ENG vs AUS: नॉथन लियोन और पैट कमिंस की शानदार गेंदबाजी, ऑस्‍ट्रेलिया ने एजबेस्‍टन टेस्‍ट 251 रन से जीता

Updated: 05 August 2019 20:33 IST

England vs Australia: ऑस्‍ट्रेलिया के लिए लियोन (Nathan Lyon) और कमिंस (Pat Cummins) की गेंदबाजी के पहले स्‍टीव स्मिथ की शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए दोनों पारियों में शतक जमाया था. बॉल टैम्‍परिंग मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद टेस्‍ट टीम में वापसी करने वाले स्मिथ ने पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 142 रन बनाए थे.

England vs Australia, Ashes 2019 1st Test, 5th day at Edgbaston
ऑफ स्पिनर नाथन लियोन में 49 रन देकर इंग्‍लैंड के छह बल्‍लेबाजों को आउट किया (AFP फोटो)

बर्मिंघम:

Ashes 2019: नाथन लियोन (49 रन देकर छह विकेट) और पैट कमिंस (32 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने एशेज सीरीज 2019 (The Ashes 2019) के पहले टेस्‍ट में मेजबान इंग्‍लैंड (England vs Australia) को 251 रन से हरा दिया है. 398 रन के लक्ष्‍य को हासिल करने उतरी इंग्‍लैंड की टीम आज मैच के अंतिम दिन दूसरी पारी में 52.3 ओवर में महज 146 रन पर ढेर हो गई. हाल ही में वर्ल्‍डकप चैंपियन बनी इंग्‍लैंड टीम की चिर प्रतिद्वंद्वी ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों टेस्‍ट में मिली यह हार उसके फैंस के लिए बड़ा सदमा देने वाली रही. ऑस्‍ट्रेलिया के लिए लियोन (Nathan Lyon) और कमिंस (Pat Cummins) की गेंदबाजी के पहले स्‍टीव स्मिथ की शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए दोनों पारियों में शतक जमाया था. बॉल टैम्‍परिंग मामले में एक साल का प्रतिबंध झेलने के बाद टेस्‍ट टीम में वापसी करने वाले स्मिथ ने पहली पारी में 144 और दूसरी पारी में 142 रन बनाए थे. मैच के अंतिम दिन आज इंग्‍लैंड ने अपनी दूसरी पारी बिना विकेट खोए 13 रन से आगे शुरू की और टीम दूसरे सेशन में ही 146 रन पर आउट होकर पवेलियन जा बैठी. क्रिस वोक्‍स ने सर्वाधिक 37 रन बनाए और वे आखिरी विकेट के रूप में कमिंस के शिकार बने.

मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले स्‍टीव स्मिथ मैन ऑफ द मैच रहे. पहली पारी के आधार पर 90 या इससे अधिक रनों के अंतर से पिछड़ने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया की यह सबसे बड़ी जीत है. टीम ने इससे पहले, वर्ष 1966-67 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 126 रन से पिछड़ने के बाद 233 रन से जीत हासिल की थी.इस जीत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच टेस्‍ट की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 14 अगस्‍त से लार्ड्स मैदान पर खेला जाएगा.

ENG vs AUS: इसलिए स्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज को बताया 'ड्रीम कमबैक'

इससे पहले, इंग्‍लैंड की टीम ने आज बिना विकेट खोए 13 रन के स्‍कोर से आगे खेलना शुरू किया और पहले सेशन में ही चार अहम विकेट गंवा दिए. रोरी बर्न्‍स और जेसन रॉय की ओपनिंग जोड़ी ने स्‍कोर में छह रन ही जोड़े थे कि पैट कमिंस ने बर्न्‍स (11) को प्‍वॉइंट में नाथन लियोन के हाथों कैच करा दिया. दूसरे ओपनर जेसन रॉय ने कप्‍तान जो रूट के लिए साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े. 60 रन के स्‍कोर पर ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने जेसन रॉय (28) को गेंद पर बोल्‍ड कर दिया. लियोन ने इसके बाद जो डेनली (11) और कप्‍तान जो रूट (28) को भी आउट करके इंग्‍लैंड की मुसीबत बढ़ा दी. इन दोनों ही बल्‍लेबाजों के कैच कैमरॉन बेनक्राफ्ट ने लपके. पहले सेशन में ही चार विकेट लेकर ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजों पर वर्चस्‍व बना लिया था. लंच के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर 32 ओवर में चार विकेट खोकर 85 रन था. जोस बटलर 1 और बेन स्‍टोक्‍स बिना विकेट खोए क्रीज पर थे.

