कोचिंग देने के उस्ताद हैं गैरी कर्स्टन, भारत-पाकिस्तान ही नहीं इन बड़ी टीमों को भी सिखा चुके हैं क्रिकेट का ककहरा

Gary Kirsten Coaching Experience: गैरी कर्स्टन का जन्म 23 नवंबर 1967 में दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन शहर में हुआ था. बचपन से क्रिकेट खेलने का सपना देखने वाले कर्स्टन बड़े होने के बाद अपनी टीम के लिए क्रिकेट खेलने में भी कामयाब रहे. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद वह कई टीमों को कोचिंग दे चुके हैं. जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं-

कोचिंग देने के उस्ताद हैं गैरी कर्स्टन, भारत-पाकिस्तान ही नहीं इन बड़ी टीमों को भी सिखा चुके हैं क्रिकेट का ककहरा

Gary Kirsten

Gary Kirsten Coaching Experience: टी20 वर्ल्ड कप 2024 से पहले पीसीबी ने बड़ी चाल चली है. बोर्ड ने कभी भारतीय टीम के मुख्य कोच रहे अफ्रीकी पूर्व क्रिकेटर गैरी कर्स्टन को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. जिसके बाद से क्रिकेट के गलियारों में हलचलें काफी तेज हो गई हैं. लोग लगातार कर्स्टन के कोचिंग एक्सपीरियंस के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं. अगर आप भी पाकिस्तान के नए नवेले मुख्य कोच के कोचिंग एक्सपीरियंस के बारे में जानने को उत्सुक हैं, तो वो इस प्रकार है- 

गैरी कर्स्टन का जन्म 23 नवंबर 1967 में दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन शहर में हुआ था. बचपन से क्रिकेट खेलने का सपना देखने वाले कर्स्टन बड़े होने के बाद अपनी टीम के लिए क्रिकेट खेलने में भी कामयाब रहे. क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मौजूदा समय में वह कोचिंग में सक्रीय हैं.

2008 से 2011 के बीच भारत के कोच रहे कर्स्टन 

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कर्स्टन ने अपनी खुद की क्रिकेट अकादमी खोली. यहां वह युवाओं को क्रिकेट की बारीकियां सिखाते थे. बाद में उन्होंने बतौर मुख्य कोच भारतीय टीम के साथ अपनी नई पारी का आगाज किया. 1 मार्च 2008 को कर्स्टन भारतीय टीम का मुख्य कोच बने थे. उनकी देखरेख में भारतीय टीम का प्रदर्शन सराहनीय रहा. टीम इंडिया 2011 में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए वर्ल्ड कप अपने नाम करने में कामयाब रही. यहां खिलाड़ियों के प्रति कर्स्टन की मेहनत काबिलेतारीफ रही.

कर्स्टन ने 2011 से 2013 के बीच अफ्रीकी टीम को दिया ज्ञान 


भारतीय टीम के बाद कर्स्टन ने 5 जून 2011 को दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम का हाथ थामा. यहां उन्होंने कुछ बड़े फैसले लिए. कर्स्टन की ही इच्छा थी कि वाइट बॉल क्रिकेट में ग्रीम स्मिथ को हटाकर एबी डी विलियर्स को कप्तान बनाया जाए. जिसके बाद स्मिथ टेस्ट क्रिकेट के कप्तान तो बने रहे, लेकिन वनडे और टी20 की कमान डी विलियर्स के हाथों में सौंप दी गई. कर्स्टन के कार्यकाल में ही अफ्रीकी टीम 2012 में इंग्लैंड को 2-0 से मात देते हुए आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 पर पहुंचने में कामयाब हुई थी. 

होबार्ट हरिकेंस (2017–2018)

3 अप्रैल 2017 को कर्स्टन होबार्ट हरिकेंस क्रिकेट टीम के मुख्य कोच बने. हरिकेंस ऑस्ट्रेलियाई बिग बैश लीग में शिरकत करने वाली एक तस्मानिया की पेशेवर टी20 क्रिकेट क्लब है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (2017–2019)

जनवरी 2018 में कर्स्टन की एंट्री आईपीएल में हुई. यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम ने उन्हें अपना बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया था. बाद में फ्रेंचाइजी ने डेनियल विटोरी को उनके पद से बर्खास्त करते हुए उन्हें मुख्य कोच की भूमिका भी दी थी. 

गुजरात टाइटंस (2022-2024)

जनवरी 2022 से अबतक कर्स्टन गुजरात टाइटंस के बल्लेबाजी कोच और मेंटर हैं. उनकी देखरेख में गुजरात की टीम पहले ही सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए खिताब को अपने नाम करने में कामयाब रही. वहीं 2023 में फाइनल तक का सफर तय किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें- वहाब रियाज ने बाबर आजम से मांगी बल्लेबाजी, तो कोच ने धक्के मारकर हटाया, VIDEO