SRH vs RCB, Eliminator: बड़ी जंग से पहले इन रिकॉर्डों पर भी नजर दौड़ा लें, क्या विराट उपलब्धि हासिल कर पाएंगे?

Hyderabad vs Bangalore, Eliminator: ऐतिहासिक रूप से देखें तो टीमों के लिए नंबर तीन और चार बनाना बहुत ही टेढ़ी खीर साबित हुआ है. यह आप इससे समझ सकते हैं कि इस साल तीसरे नंबर पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद 2016 में केवल एक ही बार खिताब अपनी झोली में डाल सकी है. इसके अलावा इलिमिनेटर राउंड में पहुंचने वाली चेन्नई एक और टीम थी जो साल 2012 में चौथे नंबर थी और वह भी फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी.

SRH vs RCB, Eliminator: बड़ी जंग से पहले इन रिकॉर्डों पर भी नजर दौड़ा लें, क्या विराट उपलब्धि हासिल कर पाएंगे?

Hyderabad vs Bangalore, Eliminator: राशिद खान ने अपनी बॉलिंग से लगातार असर छोड़ा है

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) में अब से कुछ ही देर बाद करो या मरो की जंग में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आमने-सामने होंगे. एक बेहतरीन मुकाबले का इंतजार दुनिया के करोड़ों क्रिकेटप्रेमी बेसब्री के साथ कर रहे हैं. बता दें कि यह साल 2011 का साल था, जब आईपीएल को आयोजक प्ले-ऑफ मोड में लेकर आए. और ऐतिहासिक रूप से देखें तो टीमों के लिए नंबर तीन और चार बनाना बहुत ही टेढ़ी खीर साबित हुआ है. यह आप इससे समझ सकते हैं कि इस साल तीसरे नंबर पर रहने वाली सनराइजर्स हैदराबाद 2016 में केवल एक ही बार खिताब अपनी झोली में डाल सकी है. इसके अलावा इलिमिनेटर राउंड में पहुंचने वाली चेन्नई एक और टीम थी जो साल 2012 में चौथे नंबर थी और वह भी फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी. अब जबकि कुछ घंटे बाद इलिमिनेटर मुकाबला होने जा रहा है, तो इससे जुड़ी अहम बातें जान लीजिए: 

यह भी पढ़ें:  इस 'गहरे चक्रव्यूह' में फंसे हैं विराट कोहली, क्या आज तोड़ पाएंगे ?

* एबीडि विलियर्स और जेसन होल्डर का डेथ ओवरों में मुकाबला नहीं हुआ है. हो सकता है कि आज भिड़ंत हो जाए. डेथ ओवरों में होल्डर का इकॉनमी रेट 7.83 का रहा है और इस दौर में कम से कम आखिरी 30 गेंदों में क्रिस मौरिस (7.03) ही ऐसे बॉलर रहे हैं, जो होल्डर से इस मामले में बेहतर रहे हैं.   वैसे मौरिस ने पारी के दूसरे दौर में भी बेहतर किया है. ऐसे गेंदबाज जिन्होंने पावर-प्ले में कम से कम 60 गेंदें फेंकी हैं,  इन गेंदबाजों में इकॉनमी रेट के मामले में वह छठे सर्वश्रेष्ठ बॉलर रहे हैं. पावर-प्ले में अन्य टॉप बॉलर वॉशिंगटन सुंदर (5.75) दूसरे नंबर पर, जबकि टी नटराजन (6.33) और संदीप शर्मा (6.47) अन्य गेंदबाज हैं. 


* अगर 40 गेंदों के सामना करने को पैमाना  बनाया जाए, तो इस सीजन में पावर-प्ले में ऋिद्धिमान साहा (169.04) और मनीष पांडे (158.62) इस सीजन के टॉप थ्री पावर-प्ले स्ट्राइक रेट में शामिल हैं. इन दोनों के बीच नंबर आता है क्रिस गेल का, जिनका स्ट्राइक रेट पावर-प्ले में 160.00 का रहा है.

यह भी पढ़ें:  हैदराबाद से जुड़ा यह पहलू बन सकता है विराट के लिए रॉयल चैलेंज!

* राशिद खान (18) और युजवेंद्र चहल (18) ऐसे गेंदबाज रहे हैं, पारी के मिड्ल ओवर के राजा रहे हैं !  इनका इकॉनमी रेट क्रमश: 5.16 और 6.30 का रहा है. इस बीच के दौर में भी इनका इकॉनमी रेट सर्वश्रेष्ठ रहा है. 

* विराट कोहली को टी20 में छक्कों का तिहरा शतक जड़ने के लिए सिर्फ 3 छक्कों की दरकार है

* जेसन होल्डर को टी-20 में 1000 रन पूरे करने के लिए सिर्फ 20 रन और बनाने की जरूरत है. 

ये वो रिकॉर्ड हैं, जो इस मुकाबले को आकर्षण प्रदान करते हैं क्योंकि जब ये खिलाड़ी मैदान पर उतरेंगे, तो उनकी नजर तो इन पर होगी ही, साथ ही इनके चाहने वाले भी रिकॉर्डों का इंतजार कर रहे हैं. देखते हैं कि रिकॉर्डों की जंग में कौन जीतता है और किसके हाथ से बाजी निकल जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी. ​