Happy Birthday Yusuf Pathan: 39 साल के हुए युसूफ पठान, ODI में आठवें नंबर पर हासिल की है खास उपलब्धि

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी युसूफ पठान आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म आज ही के दिन यानी 17 नवंबर साल 1982 में गुजरात स्थित वडोदरा शहर में हुआ था.

Happy Birthday Yusuf Pathan: 39 साल के हुए युसूफ पठान, ODI में आठवें नंबर पर हासिल की है खास उपलब्धि

39 साल के हुए युसूफ पठान

खास बातें

  • 39 साल के हुए युसूफ पठान
  • ODI में आठवें नंबर पर दर्ज है खास रिकॉर्ड
  • आईपीएल में मचाया है धमाल
नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट टीम (India National Cricket Team) के स्टार पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी युसूफ पठान (Yusuf Pathan) आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे हैं. उनका जन्म आज ही के दिन यानी 17 नवंबर साल 1982 में गुजरात (Gujarat) स्थित वडोदरा (Vadodara) शहर में हुआ था. युसूफ पठान के भाई का नाम इरफान पठान (Irfan Pathan) है जो भारतीय क्रिकेटर रह चूके हैं. इसके अलावा उनकी पत्नी का नाम आफरीन खान (Afreen Khan) है. आफरीन पेशे से फिजियोथेरेपिस्ट हैं. 

युसूफ पठान ने भारतीय टीम में T20 इंटरनेशनल क्रिकेट से इंट्री ली. उन्होंने देश के लिए अपना पहला T20 मुकाबला 24 सितंबर साल 2007 में T20 वर्ल्ड कप के तहत पाकिस्तान के खिलाफ खेला. इस मुकाबले में वह भारतीय पारी की शुरुआत करते हुए आठ  गेंद में एक चौका और एक छक्का की मदद से 15 रन बनाने में कामयाब रहे. वहीं उनका आखिरी T20 इंटरनेशनल मुकाबला 30 मार्च साल 2012 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रहा. उन्होंने इस मैच में एक ओवर की गेंदबाजी की जिसमें उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी. वहीं इस मुकाबले में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. 

BAN Vs PAK: टी-20 सीरीज के लिए बांग्लदेश टीम घोषित, 4 नये चेहरों को जगह, देखें पूरी टीम


युसूफ ने देश के लिए कुल 22 T20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. इस दौरान उनके बल्ले से 18 पारियों में 18.1 की एवरेज से 236 रन निकले. T20I क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन नाबाद 37 रन है. वहीं गेंदबाजी के दौरान उन्होंने इतने ही मुकाबलों की 17 पारियों में 33.7 की एवरेज से 13 सफलता प्राप्त की. T20I क्रिकेट में युसूफ की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 22 रन खर्च कर दो विकेट है. 

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट के अलावा युसूफ ने देश के लिए अपना पहला वनडे मुकाबला 10 जून साल 2008 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में खेला. वह इस मुकाबले में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 12 गेंद में तीन रन बनाने में कामयाब रहे. वहीं उन्होंने अपना आखिरी वनडे मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ ही 18 मार्च साल 2012 में ढाका में खेला. इस मुकाबले में उन्होंने पांच ओवर की गेंदबाजी करते हुए 30 रन खर्च किए, लेकिन उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी. वहीं बल्लेबाजी के दौरान उन्हें मैदान में उतरने का मौका नहीं मिला. 

हरभजन सिंह ने चुनी T20 WC की बेस्ट XI, चौंकाते हुए 3 PAK खिलाड़ी को दी जगह, राशिद खान को दिया झटका

युसूफ ने देश के लिए कुल 57 वनडे मुकाबले खेलते हुए 41 पारियों में 27.0 की एवरेज से 810 रन बनाए. वनडे क्रिकेट में उनके नाम दो शतक और तीन अर्धशतक दर्ज है. बल्लेबाजी के अलावा इस प्रारूप में वह गेंदबाजी से भी टीम के लिए अहम योगदान देने में कामयाब रहे. उन्होंने भारतीय टीम के लिए 50 पारियों में 41.4 की एवरेज से 33 सफलता प्राप्त की है.

युसूफ ने देश के लिए वनडे क्रिकेट में आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है. दरअसल उनके नाम आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए एक इनिंग्स में सर्वाधिक (123*) रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

IND Vs NZ 1st T20I: किस टीम का पलड़ा है भारी, मैच की टाइमिंग, लाइव टेलीकास्ट और संभावित XI

वहीं बात करें उनके आईपीएल प्रदर्शन के बारे में तो उन्होंने देश की इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कई टीमों के लिए खेलते हुए 174 मैच की 154 पारियों में 29.1 की एवरेज से 3204 रन बनाने में कामयाब रहे. आईपीएल में उनके नाम एक शतक और 13 अर्धशतक दर्ज है. वहीं गेंदबाजी के दौरान उन्होंने 82 पारियों में 33.7 की एवरेज से 42 विकेट चटकाए हैं. 

IND vs NZ: भारत बनाम न्यूजीलैंड फैंटेसी टिप्स, प्रिडिक्शंस 

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com