लंच के बाद भी इंग्‍लैंड के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका और स्‍कोर 100 रन पहुंचते-पहुंचते तीन और विकेट गिर गए. दूसरे सेशन में ऑस्‍ट्रेलिया को पहली कामयाबी पैट कमिंस ने जोस बटलर (1) को बोल्‍ड करके दिलाई. जॉनी बेयरस्‍टॉ भी ज्‍यादा देर नहीं टिके और छह रन बनाकर कमिंस की ही गेंद पर बैनक्रॉफ्ट को कैच थमा बैठे. इसके बाद बारी बेन स्‍टोक्‍स (6) की थी जिन्‍हें ऑफ स्पिनर लियोन ने विकेटकीपर पेन से कैच कराया. इंग्‍लैंड की पारी लड़खड़ाते हुए 37.2 ओवर में 100 रन तक पहुंची.इंग्‍लैंड के अगले दो विकेट मोईन अली (4) और स्‍टुअर्ट ब्रॉड (0) के रूप में लगातार गेंदों पर गिरे. स्पिनर लियोन ने पारी के 48वें ओवर में मोईन को डेविड वॉर्नर से कैच कराया और अगली ही गेंद पर स्‍टुअर्ट ब्रॉड को स्‍टीव स्मिथ से कैच करा दिया. लियोन की गेंदबाजी के आगे इंग्‍लैंड के सभी बल्‍लेबाज असहाय नजर आ रहे थे. क्रिस वोक्‍स (37 रन, 54 गेंद, सात चौके) के रूप में इंग्‍लैंड का आखिरी विकेट पैट कमिंस के खाते में गया. इंग्‍लैंड की दूसरी पारी में 52.3 ओवर में महज 146 रन पर सिमट गई.

विकेट पतन: 19-1 (बर्न्‍स, 9.5), 60-2 (रॉय, 21.2), 80-3 (डेनली, 25.5), 85-4 (रूट, 29.1), 85-5 (बटलर, 32.6), 97-6 (बेयरस्‍टॉ, 36.6), 97-7 (स्‍टोक्‍स, 37.1), 136-8 (मोईन, 47.3), 136-9 (ब्रॉड, 47.4), 146-10 (कमिंस, 52.3)

एजबेस्टन में हूटिंग करती भीड़ को डेविड वार्नर ने दिया ऐसा जवाब..

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 284 रनों का स्कोर बनाया था,  वहीं मेजबान इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 374 रन बनाए थे.

वीडियो: विराट कोहली के ऊपर इतना दबाव क्‍यों?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • दूसरी पारी में महज 146 रन पर सिमटी इंग्‍लैंड टीम
  • लियोन ने छह और पैट कमिंस ने चार विकेट लिए
  • ऑस्‍ट्रेलिया को 1-0 की बढ़त, स्मिथ ने लगाए दोनों पारियों में शतक
संबंधित खबरें
ENG vs AUS: नॉथन लियोन और पैट कमिंस की शानदार गेंदबाजी, ऑस्‍ट्रेलिया ने एजबेस्‍टन टेस्‍ट 251 रन से जीता
ENG vs AUS: नॉथन लियोन और पैट कमिंस की शानदार गेंदबाजी, ऑस्‍ट्रेलिया ने एजबेस्‍टन टेस्‍ट 251 रन से जीता
इसलिए रिकी पॉन्टिंग ने जताई ऑस्ट्रेलियाई मैनेजमेंट के पहले टेस्ट में फैसले पर हैरानी
इसलिए रिकी पॉन्टिंग ने जताई ऑस्ट्रेलियाई मैनेजमेंट के पहले टेस्ट में फैसले पर हैरानी
ENG vs AUS, 1st Test: इस मामले में स्टीव स्मिथ बने डॉन ब्रेडमैन के बाद केवल दूसरे बल्लेबाज, पर विराट...
ENG vs AUS, 1st Test: इस मामले में स्टीव स्मिथ बने डॉन ब्रेडमैन के बाद केवल दूसरे बल्लेबाज, पर विराट...
Advertisement