ENG vs IND 5th test: चौथे दिन की समाप्ति पर इंग्लैंड 3 विकेट पर 259 रन, यहां से 119 रन की दरकार

ENG vs IND 5th test Day 4 Live: लंच के बाद के बाद दूसरे सेशन में भारत की दूसरी पारी 245 रनों पर सिमट गयी. इस तरह भारत ने पहली पारी के 132 रनों को मिलाकर 377 रन की बढ़त हासिल करते हुए मेहमानों के सामने मैच जीतने और सीरीज बराबर करने के लिए 378 रनों का लक्ष्य रखा है, जो आसान बिल्कुल भी होने नहीं जा रहा.

ENG vs IND 5th test: चौथे दिन की समाप्ति पर इंग्लैंड 3 विकेट पर 259 रन, यहां से 119 रन की दरकार

Eng vs Ind 5th Test, Day 4: भारत और जीत के बीच जो. रूट एक बड़ा विकेट हैं

ENG vs IND 5th test Day 4: मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल अधूरी छूटी सीरीज के तहत एजबस्टन में खेले जा रहेे पांचवें टेस्ट मैच के चौथे दिन के खेल की समाप्ति पर इंग्लैंड ने अपनी स्थिति खासी मजबूत कर ली है. दिन की समाप्ति पर इंग्लैंड ने 3 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए थे. उसके इनफॉर्म बल्लेबाज जो. रूट 76 और पहली पारी के शतकवीर जॉनी बैर्यस्टो 72 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे. इन दोनों ने चायकाल में गिरे एकदम से दो विकेट के बाद अपनी टीम को कोई झटका नहीं लगने देते हुए इंग्लैंड की जीत की उम्मीदों को प्रबल कर दिया है. अब मेजबान टीम को एजबस्टन टेस्ट जीतने के लिए मंगलवार को आखिरी दिन 119 रन और बनाने हैं और उसके हाथ में 7 विकेट सुरक्षित हैं. उसका पलड़ा बहुत ही भारी है, लेकिन क्रिकेट में कुछ भी नहीं कहा जा सकता. गिरने वाले तीन में से दो विकेट कप्तान बुमराह ने चटकाए. 

Scorecard

इंग्लैंड ने चायकाल के समय 1 विकेट पर 107 रन बना लिए हैं. यहां से इंग्लैंड को जीत के लिए 271  रन बनाने हैं. लीस 56 और ओली पोप बिना खाता खोले क्रीज पर हैं. इससे पहले भारत से जीत के लिए मिले 378 रनों का पीछा करते हुए उसके ओपनर एलेक्स लीसे और क्राले ने भारतीय गेंदबाजों पर जबर्दस्त पलटवार किया. इन दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए नाबाद शतकीय साझेदारी कर डाली है. हालांकि, भारत को पहला विकेट कप्तान बुमराह ने दिला दिया, लेकिन क्राले ने आउट होने से पहले अपना काम कर दिया. 


इससे पहले लंच के बाद के बाद दूसरे सेशन में भारत की दूसरी पारी 245 रनों पर सिमट गयी. इस तरह भारत ने पहली पारी के 132 रनों को मिलाकर 377 रन की बढ़त हासिल करते हुए मेहमानों के सामने मैच जीतने और सीरीज बराबर करने के लिए 378 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे रूट और बैर्यस्टो ने आसान बना दिया. मैच के चौथे दिन मंगलवार को भारत ने अपने स्कोर 3 विकेट पर 125 रन से आगे खेलना शुरू किया. तब पुजारा 50 और पंत 30 पर नाबाद थे, लेकिन चौथे दिन धीरे-धीरे स्कोर  को आगे बढ़ाया, लेकिन विकेट भी भारत के नियमित अंतराल पर ही गिरते रहे. पहले पुजारा आउट हुए, तो थोड़ी-थोड़ी देर बाद कोई न कोई बल्लेबाज जाता  ही रहा. अच्छी बात यह रही कि पंत ने दूसरी पारी में 57 रन का योगदान दिा और इससे भारत 245 रनों तक पहुंचने में सफल रहा, लेकिन रूट और जॉनी की बैटिंग ने साबित किया कि भारतीय  बल्लेबाज संभावित लक्ष्य को  लेकर ओवर कॉन्फिडेंट दिखायी पड़े और उन्हें कुल बढ़त को 450-500 के बीच लेकर जाना चाहिए था.  इंग्लैंड के लिए कप्तान बेन स्टोक्स ने सबसे ज्यादा 4 और पोट्स और ब्रॉड ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि एंडरसन और लीच को 1-1 विकेट मिला. इंग्लैंड पर भारत ने पहली पारी के आधार पर 132 रन की बढ़त हासिल की थी. और तीसरे दिन की समाप्ति पर भारत के पास 257 रन की बढ़त थी.  

ENG vs IND Rescheduled Test match Day 4 Live Cricket Score Commentary from Edgbaston, Birmingham 

भारत प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इंग्लैंड प्लेइंग इलेवन: एलेक्स लीज़, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैटी पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरस