England vs Australia 1st Test: स्‍टीव स्मिथ ने जड़ा जुझारू शतक, ऑस्‍ट्रेलिया को 284 रन तक पहुंचाया

Updated: 01 August 2019 23:35 IST

England vs Australia,1st Test: ऑस्‍ट्रेलिया टीम पहली पारी में यदि 300 रन के करीब पहुंच पाई तो इसका पूरा श्रेय स्मिथ को जाता है जिन्‍होंने टीम के लिए आधे से ज्‍यादा रन बनाए.

England vs Australia, Ashes 2019 1st Test, 1st day at Edgbaston
स्‍टीव स्मिथ ने मुश्किल वक्‍त में बेहतरीन शतकीय पारी खेली (AFP फोटो)

बर्मिघम:

मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ (Steven Smith) की 144 रन की जुझारू पारी की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया टीम एशेज सीरीज 2019 के पहले टेस्‍ट के पहले दिन लड़खड़ाते हुए 284 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाने में सफल हो गई. ऑस्‍ट्रेलिया टीम पहली पारी में यदि 300 रन के करीब पहुंच पाई तो इसका पूरा श्रेय स्मिथ को जाता है जिन्‍होंने टीम के लिए आधे से ज्‍यादा रन बनाए. 122 रन के स्‍कोर पर आठ विकेट गिरने के बाद उन्‍होंने पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों पीटर सिडल (44) के साथ 88 और नाथन लियोन के साथ  74 रन की साझेदारी की. अपनी शतकीय पारी के दौरान स्मिथ ने 219 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और दो छक्‍के लगाए. पीटर सिडल ने 44 और ट्रेविस हेड ने 35 रनों का योगदान टीम को दिया.एजबेस्‍टन टेस्‍ट के पहले दिन का खेल समाप्‍त होने के समय इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी में दो ओवर में बिना विकेट खोए 10 रन बनाए थे. रोरी बर्न्‍स 4 और जेसन रॉय छह रन बनाकर क्रीज पर थे.

बैनक्रॉफ्ट, वॉर्नर और स्मिथ की तिकड़ी का इंग्‍लैंड के फैंस ने यूं किया 'स्‍वागत'

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया के कप्‍तान टिम पेन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. कैमरॉन बैनक्रॉफ्ट और डेविड वॉर्नर की जोड़ी ने ऑस्‍ट्रेलियाई पारी की शुरुआत की लेकिन तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने इस दोनों को ही सस्‍ते में आउट करके ऑस्‍ट्रेलिया की शुरुआत बिगाड़ दी. बॉल टैम्‍परिंग मामले में एक साल के बैन के बाद ऑस्‍ट्रेलिया टेस्‍ट टीम में वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर (2) को LBW कर दिया. कैमरून बैनक्रॉफ्ट भी वापसी को सार्थक नहीं कर पाए उन्‍हें भी ब्रॉड ने ही पवेलियन लौटाया. बैनक्रॉफ्ट (8) को स्लिप पर जो रूट ने कैच किया. ऑस्‍ट्रेलिया का तीसरा विकेट उस्‍मान ख्‍वाजा के रूप में गिरा. वोक्स ने 35 के कुल स्कोर पर उस्मान ख्वाजा (13)को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्‍टॉ से कैच कराया. इस स्थिति में पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड के साथ पारी संभाली और पहले सेशन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. पहले सेशन में ऑस्ट्रेलिया ने 83 रन बनाकर तीन विकेट खो दिए थे. स्मिथ और ट्रेविस हेड पैर जमाने की कोशिश में थे लेकिन लंच के बाद वोक्‍स ने हेड को आउट करके ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजी में फिर सेंध लगा दी. हेड ने 35 रन बनाए और वे  99 के कुल स्कोर पर वोक्स का शिकार बने. उन्होंने स्मिथ के साथ चौथे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की. इसके बाद तो ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने लगातार विकेट गंवाए. मैथ्यू वेड (1), कप्तान टिम पेन (5), जेम्स पैटिनसन (0) और पैट कमिंस (5) को इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों ने जल्‍दी-जल्‍दी आउट करके मेहमान टीम को दबाव में ला दिया.टी ब्रेक के समय ऑस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 8 विकेट खोकर 154 रन था.

