."\n"
विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 25, 2022

ENG vs NZ 3rd Test: बेन स्टोक्स का बड़ा कारनामा, टेस्ट इतिहास के 145 साल में ऐसे पहले खिलाड़ी बने

ENG vs NZ 3rd Test: इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes's special record) न्यूजीलैंड के खिलाफ लीड्स में जारी तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन सिर्फ 18 रन ही बना सके. स्टोक्स ने अपनी पारी के लिए खेलीं 13 गेंद खेलीं और 2 चौके और 1 छक्का भी लगाया, लेकिन यह छोटी सी पारी बेन स्टोक्स को वेरी-वेरी स्पेशल खिलाड़ी बना गयी.

Read Time: 3 mins
ENG vs NZ 3rd Test: बेन स्टोक्स का बड़ा कारनामा, टेस्ट इतिहास के 145 साल में ऐसे पहले खिलाड़ी बने
ENG vs NZ 3rd Test: बेन स्टोक्स का स्पेशल क्लब में शामिल होना बहुत कुछ बताता है उनके बारे में
नई दिल्ली:

पिछले दिनों इंग्लैंड के कप्तान बने बेन स्टोक्स (Ben Stokes) अभी सिर्फ 31 ही साल के हैं, लेकिन उन्होंने कारनामा वह कर दिखाया है, जो न पहले सर विव रिचर्ड्स ही कर  सके, न ही वीरेंद्र सहवाग और न ही कपिल देव और इयान बॉथम. इससे क्रिकेट फैंस अंदाजा लगा सकते हैं कि बेन स्टोक्स (Ben Stokes) इस दौर ही नहीं, बल्कि टेस्ट इतिहास में कितने स्पेशल खिलाड़ी हैं. करियर का 82वां टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लिश कप्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ लीड्स में जारी तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन सिर्फ 18 रन ही बना सके. स्टोक्स ने अपनी पारी के लिए खेलीं 13 गेंद खेलीं और 2 चौके और 1 छक्का भी लगाया, लेकिन यह छोटी सी पारी बेन स्टोक्स को वेरी-वेरी स्पेशल खिलाड़ी बना गयी.

दरअसल स्टोक्स ने जब अपनी छोटी सी पारी में छक्का जड़ा, तो यह उनके टेस्ट करियर का सौवां छक्का रहा. इसी के साथ ही उन्होंने इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर काबिज एडम गिलक्रिस्ट (100) की बराबरी कर ली, लेकिन अब बेन स्टोक्स के हाथों से ब्रेंडेन मैकलम (107) भी नहीं बचने जा रहे. वह दिन ज्यादा  दूर नहीं है, जब सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में बेन स्टोक्स मैकलम की गद्दी कब्जाकर पहले नंबर पर काबिज  हो जाएंगे. 

लेकिन खास रिकॉर्ड स्टोक्स का बना है उनके विकेट लेने के कारण. इस टेस्ट से पहले तक 81 टेस्ट में स्टोक्स पहले ही 32.67 के औसत और 3.29 के इकॉनमी रेट से 177 विकेट ले चुके हैं. और इसी के साथ ही बेन स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सौ छक्के जड़ने वाले और इतने ही विकेट चटकाने वाले करीब 145 साल के टेस्ट इतिहास में पहले बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले सर गैरी सोबर्स, इयान बॉथम और कपिल जैसे बड़े प्रहार लगाने वाले ऑलराउंडर आए, लेकिन कोई भी सबसे ज्यादा छक्के जड़ने के मामले में स्टोक्स के आस-पास भी नहीं पहुंच सका.  

* "श्रीलंका के बिजली सकंट में फंसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, अंधेरे में डिनर को लेकर पैट कमिंस ने कही यह बात
* सरफराज खान के पिता भी हुए भावुक, बेटे के लिए बोले- कुछ देर की खामोशी है...
* कभी ICC के एलीट पैनल में रहे पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ अब लाहौर में बेच रहे हैं जूते, बोले-IPL में मेरे सबसे अच्छे दिन थे

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rahul Dravid Press Conference: 'टी20 विश्व कप के बाद...', टीम इंडिया के कोच पद को लेकर राहुल द्रविड़ ने तोड़ी चुप्पी, दे दिया बड़ा बयान
ENG vs NZ 3rd Test: बेन स्टोक्स का बड़ा कारनामा, टेस्ट इतिहास के 145 साल में ऐसे पहले खिलाड़ी बने
Rinku Singh Started live Blogging after kolkata knight riders win ipl 2024 trophy beat SRH in Final
Next Article
Rinku Singh Blogging: "ये भैया, ये दीदी..." ट्रॉफी जीतने के बाद रिंकू भाई का लाइव ब्लॉगिंग देखा क्या? जमकर हो रहा वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;