ग्लैन मैक्सवेल का खुलासा, कैसे डिप्रेशन के दौरान विराट कोहली ने उनका समर्थन किया..

आस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ खेलने और उनसे सीख लेने को लेकर बेहद उत्साहित हैं और उन्होंने भारतीय कप्तान के सभी प्रारूपों में दबदबे को देखते हुए कहा कि वह ‘खेल के शिखर’ पर हैं

ग्लैन मैक्सवेल का खुलासा, कैसे डिप्रेशन के दौरान विराट कोहली ने उनका समर्थन किया..

ग्लैन मैक्सवेल का खुलासा

आस्ट्रेलियाई आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ खेलने और उनसे सीख लेने को लेकर बेहद उत्साहित हैं और उन्होंने भारतीय कप्तान के सभी प्रारूपों में दबदबे को देखते हुए कहा कि वह ‘खेल के शिखर' पर हैं. कोहली की अगुवाई वाले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने मैक्सवेल को पिछले महीने की नीलामी में 14.25 करोड़ रुपये देकर खरीदा. आईपीएल 2020 में लचर प्रदर्शन के बाद पंजाब किंग्स ने मैक्सवेल को ‘रिलीज' कर दिया था. मैक्सवेल ने यह भी कहा कि कैसे कोहली ने उनके डिप्रेशन के समय उनकी मदद की. मैक्सवेल ने कहा कि उन्होंने मेरे फैसले का भरपूर समर्थन किया था. एक तरह से, वह शायद बहुत सारी चीजों को समझ गए थे, जिससे मैं उस समय दबाव से गुजर रहा था. मुझे यकीन है कि वह भी इसी से गुजरे होंगे.

शाहिद अफरीदी ने बर्थडे पर लिखा, मैं 44 साल का हो गया हूं, तो लोगों ने ऐसे किया ट्रोल

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते छह महीने के लिए क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया था. मैक्सवेल ने इस बारे में कहा कि उस दौरान वो सिर्फ यह सोचा करते थे कि कैसे वो अब क्रिकेट में वापसी कर पाएंगे.  मैक्सवेल ने मानसिक तनाव से छुटकारा पाया और फिर क्रिकेट में जबरदस्त वापसी की. उन्होंनवे विक्टोरिया क्लब की प्रीमियर क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी क्लब टीम फिट्जराय-डोनकास्टर के लिए खेले और बाद में बीबीएल 2019-20 में मेलबर्न स्टार्स की टीम में वापसी की. तब से लेकर अबतक मैक्सवेल लगातार शानदार परफॉर्मेंस कर रहे हैं.  


गौतरलब है कि कुछ दिन पहले कोहली ने भी खुद के मानसिक तनाव में रहने की बात स्वीकारी थी. कोहली ने कहा था कि साल 2014 में इंग्लैंड दौरे के दौरान वह डिप्रेशन के शिकार थे. हाल ही में उन्होंने खुलासा किया कि जब वह डिप्रेशन में थे तो पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ सचिन तेंदुलकर ने उनकी मदद की थी.

मैक्सवेल ने आस्ट्रेलियाई एसोसिएटेड प्रेस (एएपी) से कहा, ‘‘वह (कोहली) टेस्ट से लेकर टी20 तक सभी प्रारूपों में छाया हुआ है और पिछले कुछ समय से इस खेल के शिखर पर है. उन्होंने कहा, ‘‘वह परिस्थितियों के अनुसार अपने खेल को ढालता है, लंबे समय तक दबदबा बनाये रखता है तथा भारत का कप्तान और उनका सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के भारतीय दबाव से पार पा लेता है. इंडियन प्रीमियर लीग के अप्रैल के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है और इस आलराउंडर को उम्मीद है कि उन्हें इस दौरान भारतीय कप्तान से नेतृत्वक्षमता के गुण सीखने को मिलेंगे. कोहली आरसीबी में मैक्सवेल के कप्तान होंगे.

Sheffield Shield: नंबर 11 पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज ने आखिरी गेंद पर मैच को कराया ड्रॉ, देखकर हर कोई हैरान..देखें Video

इस 32 वर्षीय आलराउंडर ने कहा, ‘‘मैं केवल मैच ही नहीं बल्कि अभ्यास को लेकर उनकी कार्यशैली को समझने को लेकर उत्सुक हूं. उम्मीद है कि मैं उनसे नेतृत्वकौशल के भी कुछ गुण सीखने में सफल रहूंगा. उन्होंने कहा कि उनकी कोहली के साथ अच्छी मित्रता है और जब उन्होंने 2019 में मानसिक कारणों से विश्राम लिया था तब भारतीय स्टार ने उनका समर्थन किया था. मैक्सवेल ने कहा, ‘‘उन्होंने मेरे फैसले का खुलकर समर्थन किया था. एक तरह से वह उन सारी चीजों को समझ गये थे जिनसे मैं गुजर रहा था. बहुत सारी अपेक्षाएं और दबाव जिन्हें यकीनी तौर पर वह खुद से संबद्ध कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  कुछ दिन पहले विराट ने अपने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.