ENG vs NZ 2nd Test: एंडरसन ने खींची रिकॉर्ड बुक में मोटी लकीर, 145 साल के इतिहास में कारनामा करने वाले पहले पेसर बने

ENG vs NZ 2nd Test: जेम्स एंडरसन (James Anderson) के इस रिकॉर्ड की ओर जब भी भावी पीढ़ी के पेसर देखेंगे, तो उनकी आंखें फटी की फटी रह जाएंगी.

ENG vs NZ 2nd Test: एंडरसन ने खींची रिकॉर्ड बुक में मोटी लकीर, 145 साल के इतिहास में कारनामा करने वाले पहले पेसर बने

ENG vs NZ 2nd Test: टेस्ट इतिहास में शायद ही कभी कोई दूसरा जेम्स एंडरसन हो

नई दिल्ली:

इस सदी के सबसे महानतम तेज गेंदबाजों में से एक इंगलैंड के सीम के सुल्तान जेम्स एंडरसन (Anderson) ने टेस्ट इतिहास में वह कारनामा कर दिखाया है, जिसकी ओर देखते ही अगली पीढ़ी के पेसरों का पसीना छूट जाएगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज में जारी दूसरे टेस्ट के चौथे दिन जेम्स एंडरसन (Anderson makes big record) ने तब यह उपलब्धि हासिल की, जब उन्होंने कीवी ओपनर टॉम लैथम की गिल्लियां बिखेर दीं. यह जेम्स एंडरसन का टेस्ट क्रिकेट में साढ़े छह सौवां विकेट रहा और इसी के साथ ही जेम्स एडंरसन यह रिकॉर्ड बनाने वाले 145 साल के टेस्ट इतिहास के पहले तेज गेंदबाज बन गए. 

यह भी पढ़ें:बीसीसीआई पर बरसा छप्पर फाड़कर पैसा, हो सकती है रकम 50,000 करोड़ के पार

टॉम लैथम ने जेम्स एंडरसन की इस गेंद को "वेल लेफ्ट" करने की कोशिश की, लेकिन यह गेंद अंदर आयी और उनका ऑफ और मिड्ल स्टंप उखाड़ गयी. और लैथम के आउट होते ही जेम्स एंडरसन ने रिकॉर्डबुक में एक बड़ी और बहुत ही मोटी लकीर खींच दी. वैसे जब बात टेस्ट इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की आती है, तो एंडरसन तीसरे नंबर पर हैं. 


इस रिकॉर्ड में मुरलीधरन (800) नंबर एक और पिछले दिनों दिवंगत हुए शेन वॉर्न (708) दूसरे नंबर पर हैं. जाहिर है कि इतने विकेटों का खाते में जमा होना बहुत ही असाधारण बात है. यह किसी करिश्मे से कम नहीं है, लेकिन एक तेज गेंदबाज के लिए शीर्ष स्तर पर साढ़े छह सौ  विकेट लेना उसकी काबिलियत और उसकी फिटनेस के बारे में बताने और समझाने के लिए काफी है. 

यह भी पढ़ें:आईपीएल दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनने को तैयार, चोपड़ा ट्वीट कर बोले, "बहुत गौरवान्वित हूं"

मैच की बात करें, तो न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में बल्लेबाजी जारी है. उसने इस टेस्ट की पहली पारी में 553 रन बनाए थे. डारेल मिशेल (190) और टॉम  ब्लंडेल (106) ने शतकीय पारी खेली थीं. जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 539 रन बनाए थे. जिसमें ओली पोप (145) और जो. रूट (176) ने बेहतरीन शतक जड़े थे. 

हमारे स्पोर्ट्स यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com