जिस विकेटकीपर ने तेंदुलकर को स्टंप कर भारत के वर्ल्डकप जीतने के सपने को तोड़ा था, आज वह क्रिकेटर जंगल में चलाता है होटल

1996 वर्ल्डकप में सनथ जयसूर्या और ओपनिंग जोड़ी रोमेश कालूवितरणा (Romesh Kaluwitharana) ने जिस तरह की बल्लेबाजी की थी वो आज भी क्रिकेट फैन्स के जेहन में जिन्दा है

जिस विकेटकीपर ने तेंदुलकर को स्टंप कर भारत के वर्ल्डकप जीतने के सपने को तोड़ा था, आज वह क्रिकेटर जंगल में चलाता है होटल

श्रीलंकाई पूर्व विकेटकीपर कालूवितरणा अब जंगल में होटल चलाते हैं

खास बातें

  • श्रीलंका के बेहतरीन विकेटकीपर रोमेश कालूवितरणा
  • रोमेश कालूवितरणा ने रिटायरमेंट के बाद जंगल में रिसॉर्ट खोला
  • जयसूर्या के साथ कालूवितरणा ने काफी धमाके किए हैं

90s क्रिकेट में कई ऐसे क्रिकेटर हुए जिन्होंने अपने परफॉर्मेंस से धमाल मचा दिया. चाहे वो सचिन तेंदुलकर हों या फिर सनथ जयसूर्या जैसे बल्लेबाज, इन बल्लेबाजों ने अपने धमाकेदार परफॉर्मेंस से फैन्स का दिल जीतने में सफलता पाई. गौरतलब है कि 1996 वर्ल्डकप में सनथ जयसूर्या और ओपनिंग जोड़ी रोमेश कालूवितरणा (Romesh Kaluwitharana) ने जिस तरह की बल्लेबाजी की थी वो आज भी क्रिकेट फैन्स के जेहन में जिन्दा है. दोनों बल्लेबाजों ने शुरूआती 15 ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने का सिलसिला शुरू किया जो आज भी कायम है. जयसूर्या और कालूवितरणा शुरूआती ओवरों में गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते थे. दोनों ने अपनी बल्लेबाजी शैली से वनडे क्रिकेट का अंदाज ही बदल रख दिया था. बता दें कि 90s के दशक में रोमेश कालूवितरणा (Romesh Kaluwitharana) दुनिया के बेहतरीन विकेटकीपर में शुमार किए हैं.

जब कालूवितरणा ने तेंदुलकर को फंसाया

उनकी बेहतरीन विकेटकीपिंग का ही नजारा था कि 1996 वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) स्टंप आउट हुए और भारत के लिए राह मुश्किल हो गई थी. कालूवितरणा (Romesh Kaluwitharana) ने अपने करियर में 49 टेस्ट और 189 वनडे मैच खेले. टेस्ट में कालूवितरणा ने 1933 रन बनाए जिसमें 3 शतक औऱ 9 अर्धशतक शामिल रहा. इसके अलावा वनडे में 2 शतक और 23 अर्धशतक सहित 3711 रन बनाए. कालूवितरणा की विकेटकीपिंग की बात की जाए तो वनडे में 75 स्टंप आउट करने में सफल रहे थे. सबसे ज्यादा स्टंप करने वाले विकेटकीपर की बात करें तो कालूवितरणा तीसरे विकेटकीपर साबित हुए. पहले नंबर पर धोनी हैं तो वहीं दूसरे नंबर पर कुमार संगकारा हैं. संगकारा के आने से पहले तक कालूवितरणा श्रीलंकाई क्रिकेट के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर के तौर पर पहचान बनाने में सफल रहे थे. कालूवितरणा ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था.


रिटायरमेंट के बाद जंगल में बनाया अपना रिसॉर्ट (luxury jungle retreat)
क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद रोमेश कालूवितर्णा (Romesh Kaluwitharana) ने जानवरों की सेवा करने की सोची, इसी सोच के कारण उन्होंने अपना एक रिसॉर्ट उदावलावा नेशनल पार्क (Udawalawe) में हैं. यह रिसॉर्ट इसलिए खास है क्योंकि यहां आने वाले सैलानी हाथियों के करीब रहते हैं और उनकी हर एक दिनचर्चा को होटल के कमरे से देख सकते हैं. कालूवितरणा का रिसॉर्ट 5 एकड़ में बना हुआ है. बता दें कि कालूवितरणा को पर्यावरण से काफी लगाव हैं, यही कारण है कि क्रिकेट से दूर होने के बाद उन्होंने परिवार के साथ शांती से और पर्यावरण के बीच रहने का फैसला किया. उनके होटल में कुल 14 कमरे हैं. 

रोमेश कालूवितरणा के परिवार पर हाथियों का झुंड कर चुका है हमला
रोमेश कालूवितरणा ने एक इंटरव्यू में कहा कि जंगल सफारी करते वक्त एक दफा वो और उनके परिवार का सामना हाथियों के झुंड से भी हुआ था. हाथियों ने हमारी जीप का पीछा करना तेजी से शुरू कर दिया था. लेकिन उस दौरान वो भाग्यशाली रहे कि उन्होंने मुश्किल समय में हिम्मत से काम लिया और तेजी से जीप को आगे नहीं बढ़ाने की कोशिश की. यदि मैं जीप को तेजी से बढ़ाने के चक्कर में एक्सीलेटर बढ़ाता तो शायद हाथियों का झुंड और भी उग्र हो सकता था. मैंने उस समय शांत रहना उचित समझा, कुछ देर बाद हाथियों का झुंड अपने-आप ही शांत हुआ और उन सभी ने हमें चेस करना छोड़ दिया. यह पूरा वाकया काफी डरावना था. 

कभी नहीं खेले टी-20 इंटरनेशनल मैच
अपने 14 साल के इंटरनेशनल करियर में कालूवितरणा कभी भी टी-20 इंटरनेशनल मैच नहीं खेल पाए. लेकिन 5 टी20 मैच उन्होंने जरूर खेले हैं. 5 टी-20 मैचों में कालूवितरणा ने 158 रन बनाए जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 141.07 का रहा था. टी-20 में एक अर्धशतक भी जमाने में सफल रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.