टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान कौन? हरभजन सिंह ने दिया यह सुझाव

41 वर्षीय पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भारतीय टीम के अगले टेस्ट कप्तान के बारे में अपना सुझाव दिया है

टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान कौन? हरभजन सिंह ने दिया यह सुझाव

पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह

खास बातें

  • भविष्य के टेस्ट कप्तान पर हरभजन सिंह ने दिया विचार
  • जसप्रीत बुमराह को मौका देने के पक्ष में हरभजन
  • कोहली ने हाल ही में कप्तानी से दिया है इस्तीफा
नई दिल्ली :

विराट कोहली (Virat Kohli) के हाल ही में टेस्ट प्रारूप के कप्तानी पद से इस्तीफा देने के बाद टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान कौन बनेगा इस पर बहस छिड़ी हुई है. देश एवं विदेश के कई मौजूदा एवं पूर्व क्रिकेटर इस जटिल समस्या पर अपना विचार साझा कर रहे हैं. इसी कड़ी में हाल ही में भारतीय टीम से संन्यास की घोषणा करने वाले 41 वर्षीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भी इंडिया का भविष्य में अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा के सवाल पर अपना विचार साझा किया है.

पूर्व ऑफ स्पिनर ने टेस्ट प्रारूप में अगले भारतीय कप्तान के लिए अपना एक अलग ही नजरिया प्रस्तुत किया है. दरअसल हरभजन ने और लोगों की तरह अगले टेस्ट कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का समर्थन किया है. हालांकि पूर्व दिग्गज स्पिनर का मानना है कि अगर रोहित टेस्ट प्रारूप की अगुवाई के लिए उपलब्ध नहीं होते हैं तो उनकी जगह पर 28 वर्षीय अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को मौका दिया सकता है.

शेन वार्न ने की इन दो गेंदबाजों की जमकर सराहना, कहा- उम्मीद है चटकाएंगें 1000 विकेट


पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने इसके लिए अपना तर्क भी लोगों के सामने रखा है. दिग्गज क्रिकेटर ने देश के लिए साल 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब जीताने वाले 63 वर्षीय पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) का उदाहरण लोगों के सामने रखा है. उन्होंने कहा, 'कपिल देव भी एक गेंदबाज थे. एक गेंदबाज कप्तान क्यों नहीं बन सकता है? मैं यह जानना चाहता हूं.'

पूर्व स्टार क्रिकेटर का मानना है देश में बुमराह जैसे बहुत कम मैच विजेता खिलाड़ी हैं. ऐसे में उन्हें भविष्य के लिए अगले कप्तान के रूप में तैयार किया जा सकता है.

Watch: सेमीफाइनल मुकाबला जीतने के लिए मैदान में उतरे सिडनी के कोच, अब जमकर हो रही है आलोचना

बता दें आईसीसी पुरुष T20 वर्ल्ड कप 2021 के शुरू होने से पहले कोहली ने ऐलान करते हुए कहा था कि T20 वर्ल्ड कप 2021 बतौर T20 कप्तान उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा. इस दौरान वह देश के लिए टेस्ट एवं वनडे प्रारूप में बतौर कप्तान अपनी जिम्मेदारी जारी रखना चाहते थे, हालांकि चयनकर्ता चाहते थे वाइट बॉल क्रिकेट का एक कप्तान हो. ऐसी स्थिति में रोहित शर्मा को वनडे एवं T20 प्रारूप का अगला कप्तान नियुक्त किया गया. 

वनडे प्रारूप के कप्तानी पद से हटाए जानें के बाद से कोहली और बीसीसीआई के बीच पिछले कुछ दिनों से तल्ख तालुकात चल रहे थे. इस बीच अफ्रीका के खिलाफ संपन्न हुए तीसरे टेस्ट मुकाबले के बाद कोहली ने सबको चौकातें हुए टेस्ट प्रारूप के कप्तानी पद से भी इस्तीफा दे दिया.

किंग कोहली बंदूक वाले फायर में खोए रहे और BCCI तीली वाली आग सुलगाता रहा!

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com