England vs Australia 1st Test: रोरी बर्न्‍स का नाबाद शतक, इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया पर दबाव बनाया

England vs Australia 1st Test: रोरी बर्न्‍स का नाबाद शतक, इंग्‍लैंड ने ऑस्‍ट्रेलिया पर दबाव बनाया

इंग्‍लैंड के लिए ओपनर रोरी बर्न्‍स ने बेहतरीन पारी खेलते हुए करियर का पहला टेस्‍ट शतक जमाया

खास बातें

  • मैच के दूसरे दिन इंग्‍लैंड का स्‍कोर 267/4
  • बर्न्‍स 125 और स्‍टोक्‍स 38 रन पर हैं नाबाद
  • पहली पारी में ऑस्‍ट्रेलिया ने बनाए थे 284 रन
बर्मिंघम:

ओपनर रोरी बर्न्‍स (Rory Burns) की नाबाद शतकीय पारी (125 रन, 282 गेंदों, 16 चौके) की बदौलत इंग्‍लैंड ने एशेज सीरीज (The Ashes 2019 )के पहले टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम (England vs Australia)पर दबाव बना लिया है. मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्‍त होने के समय इंग्‍लैंड की पहली पारी का स्‍कोर चार विकेट खोकर 267 रन था. बर्न्‍स के साथ हरफनमौला बेन स्‍टोक्‍स 38 रन (71 गेंद, छह चौके) बनाकर क्रीज पर हैं. बर्न्‍स ने अपनी नाबाद पारी से इंग्‍लैंड के लिए पहली पारी के आधार पर बड़ी बढ़त बनाने की संभावना जगा दी है. इंग्‍लैंड इस समय ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी के स्‍कोर से केवल 14 रन पीछे है और उसके छह विकेट अभी शेष हैं. मैच के तीसरे दिन मेजबान टीम की कोशिश 400 या इससे अधिक का स्‍कोर खड़ा करने की होगी. मैच के पहले दिन ऑस्‍ट्रेलिया की पहली पारी 284 रनों पर समाप्‍त हुई थी.

बैनक्रॉफ्ट, वॉर्नर और स्मिथ की तिकड़ी का इंग्‍लैंड के फैंस ने यूं किया 'स्‍वागत'

मैच के दूसरे दिन आज इंग्‍लैंड ने बिना विकेट खोए 10 रन से आगे खेलना प्रारंभ किया. उसने सुबह के सत्र में केवल एक विकेट जैसन रॉय (10) का गंवाया. पारी के सातवें ओवर में तेज गेंदबाज जे. पैटिंसन ने उन्‍हें दूसरे स्लिप में स्‍टीव स्मिथ से कैच कराया. पहला विकेट 22 रन के स्‍कोर पर गिरा. इसके बाद ओपनर रोरी बर्न्‍स और कप्‍तान जो रूट की जोड़ी ने पहला सेशन सुरक्षित निकाल दिया. रूट आज नंबर चार की बजाय नंबर तीन पर उतरे. उन्‍होंने और बर्न्‍स ने लंबे समय तक ऑस्‍ट्रेलिया को सफलता से वंचित रखा. हालांकि एक मौके पर किस्‍मत ने भी रूट का साथ दिया. जब वे नौ रन पर थे तब उन्हें विकेट के पीछे कैच आउट दिया गया लेकिन उन्होंने डीआरएस का सहारा लिया. रीप्ले से पता चला कि गेंद उनके बल्ले से नहीं बल्कि स्टंप से लगी थी लेकिन गिल्ली नहीं गिरी थी. लंच के समय स्‍कोर एक विकेट पर 71 रन था. रोरी बर्न्‍स 41 और जो रूट 11 रन बनाकर नाबाद थे.


लंच के बाद इंग्‍लैंड के 100 रन 38.4 ओवर में पूरे हुए. ओपनर बर्न्‍स आज बेहतरीन पारी खेल रहे थे. उनका अर्धशतक 110 गेंदों पर सात चौकों की मदद से पूरा हुआ. इसके कुछ देर बाद रूट ने भी अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इस दौरान बर्न्‍स के ही बराबर 110  गेंदों का सामना किया और छह चौके लगाए. दोनों बल्‍लेबाजों के बीच जल्‍द ही शतकीय साझेदारी पूरी हुई. इंग्‍लैंड का स्‍कोर जब 154 रन था तब पीटर सिडल ने ऑस्‍ट्रेलिया के लिए अहम कामयाबी हासिल करते हुए जो रूट (57 रन, 119 गेंद, छह चौके) का पवेलियन लौटा दिया. रूट को उन्‍होंने अपनी ही गेंद पर कैच किया. चार के समय इंग्‍लैंड का स्‍कोर दो विकेट खोकर 170 रन था. बर्न्‍स शतक की ओर बढ़ते हुए 82 रन तक पहुंच गए थे. उनके साथ जो डेनली 9 रन बनाकर क्रीज पर थे.

आखिरी सेशन में ऑस्‍ट्रेलिया ने जल्‍दी-जल्‍दी दो विकेट लेकर मैच में वापसी की कोशिश की लेकिन जोरदार पारी खेल रहे बर्न्‍स अभी भी उसके लिए मुश्किल बने हुए थे. जो डेनली (18) को पैटिंसन ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया. इंग्‍लैंड का तीसरा विकेट 189 के स्‍कोर पर गिरा, इसके पांच रन बना दी पैट कमिंस ने जोस बटलर (5) को स्लिप में कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट से कैच कराकर ऑस्‍ट्रेलिया को एक और सफलता दिला दी. बर्न्‍स का साथ देने अब हरफनमौला बेन स्‍टोक्‍स क्रीज पर आए.बर्न्‍स ने आज बेहतरीन पारी खेलते हुए टेस्‍ट करियर का पहला शतक जड़ा. उनका सैकड़ा 224 गेंदों पर 14 चौकों की मदद से पूरा हुआ. बर्न्‍स और स्‍टोक्‍स ने नाबाद रहते हुए दूसरे दिन की समाप्ति तक इंग्‍लैंड का स्‍कोर 267 रन तक पहुंचा दिया.ऑस्‍ट्रेलिया के लिए जेम्‍स पैटिंसन ने दो विकेट लिए हैं जबकि पैट कमिंस और पीटर सिडल को एक-एक विकेट मिला है.

विकेट पतन : 22-1 (रॉय, 7.2), 154-2 (रूट, 49.6), 189-3 (डेनली, 62.1), 194-4 (बटलर, 65.4)

कश्‍मीर में सेना की ड्यूटी के दौरान बैट पर ऑटोग्राफ देते हुए MS धोनी का फोटो वायरल

मैच के पहले दिन, ऑस्‍ट्रेलिया की पारी 284 रन पर समाप्‍त हुई थी. पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ ने टेस्‍ट क्रिकेट में 24वां शतक लगाते हुए 144 रन की पारी खेली. पहले दिन के खेल की समाप्ति पर इंग्‍लैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 10 रन था.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

इंग्लैंड : रोरी बर्न्‍स, जेसन रॉय, जो रूट (कप्तान), जोए डेनले, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्‍टॉ, मोइन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.
ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, कैमरून बैनक्रॉफ्ट, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, मैथ्यू वेड, टिम पेन (विकेटकीपर एवं कप्तान), जेम्स पैटिंसन, पैट कमिंस, पीटर सिडल, नाथन लॉयन.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: विराट कोहली के ऊपर इतना दबाव क्‍यों?