हार्दिक पांड्या ने तोड़ दी धोनी की सालों पुरानी प्रथा, सीरीज़ जीतने के बाद इस शख्स को थमा दी ट्रॉफी

महेंद्र सिंह धोनी के समय से ही ये प्रथा चली आ रही है कि किसी नए या डेब्यू कर रहे खिलाड़ी को सीरीज़ जीतने के बाद ट्रॉफी थमाई जाती है. रोहित शर्मा के अलावा आख़िरी टी-20 मैच में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और भुवनेश्वर कुमार जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी आराम दिया गया था.

हार्दिक पांड्या ने तोड़ दी धोनी की सालों पुरानी प्रथा, सीरीज़ जीतने के बाद इस शख्स को थमा दी ट्रॉफी

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक रहे हैं.

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज़ (IND vs WI) के बीच जारी पांच टी-20 मैचों की सीरीज़ पर टीम इंडिया ने 4-1 से कब्ज़ा कर लिया है. सीरीज़ के आखिरी टी-20 मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की जगह भारतीय टीम की कप्तानी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) संभालते हुए नज़र आए. इसी मैच के बाद हार्दिक पांड्या ने धोनी की बरसों पुरानी एक प्रथा तोड़ दी है. धोनी की कौनसी प्रथा हार्दिक पांड्या ने तोड़ी है, इसके बारे में बताने से पहले आपको बता दें कि भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच फ्लोरिडा में खेले गए पांचवे और आख़िरी टी-20 मैच में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 88 रनों से मात दी‌ है. 

धोनी ने बरसों पहले शुरू की थी ये प्रथा
महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक रहे हैं. भारतीय टीम ने धोनी की कप्तानी में 3 आईसीसी ट्रॉफी जीतने के अलावा और भी कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं. इसके अलावा धोनी जब भारतीय टीम के कप्तान थे तब उन्होंने एक प्रथा की शुरुआत भी की थी, जिसमें दरअसल धोनी सीरीज़ जीतने के बाद ट्रॉफी को टीम के किसी नए खिलाड़ी या सीरीज़ में डेब्यू करने वाले किसी खिलाड़ी को थमाकर खुद एक तरफ़ चले जाते थे. इसके बाद धोनी की इस प्रथा को विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भी आगे बढ़ाया, लेकिन इसी बीच हार्दिक पांड्या ने धोनी की इस प्रथा को तोड़ते हुए सीरीज़ जीतने के बाद ट्रॉफी किसी खिलाड़ी को ना थमाते हुए सपोर्ट स्टाफ के एक सदस्य को थमा दी. हार्दिक के द्वारा ऐसा किया जाने के बाद चारों तरफ उनकी चर्चाएं हो रही हैं.

हार्दिक ने किसको थमाई ट्रॉफी?
भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले गए सीरीज़ के आख़िरी टी- 20 मैच में हार्दिक पांड्या रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में भारत की कप्तानी कर रहे थे. सीरीज़ जीतने के बाद हार्दिक पांड्या ने सपोर्ट स्टाफ के एक सदस्य को ट्रॉफी थमा दी. सपोर्ट स्टाफ के जिस सदस्य को हार्दिक ने ट्रॉफी थमाई थी, उनका नाम अभी तक सामने नहीं आया है. अंदाज़ा ये लगाया जा रहा है हार्दिक ने ऐसा इसलिए किया होगा क्योंकि इस सीरीज में ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं था, जिसने डेब्यू किया हो. क्योंकि महेंद्र सिंह धोनी के समय से ही ये प्रथा चली आ रही है कि किसी नए या डेब्यू कर रहे खिलाड़ी को सीरीज़ जीतने के बाद ट्रॉफी थमाई जाती है. रोहित शर्मा के अलावा आख़िरी टी-20 मैच में सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और भुवनेश्वर कुमार जैसे सीनियर खिलाड़ियों को भी आराम दिया गया था.


विंडीज़ को किया चारों खाने चित
भारत ने वेस्टइंडीज़ को पांचवे और आख़िरी टी-20 में 88 रनों से मात दी. इस तरह से टीम इंडिया ने 5 टी-20 मैचों की सीरीज़ को 4-1 से अपने नाम किया. मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 188 रन बनाए, इसके बाद विंडीज़ को 15.4 ओवर में 100 के स्कोर पर ऑल आउट कर मैच को 88 रन से भारत ने जीत लिया. वेस्टइंडीज़ की तरफ़ से शिमरोन हैटमायर ने 56 रनों की बेहतरीन पारी खेली तो वही भारत की तरफ़ से रवि बिश्नोई ने 2.4 ओवर में 16 रन देकर 4 विकेट चटकाए. इसके अलावा कुलदीप यादव और अक्षर पटेल के खाते में 3-3 विकेट आए. अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ़ द मैच घोषित किया गया तो वहीं अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ चुना गया. 

भारतीय टीम अब इसी महीने से शुरू होने वाले एशिया कप में हमें खेलती हुई दिखाई देगी. इससे पहले टीम इंडिया ज़िम्बाब्वे का दौरा भी करेगी लेकिन सीनियर खिलाड़ी इस दौरे पर टीम का हिस्सा नहीं होंगे. ज़िम्बाब्वे दौरे पर टीम इंडिया को 3 वनडे मैचों की सीरीज़ खेलनी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com