ENGvWI 3rd test: जेसन होल्डर ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, बतौर कप्तान ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर

कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो बेहद ही कमाल का है. जेसन होल्डर वनडे और टेस्ट में बतौर कप्तान 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं.

ENGvWI 3rd test: जेसन होल्डर ने बनाया ऐतिहासिक रिकॉर्ड, बतौर कप्तान ऐसा करने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर

बतौर कप्तान जेसन होल्डर ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

खास बातें

  • तीसरे टेस्ट में जेसन होल्डर ने बतौर कप्तान बनाया रिकॉर्ड
  • इमरान खान, वसीम अकरम के इस महान लिस्ट में हुए शामिल
  • बतौर कप्तान टेस्ट में 100 विकेट चटकाने में रहे सफल

ENGvWI 3rd test: टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (Jason Holder) ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो बेहद ही कमाल का है. जेसन होल्डर वनडे और टेस्ट में बतौर कप्तान 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं. होल्डर से पहले ऐसा कारनामा पाकिस्तान के इमरान खान (Imran Khan), वसीम अकरम (Wasim Akram) और दक्षिण अफ्रीका के शॉन पॉलक (Shaun Pollcok) ने किया है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने बतौर कप्तान टेस्ट में 187 विकेट और वनडे में 131 विकेट चटकाए. वहीं. वसीम अकरम ने बतौर कप्तान टेस्ट में 107 विकेट औऱ वनडे में 158 विकेट लेने में सफल रहे थे.

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के शॉन पॉलक (Shaun Pollcok) ने कप्तान के तौर पर खेलते हुए टेस्ट में 103 विकेट और वनडे में 134 विकेट झटके थे. वहीं, वेस्टइइंडीज के वर्तमान कप्तान ने टेस्ट में बतौर कप्तान 100 विकेट और वनडे में कप्तान के तौर पर 101 विकेट लेने में सफल हो गए हैं. तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जैसे ही होल्डर ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में Dominic Sibley को आउट किया वैसे ही वे इस महान लिस्ट में शामिल हो गए हैं.  LIVE SCORE BOARD

बता दें कि इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे जिसके जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी केवल 197 रन पर सिमट गई थी, जिसके कारण इंग्लैंड ने पहली पारी के दम पर 172 रनों की बढ़त हासिल की थी. इंग्लैंड इस समय अपनी दूसरी पारी खेल रहा है. 


स्टुअर्ट ब्रॉर्ड (Stuart Broad) ने झटके 6 विकेट
इंग्लैंड की पहली पारी में स्टुअर्ट ब्रॉर्ड (Stuart Broad) ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 45 गेंद पर 62 रन बनाए थे जिसके कारण इंग्लैंड की टीम 369 रन पर पहुंचने में सफल रही थी. वहीं गेंदबाजी से भी ब्रॉर्ड ने कमाल किया और 14 ओवर में 31 रन देकर 6 विकेट लेने में सफल रहे. स्टुअर्ट ब्रॉर्ड अब टेस्ट में 600 विकेट लेने में सिर्फ 3 विकेट पीछे हैं. साल 2020 में ब्रॉर्ड टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं. Stuart Broad इंग्लैंड की ओर से टेस्ट में सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल करने वाले चौथे इंग्लिश गेंदबाज बन गए हैं. LIVE SCORE BOARD

अपने टेस्ट करियर में ब्रॉर्ड ने अबतक 18 बार इस कारनामें को अंजाम दिया है. वैसे इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट में 5 विकेट हॉल करने वाले गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं. एंडरसन ने अबतक अपने टेस्ट करियर में 28 बार 5 विकेट हॉल टेस्ट की एक पारी में करने में सफल रहे हैं. एंडरसन के बाद बॉथम में यह कारनामा 27 बार किया है तो वहीं सिडनी बार्न्स (Sydney Barnes) ने यह कारनामा अपने टेस्ट करियर में 24 बार कर चुके हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर बड़ी बात कही थी.