वह इकलौता गेंदबाज जो एक दिन में चटकाया 14 विकेट, लेकिन आखिरी समय में जेल में बंद कर दिया गया

Hedley Verity: हेडली वेरिटी (Hedley Verity) का जन्म 18 मई 1905 को हुआ था. इंग्लैंड के हेडली वेरिटी ऐसे स्पिन गेंदबाज के तौर पर क्रिकेट के इतिहास में शामिल हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई ऐसे ऐतिहासिक कमाल किए हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट में वेरिटी हैरतअंगेज परफॉर्मेंस करने वाले गेंदबाज रहे हैं.

वह इकलौता गेंदबाज जो एक दिन में चटकाया 14 विकेट, लेकिन आखिरी समय में जेल में बंद कर दिया गया

वह इकलौता लगेंदबाज जो एक दिन में चटकाया 14 विकेट

हेडली वेरिटी (Hedley Verity) का जन्म 18 मई 1905 को हुआ था. इंग्लैंड के  हेडली वेरिटी ऐसे स्पिन गेंदबाज के तौर पर क्रिकेट के इतिहास में शामिल हैं जिन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई ऐसे ऐतिहासिक कमाल किए हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. इंग्लैंड की काउंटी क्रिकेट में वेरिटी हैरतअंगेज परफॉर्मेंस करने वाले गेंदबाज रहे हैं. उन्होंने साल 1931 में हेडिंग्‍ले में खेले गए नॉटिंघमशायर के खिलाफ मैच में अकेले 10 विकेट लिए.  यॉर्कशायर की ओर से खेलते हुए वेरिटी ने नॉटिंघमशायर के खिलाफ मैच 10 विकेट लिए और साथ ही हैट्रिक भी लेने में सफल रहे थे. बता दें कि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह एक अनोखा रिकॉर्ड है जो आजतक नहीं टूटा है. अभी तक जितने भी एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है उनसे में यह इकलौता ऐसा मामला है जब गेंदबाज ने 10 विकेट तो लिए ही बल्कि उसमें एक हैट्रिक विकेट भी शामिल था. सबसे रोचक बात यह है कि इसी काउंटी सीजन में हेडली ने वारविकशायर के खिलाफ एक पारी में सभी दस विकेट लिए थे. वारविकशायर के खिलाफ मैच में वेरिटी ने 36 रन देकर 10 विकेट हासिल किए थे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में वेरिटी ने अपने नाम 1956 विकेट हैं. 

धोनी ने उतारी तलवारबाजी की नकल तो जडेजा ने किया रिएक्ट, बोले- जरा बल्ले से करके दिखाओ- VIdeo

इसके अलावा  हेडली वेरिटी (Hedley Verity) टेस्ट क्रिकेट के इतिहास के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक दिन में 14 विकेट लिए. यह कारनामा उन्होंने 1934 में लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर किया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में वेरिटी ने अपनी गेंदबाजी से यह नया इतिहास टेस्ट क्रिकेट में लिखा था. अपने टेस्ट करियर में हेडली वेरिटी ने 40 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 144 विकेट लेने में सफल रहे. इंटरनेशनल क्रिकेट में भी हेडली वेरिटी अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को नचाते दिखे थे. साल 1934 के एशेज सीरीज में वेरिटी ने लॉडर्स टेस्‍ट में 104 रन देकर 15 विकेट चटकाए थे. टेस्ट में साल 1931 में अपना डेब्यू करने वाले वैरिटी ने दुनिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन को 8 बार आउट करने का कमाल किया है. ब्रैडमैन को सबसे ज्यादा बार आउट करने वाले गेंदबाज वेरिटी हैं. अपने टेस्ट करियर में वेरिटी ने 5 बार एक पारी में 5 विकेट और 2 बार मैच में 10 विकेट लिए चटकाए हैं. 


विंडीज दौरे के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम घोषित, भारतीय मूल के टैक्सी ड्राइवर का बेटा भी चुना गया

आखिरी समय में जेल में बंद कर दिया गया था

हेडली वेरिटी (Hedley Verity) उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो खेल के साथ-साथ युद्ध के मैदान पर भी अपने देश के लिए खड़े रहे. आपको बता दें कि वेरिटी सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान जर्मनी की सेना के खिलाफ इंग्लैंड की ओर से लड़े थे. युद्ध के दौरान ही वेरिटी को जर्मनी सेना ने युद्धबंदी बना लिया था. युद्धबंदी कैंप में रहने के दौरान ही 31 जुलाई, 1943 को वेरिटी अपने देश के लिए लड़ते हुए शहीद हो गए थे. अपने निधन से 4 साल पहले 1939 में वेरिटी ने अपना आखिरी मैच खेला था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com