IND vs ENG T20: इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन ने 'चाइनामैन' कुलदीप यादव की तारीफ में कही यह बात...

IND vs ENG T20: इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन ने 'चाइनामैन' कुलदीप यादव की तारीफ में कही यह बात...

कुलदीप यादव ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मैच में पांच विकेट हासिल किए

खास बातें

  • कुलदीप की बॉलिंग के आगे सहमे रहे इंग्‍लैंड के बल्‍लेबाज
  • मैच में उन्‍होंने 24 रन देकर पांच विकेट हासिल किए
  • मैच में केएल राहुल ने खेली नाबाद शतकीय पारी
मैनचेस्टर:

'चाइनामैन'  कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने मंगलवार को मेजबान इंग्‍लैंड को 8 विकेट की करारी हार के लिए मजबूर कर दिया. मैच में कुलदीप ने पांच विकेट झटके. उनकी गेंदबाजी के कारण धमाकेदार शुरुआत करने वाली इंग्‍लैंड टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 159 रन के स्‍कोर पर ही सीमित रह गई. जवाब में केएल राहुल की शतकीय पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 160 रन का लक्ष्‍य बेहद आसानी से 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. मैच के बाद इंग्‍लैंड के कप्‍तान इयोन मोर्गन ने माना कि कुलदीप ने उनकी टीम को पूरी तरह से 'बैकफुट' पर ला दिया. उन्‍होंने माना कि पहले टी20 मैच में कुलदीप यादव की 'फिरकी' ने उनके बल्‍लेबाजों को खूब छकाया.

यह भी पढ़ें: कुलदीप के 'पंजे' के बाद केएल राहुल ने जड़ा तूफानी शतक, टीम इंडिया जीती

मोर्गन यह कहने से नहीं चूके कि अगर मेजबान टीम को भारत को सीरीज में कड़ी टक्कर देनी है तो बाकी मैचों में मेहमान टीम के कलाई के स्पिनरों के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करना होगा. ओल्ड ट्रैफर्ड में कल रात हुए मैच में कुलदीप ने अपने तीसरे ओवर में मोर्गन (7), जानी बेयरस्टा (0) और जो रूट (0) को पेवेलियन भेजा जिससे 10 ओवर में बाद एक विकेट पर 95 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में दिख रही इंग्लैंड की टीम बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाई. भारत ने इसके जवाब में आठ विकेट की जीत के साथ सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई.


यह भी पढ़ें: जो कमाल कुंबले, हरभजन और सचिन नहीं कर पाए वह कुलदीप-चहल ने कर दिया

मैच के बाद मोर्गन ने कहा, ‘बेंगलुरू (जब फरवरी 2017 में युजवेंद्र चहल ने 25 रन देकर छह विकेट लिए) में हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया. लेकिन वह अलग मैच था. कुलदीप ने चार गेंद में तीन विकेट चटकाए और हमें छकाया. ऐसा नहीं था कि हम शॉट हवा में खेल गए हों. उसने हमें पूरी तरह से छका दिया और मुझे लगता है कि उसने अच्छी गेंदबाजी की.’ उन्होंने कहा, ‘हमने पर्याप्त रन नहीं बनाए और संभवत: हमने 30 से 40 रन कम बनाए. मुझे लगता है कि हमारी शुरुआत शानदार थी. कुलदीप ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन हमें पता है कि हम उसका सामना इससे बेहतर कर सकते हैं. अगले मैच से पहले हमें अपनी योजना का आकलन करना होगा और सुनिश्चित करना होगा कि योजना सही हो और हम इस पर कायम रहें.’

वीडियो: गावस्‍कर ने कुलदीप और चहल को बताया निडर गेंदबाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोर्गन ने अपने बल्लेबाजों से कहा कि उन्‍हें जोस बटलर से सबक लेना होगा जिन्होंने स्पिनरों का सामना काफी अच्छी तरह किया. भारत ने मैच में पूरी तरह दबदबा बनाए रखा. लोकेश राहुल ने 54 गेंद में नाबाद 101 रन की पारी खेलकर भारत को आसान जीत दिलाई. मोर्गन को हालांकि इस बात का मलाल है कि उनकी टीम मुश्किल मौकों को भुनाने में विफल रही. उन्होंने कहा, ‘उन्होंने हमारे स्पिनरों को अधिक मौके नहीं दिए. अगर हम मुश्किल मौकों को भुना लेते तो मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था. जैसे क्रिस जॉर्डन ने बाउंड्री पर कैच छोड़ा या अगर पारी की शुरुआत में राहुल का प्वाइंट पर कैच पकड़ लिया जाता. तो यह मैच पूरी तरह से अलग होता.’उन्होंने कहा, ‘वह (राहुल) काफी अच्छा खेला और मुझे नहीं लगता कि जितनी आसान बल्लेबाजी उसे आज लग रही थी उससे आसान किसी और को लगेगी.’ (इनपुट: एजेंसी)