चायकाल के बाद स्मिथ का शतक 184 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ. तीसरे सेशन में ऑस्‍ट्रेलिया टीम ने पीटर सिडल (44 रन, चार चौके) और स्‍टीव स्मिथ के विकेट गंवाए. स्मिथ आखिरी विकेट के रूप में स्‍टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर बोल्‍ड हुए. नाथन लियोन 12 रन बनाकर नाबाद रहे. इंग्‍लैंड के लिए स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने 86 रन देकर सर्वाधिक पांच विकेट लिए. क्रिस वोक्‍स ने तीन विकेट लिए जबकि बेन स्‍टोक्‍स और मोईन अली को एक-एक विकेट मिला.

कश्‍मीर में सेना की ड्यूटी के दौरान बैट पर ऑटोग्राफ देते हुए MS धोनी का फोटो वायरल

इंग्लैंड ने बुधवार को ही अंतिम एकादश की घोषणा कर दी थी. प्रारंभिक बल्‍लेबाज जेसन रॉय एशेज में डेब्यू कर रहे हैं जबकि स्टार तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं.दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, कैमरून बैनक्रॉफ्ट और स्टीव स्मिथ बॉल टैंपरिंग मामले में प्रतिबंध झेलने के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं. तेज गेंदबाज जेम्स पेटिंसन भी चोट से उबरने के बाद ऑस्‍ट्रेलिया की प्‍लेइंग XI में स्‍थान बनाने में सफल रहे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया की प्‍लेइंग XI  में उसके दोनों प्रमुख तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टॉर्क और जोश हेजलवुड शामिल नहीं हैं.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं..

इंग्लैंड : रोरी बर्न्‍स, जेसन रॉय, जो रूट (कप्तान), जोए डेनले, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्‍टॉ, मोइन अली, क्रिस वोक्स, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन.
ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, कैमरून बैनक्रॉफ्ट, उस्मान ख्वाजा, स्टीवन स्मिथ, ट्रैविस हेड, मैथ्यू वेड, टिम पेन (विकेटकीपर एवं कप्तान), जेम्स पैटिंसन, पैट कमिंस, पीटर सिडल, नाथन लॉयन.

वीडियो: विराट कोहली के ऊपर इतना दबाव क्‍यों?

Comments
हाईलाइट्स
  • स्मिथ ने खेली 144 रन की जुझारू पारी, टीम को 284 रन तक पहुंचाया
  • ऑस्‍ट्रेलियाई पारी के आधे से ज्‍यादा रन अकेले बनाए
  • पहले दिन स्‍टंंप के समय इंग्‍लैंड की पहली पारी का स्‍कोर 10/0
संबंधित खबरें
एशेज में
एशेज में 'सुपरहिट' रहे स्टीव स्मिथ की बैटिंग तकनीक का Sachin Tendulkar ने यूं किया विश्लेषण, देखें VIDEO
एशेज में Steve Smith यह कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने
एशेज में Steve Smith यह कारनामा करने वाले सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने
रिकी पोंटिंग बोले, एशेज में ऑस्ट्रेलिया थी बेहतर टीम, 2-2 के नतीजे से यह पता नहीं चलता..
रिकी पोंटिंग बोले, एशेज में ऑस्ट्रेलिया थी बेहतर टीम, 2-2 के नतीजे से यह पता नहीं चलता..
Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन बोले,
Ashes 2019: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन बोले, 'हमें कुछ बातों को लेकर है पछतावा...'
Steve Smith की बैटिंग और
Steve Smith की बैटिंग और 'हूटिंग' सहित ये 5 बातें रहीं Ashes 2019 में चर्चा का विषय...
Advertisement