Happy Birthday Mithali Raj: माता-पिता की कुर्बानियों की वजह से आज इस मुकाम पर हैं मिताली राज

एक समय ऐसा भी आया जब राज की मां ने उनके लिए अपनी अधिकारी रैंक की नौकरी छोड़ दी.

Happy Birthday Mithali Raj: माता-पिता की कुर्बानियों की वजह से आज इस मुकाम पर हैं मिताली राज

हैप्पी बर्थडे मिताली राज

खास बातें

  • आज 39वां जन्मदिन मना रही हैं मिताली राज
  • माता-पिता ने सफल क्रिकेटर बनाने के लिए दी कई कुर्बानियां
  • अबतक कई बड़े पुरस्कारों से हो चुकी हैं सम्मानित
जयपुर :

भारतीय महिला राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (India Women's National Cricket Team) की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) आज अपना 39वां जन्मदिन मना रही हैं. मिताली का जन्म आज ही के दिन यानी तीन दिसंबर साल 1982 में राजस्थान (Rajasthan) स्थित जोधपुर (Jodhpur) शहर में हुआ था. राज के माता का नाम लीला राज है जो एक अधिकारी थीं. वहीं उनके पिता का नाम धीरज राज डोराई है. डोराई राज बैंक में नौकरी करने से पहले एयर फोर्स में एक सम्मानित पोस्ट पर कार्यरत थे.

भारतीय महिला खिलाड़ी के उपर अपने पिता का असर खुब देखने को मिला. दरअसल डोराई को क्रिकेट के प्रति काफी लगाव था, लेकिन वह भारतीय टीम में कभी जगह नहीं बना पाए. क्रिकेट में मिली इस असफलता के बाद भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी और उन्होंने अपनी बेटी को क्रिकेट के प्रति प्रोत्साहित करना शुरू किया. इसमें वो सफल भी रहे. हाल यह रहा कि उन्होंने राज के खर्च को उठाने के लिए अपने खर्चों में कटौती करनी शुरू कर दी. पिता के साथ-साथ उनकी मां ने भी बेटी के सुनहरे पल के लिए कई कुर्बानियां दीं. 

मुंबई टेस्ट से पहले वसीम जाफर ने निकाला काइल जेमीसन का 'इलाज', बोले-यही एक रास्ता है


एक समय ऐसा भी आया जब राज की मां ने उनके लिए अपनी अधिकारी रैंक की नौकरी छोड़ दी. इसका कारण यह था की राज जब अभ्यास के बाद थकी-हारी घर आती थीं तो वह उनको पर्याप्त समय नहीं दे पाती थीं. भारतीय महिला खिलाड़ी को एक सफल क्रिकेटर बनाने में उनके माता-पिता का अहम योगदान रहा. राज भी इस बात को मानती हैं. उनकी माता पिता के कुर्बानियों का ही असर रहा कि वह आज इस मुकाम तक पहुंच पाई हैं.

बता दें राज के नाम क्रिकेट के मैदान में कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. उन्हें इस खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पद्म श्री, अर्जुन पुरस्कार और मेजर ध्यानचंद खेल रत्न जैसे कई बड़े पुरस्कार से सम्मानित किया जा चूका है. 

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दोनों पारियों में हैट्रिक विकेट लेने वाला इकलौता गेंदबाज

बात करें उनके क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए 12 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 19 पारियों में 43.7 की एवरेज से 699 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और चार अर्धशतक निकले हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन 214 रन है.

इसके अलावा उन्होंने भारतीय महिला टीम के लिए 220 वनडे मैच खेलते हुए 199 पारियों में 51.3 की एवरेज से 7391 रन बनाए हैं. वनडे प्रारूप में उनके बल्ले से सात शतक और 59 अर्धशतक निकले हैं. वनडे प्रारूप में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन नाबाद 125 रन है.

Ashes 2021-22: पहले टेस्ट के लिए शेन वार्न ने चुनी ऑस्ट्रेलियाई प्लेइंग XI, इस खिलाड़ी को शामिल कर चौंका दिया

वहीं बात करें उनके T20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर के बारे में तो उन्होंने क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में 89 मैच खेलते हुए 84 पारियों में 37.5 की एवरेज से 2364 रन बनाए हैं. राज के नाम T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 अर्धशतक दर्ज हैं.

सचिन तेंदुलकर ने एमपी के गांवों का किया दौरा

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com