइडर' के टीम इंडिया में चयन पर गौतम गंभीर ने 'दिग्गजों' पर कसा 'जोरदार तंज'
दिल्‍ली के इस खिलाड़ी की मदद के कारण क्रिकेट में ऊंचाई छूते गए तेज गेंदबाज नवदीप सैनी...
दिल्‍ली के इस खिलाड़ी की मदद के कारण क्रिकेट में ऊंचाई छूते गए तेज गेंदबाज नवदीप सैनी...
Advertisement