ENG vs IND: यूं ही नहीं बदलता इतिहास, इंग्लैंड की ऐतिहासिक जीत से सीखने वाली वो तीन बातें

बर्मिंघम में इंग्लैंड ने 378 रन को चेज कर अपना लगातार चौथा चेज सफलता पूर्ण हासिल किया. वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज वाइटवाश करने के लिए उन्होंने 277, 299 और 296 रन चेज किए थे. 

ENG vs IND: यूं ही नहीं बदलता इतिहास, इंग्लैंड की ऐतिहासिक जीत से सीखने वाली वो तीन बातें

बर्मिंघम में भारत के खिलाफ इंग्लैंड ने रचा इतिहास

नई दिल्ली:

इंग्लैंड ने मंगलवार को एजबेस्टन में रिशेड्यूल किए गए पांचवें टेस्ट (ENG vs IND 5th Test) में भारत को रोमांचक तरीके से हरा दिया. भारतीय टीम (Team India) द्वारा सेट किए गए 378 रन के टारगेट को इंग्लैंड ने दो सेशन शेष रहते हुए हासिल किया. ऐसा कुछ जो कोई इंग्लिश टीम आज तक टेस्ट मैच के अपनी चौथी पारी में नहीं कर पाई थी. जो रूट (Joe Root) (नाबाद 142 रन) और जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 114 रन) ने अपनी शानदार पारियों की मदद से पांच मैचों की सीरीज को 2-2 से ड्रॉ करवा दिया. ऐसी तीन बातें हैं जो इस ऐतिहासिक मुकाबले से सीखने को मिलती हैं :

इंग्लैंड के लिए कोई लिमिट नहीं
अगर इंग्लैंड की टीम चौथे पारी में भी इस तरह की बल्लेबाजी करती रही तो क्रिकेट प्रेमियों को 'खड़ी चढ़ाई' जैसे शब्द टेस्ट क्रिकेट में इस्तेमाल करने बंद करने होंगे. बर्मिंघम में इंग्लैंड ने 378 रन को चेज कर अपना लगातार चौथा चेज सफलता पूर्ण खत्म किया. वर्ल्ड चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ 3-0 से सीरीज वाइटवाश करने के लिए उन्होंने 277, 299 और 296 रन चेज किए थे. इस मैच की जीत का मतलब कप्तान बेन स्टोक्स और कोच बैडन मैकुलम के आने के बाद से अजय रहते हुए लगातार 4 के 4 टेस्ट में जीत है.

फॉर्म में चल रहे जो रूट और बेयरस्टो ने शानदार बल्लेबाजी की लेकिन एजबेस्टन टेस्ट के रन चेज के दौरान खास बात ये रही की संधर्ष कर रहे एलेक्स लीस और जैक ट्रॉली ने भी प्रदर्शन किया. दोनों ने मिलकर 19.5 ओवर में शतकीय साझेदारी की, जो इंग्लैंड के इतिहास की सबसे तेज है.

Hockey World Cup: भारतीय महिला हॉकी टीम ने चीन के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला, वंदना कटारिया ने किया गोल


अब बचा क्या वो भी हो गया, जो आज तक नहीं हुआ था

टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौड़ ने भारतीय खिलाड़ियों को लताड़ा, कहा- 'हमने साधारण बल्लेबाजी की'  

कोहली का संधर्ष
भारतीय स्टार विराट कोहली (Virat Kohli) अपनी पीढ़ी के शिर्ष बल्लेबाजों में से एक हैं. उनके नाम 102 टेस्ट में तकरीबन 50 की औसत ने 8000 से ज्यादा रन और 27 शतक हैं. लेकिन एजबेस्टन में 11 और 20 रन की पारी ने निराशा को और बढ़ाने का काम किया. साल 2019 से उनके बल्ले ये कोई शतक नहीं निकला है और वो पिछले 13 साल में अपने सबसे खराब आईपीएल सीजन से होकर आ रहे हैं.

मैदान पर कोहली की ओर से फील्डिंग के दौरान बर्मिंघम में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को आउट करने के प्रयासों को देखकर लगा वो रनों की कमी को भरपाई करने के लिए जोर लगा रहे हैं.

मैच को धीमा खेलना
ये मैच जितना मनोरंजक था, कई मौकों पर इंग्लैंड और भारत दोनों ने ही जानबूझकर मैच को धीमा करने का प्रयास किय. खासकर दिन का खत्म होने के दौरान जब बल्लेबाज जल्द से जल्द दिन पूरा करना चाहता है ताकि सारे ओवर खेले जा सके.

हालांकि भारत को धीमा ओवर रेट मेंटेन करने की वजह से मैच फीस से 40 प्रतिशत का जुर्माना चुकाना पड़ा और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से उनके दो अंक काट दिए गए. 

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com