सर्वसम्मति से नहीं बहुमत से मिली कपिल देव की टीम को कोच चुनने की अनुमति, जानिए वजह

सर्वसम्मति से नहीं बहुमत से मिली कपिल देव की टीम को कोच चुनने की अनुमति, जानिए वजह

रॉय और थोज इस चीज को लेकर एकमत थे कि तीन सदस्यीय समिति द्वारा दी गई घोषणाएं काफी अच्छी थीं.

खास बातें

  • देव अध्यक्षता वाली समिति करेगी टीम के अगले कोच का चुनाव
  • सर्वसम्मति से न होकर दो-एक के बहुमत के फैसले से लिया गया निर्णय
  • COA ने साफ किया है कि समिति में किसी भी तरह के हितों का टकराव नहीं है
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (COA) ने सोमवार को यह स्पष्ट कर दिया कि कपिल देव (Kapil Dev) की अध्यक्षता वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ही भारतीय क्रिकेट टीम (India Cricket team) के अगले मुख्य कोच का चयन करेगी. हालांकि यह निर्णय सर्वसम्मति से न होकर दो-एक के बहुमत के फैसले से हुआ. वैसे COA ने साफ कर दिया है कि समिति में किसी भी तरह के हितों का टकराव नहीं है. COA के प्रमुख विनोद रॉय ने बैठक के बाद कहा कि समिति ने सदस्य कपिल देव, अंशुमान गायकवाड और शांता रंगास्वामी द्वारा सौंपी गईं घोषणाओं को देख लिया है और उन्हें कोच चुनने की इजाजत दे दी गई. 

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया संन्यास, किया यह ट्वीट

हालांकि अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि यह फैसला सर्वसम्मति के आधार पर नहीं लिया गया है. COA की बैठक के बारे में जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि विनोद रॉय और लेफ्टिनेंट जनरल रवि थोज की राय एक नहीं थी. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि सदस्यों के खिलाफ हितों के टकराव का कोई मामला नहीं था, जबकि डायना एडुल्जी चाहती थीं कि लोकपाल डीके जैन ही इस बारे में कोई फैसला लें. सूत्रों ने कहा, 'रॉय और थोज इस चीज को लेकर एकमत थे कि तीन सदस्यीय समिति द्वारा दी गई घोषणाएं काफी अच्छी थीं. लेकिन डायना ने महसूस किया कि इस पर लोकपाल द्वारा ही कोई फैसला लेना उचित होगा ताकि हितों के टकराव मामले की अनदेखी न हो और बाद में कोई मामला न सामने आए.' 


विंडीज टूर पर 'सबसे बड़े बॉस' से मिले कप्तान विराट कोहली, देखें तस्वीरें

रॉय ने कहा, 'हमने इसे देख लिया है और यह ठीक है. अगस्त के मध्य में कोच पद के लिए उम्मीदवारों की छंटनी की जाएगी और फिर इसके बाद कोच का चुनाव किया जाएगा. इस मामले में CAC का फैसला अंतिम होगा.' गौरतलब है कि भारतीय टीम के नए कोच का चुनाव करने के लिए COA ने अपनी पिछली बैठक में कपिल की अध्यक्षता में एक क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) का गठन किया था. इस समिति का काम नए कोच का चुनाव करना है. इसमें कपिल के अलावा अंशुमान गायकवाड़ और शांता रंगास्वामी दो अन्य सदस्य हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: विराट कोहली के ऊपर इतना दबाव क्‍यों?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)