गौतम गंभीर के साथ हुई झड़प मामले में विराट कोहली को नहीं भरना होगा जुर्माना ? वजह आई सामने

Virat Kohli IPL Match Fees: आईपीएल में जुर्माने के भुगतान को पाने के लिए बीसीसीआई प्रत्येक सीजन के अंत में टीम पर लगाए गए सभी जुर्माने की रशीद फ्रेंचाइजी को भेजती है. और फिर फ्रेंचाइजी इसका भुगतान करती

Virat Kohli IPL Match Fees: भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और लखनऊ सुपरजाइंट्स के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मैच के दौरान फिर एक-दूसरे से उलझ पड़े थे जिससे इन दोनों के मतभेद खुलकर सामने आ गए. इन दोनों पर आईपीएल (IPL) आचार संहिता के अनुच्छेद 2.21 का उल्लंघन करने के लिए मंगलवार को मैच फीस का शत प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था. लेकिन आपको बता दें कि जो जुर्माना तीनों खिलाड़ियों पर लगाया गया है, वह रकम व्यक्तिगत तौर पर कोहली और गंभीर को नहीं भरना होगा, बल्कि पूरा का पूरा रकम उनकी फ्रेंचाइजी भरेगी. 

क्रिकबज के रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल (IPL) आचार संहिता के अनुच्छेद 2.21 का उल्लंघन करने पर दोनों को जर्माने की सजा सुनाई है. दरअसल, कोहली को आरसीबी से सलाना 15 करोड़ मिलते हैं. यानि विराट का मैच फीस लगभग 1,07 करोड़ हुआ. यह आंकड़ा सीजन में 14 मैच के अनुसार बनाया गया है. दरअसल, इस सीजन आरसीबी कम से कम 14 मैच तो खेलने वाली है. वहीं, इसके अलावा यदि आरसीबी प्ले ऑफ में पहुंचती है तो फिर कोहली की जुर्माने में कटौती भी हो सकती है. ऐसा ही समीकरण गौतम गंभीर और नवीन-फल-हक के साथ ही है. 

आईपीएल में जुर्माने के भुगतान का नियम क्या कहता है
आईपीएल में जुर्माने के भुगतान को पाने के लिए बीसीसीआई प्रत्येक सीजन के अंत में टीम पर लगाए गए सभी जुर्माने की रशीद फ्रेंचाइजी को भेजती है. और फिर फ्रेंचाइजी इसका भुगतान करती . इसे किसी खिलाड़ी या खास खिलाड़ी के वेतन से काटा जाए या नहीं, यह टीम का आंतरिक मामला होता है. ज्यादातर मामलों में फ्रेंचाइजी ही खिलाड़ियों पर लगे जुर्माने का भुगतान करती है. लेकिन इस नियम को लेकर विशेषज्ञों ने अपनी राय दी है कहा है कि खिलाड़ियों को उसकी गलतियों और अनुशासनहीनता के  लिए जवाबदेह बनाया जाना चाहिए, चाहे कोहली हों या गंभीर.


गावस्कर, सहवाग ने लगाई फटकार

विराट कोहली और गौतम गंभीर जिस तरह से एक दूसरे के साथ उलझते हुए सामने आए उसको लेकर पूर्व क्रिकेट दिग्गज हैरान हैं और इसकी निंदा कर रहे हैं. गावस्कर ने इसको लेकर बीसीसीआई से कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है तो वहीं सहवाग ने कहा कि उनके बच्चे भी मैच को देखते हैं. वो फैन्स के लिए एक आदर्श हैं. यदि वो इस तरह का हरकत करेंगे तो फिर वो लेग फैन्स को क्या मैसेज दे रहे हैं.

--- ये भी पढ़ें ---

* अब आईपीएल मैच में साथ दिखे राघव चड्ढा और परिणीति चोपड़ा, फैंस के रिएक्शन के बीच तस्वीर हुई वायरल
* PBKS vs MI: कोई भी बल्लेबाज यह अनचाहा रिकॉर्ड सपने में भी नहीं चाहेगा, अब रोहित शर्मा से चिपक गया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com