इंग्लैंड में ऋषभ पंत ने तूफानी शतक जड़ बनाया World Record, 145 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

ENG vs IND 5th Test Rescheduled match: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कमाल किया और अपने टेस्ट करियर का 5वां शतक जमाने में सफल रहे.

इंग्लैंड में ऋषभ पंत ने तूफानी शतक जड़ बनाया World Record, 145 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

पंत का वर्ल्ड रिकॉर्ड

खास बातें

  • इंग्लैंड में ऋषभ पतं का धमाल
  • पंत इकलौते मेहमान विकेटकीपर बने जिन्होंने इंग्लैंड में जड़ा है 2 शतक
  • एजबेस्टन टेस्ट में पंत 146 रन बनाकर आउट

ENG vs IND 5th Test Rescheduled match: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच में ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कमाल किया और अपने टेस्ट करियर का 5वां शतक जमाने में सफल रहे. पंत 111 गेंद पर 146 रन बनाकर आउट हुए. अपनी पारी में उन्होंने 20 चौके और 4 छक्के लगाए. अपनी शतकीय पारी के दौरान एक वर्ल्ड रिकॉर्ड पंत ने अपने नाम करने में सफलता हासिल की है. पंत (Rishabh Pant World Record) दुनिया के इकलौते ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिनके नाम इंग्लैंड में मेहमान विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर दो शतक लगाने का रिकॉर्ड है. पंत ने एजबेस्टन टेस्ट से पहले साल 2018 में द ओवल में भी इंग्लैंड के खिलाफ शतक लगाया था. यानि टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में पंत पहले ऐसे क्रिकेटर हो गए हैं जो मेहमान विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर इंग्लैंड में 2 शतक लगाने में सफल रहे हैं. 

बता दें कि पंत के अलावा जडेजा ने भी शानदार बल्लेबाजी की और जमकर रन बनाए. दोनों के बीच छठे विकेट के लिए रिकॉर्ड 222 रनों की पार्टनरशिप हुई. दिन का खेल खत्म होने पर जडेजा 83 रन बनाकर नाबाद थे. पंत की आतिशी पारी के अंत जो रूट ने किया. 


पंत और जडेजा ने मिलकर भी एक खास कमाल टेस्ट क्रिकेट में कर दिया. दरअसल पंत और जडेजा ने एजबेस्ट में भारत की ओर से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया है. इससे पहले इस मैदान पर धोनी और प्रवीण कुमार ने साल 2011 में 8वें विकेट के लिए 84 रन की पार्टनरशिप की थी. मोहिन्दर अमरनाथ और अजहर ने इस मैदान पर साल 1986 में चौथे विकेट लिए 89 रन जोड़े थे. वहीं, साल 1979 में गावस्कर और चेतन चौहामन ने पहले विकेट लिए 124 रन की साझेदारी करने का कमाल किया था. 

* "ENG vs IND 5th Test: ऋषभ की आतिशी पारी ने जीता दिग्गजों का दिल, सचिन ने बयां की पारी की खास बात
* 'ENG vs IND 5th Test: शतकवीर पंत ने बनाया यह रिकॉर्ड, तो ये 4 भारतीय दिग्गज आए निशाने पर
* ENG vs IND 5th Test: बनाए गए आखिरी शतक से कुछ ऐसा हो गया है कोहली का हाल

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पंत का धमाल
पंत ने अपना शतक केवल 89 गेंद पर पूरा किया जो एजबेस्टन में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है. ऋषभ भारत की ओर से सबसे तेज शतक लगाने वाले विकेटकीपर भी बन गए हैं. वहीं, पंत द्वारा लगाया गया 89 गेंद पर शतक टेस्ट में भारत की ओर से लगाया गया दूसरा सबसे तेज शतक है.