Eng vs Ind, 2nd Test: इसलिए गावस्कर ने फिर से दिया भारतीय इलेवन में एक्स्ट्रा बल्लेबाज को खिलाने का सुझाव

Updated: 10 August 2018 14:27 IST

Eng vs Ind, 2nd Test: गावस्कर ने कोहली की तारीफ में कहा कि महान खिलाड़ी अन्यों के मुकाबले तेजी से मानसिक समायोजन करते हैं और कोहली ने करीब-करीब हर गेंद पर ऐसा किया. जब गेंद अच्छी स्विंग हो रही थी, तो विराट कोहली ने अपनी बैकलिफ्ट और बल्ले की गति को कम किया

Eng vs Ind, 2nd Test: That
India tour of England, 2018: सुनील गावस्कर की फाइल फोटो

लंदन:

भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन (Eng vs Ind, 2nd Test, 2nd Day) का खेल भी बारिश से धुलता दिखाई पड़ रहा है. बहरहाल, महान पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर ने एक बार फिर से अपनी मांग दोहराते हुए टीम इंडिया से इलेवन में एक्स्ट्रा बल्लेबाज को शामिल की है. वैसे हमने आपको बताया था कि ट्विटर पर दूसरे टेस्ट के लिए दोनों देशों की इलेवन पहले ही लीक हो चुकी है. यह कितनी सही साबित होती हैं, यह तो समय ही बताएगा. लेकिन इस इलेवन को देखें, तो भारतीय मैनेजमेंट ने गावस्कर की सलाह को सिरे से नकार दिया है. 

गावस्कर ने बर्मिंघम में पहले टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों मिली 31 रन की हार के बाद बहुत ही आक्रामक अंदाज में टीम इंडिया की आलोचना की थी. जहां ज्यादातर पूर्व क्रिकेटरों ने इस हार पर चुप्पी साधे रखी थी, वहीं गावस्कर ने एक दो नहीं बल्कि कई मुद्दों को लेकर टीम इंडिया को कड़ी फटकार लगाई थी. तब से से शायद ही कोई ऐसा दिन गुजरा हो, जब गावस्कर ने टीम इंडिया की आलचोना न की या कोई सलाह न दी हो. हालांकि, गावस्कर ने टीम इंडिया के कप्तन विराट कोहली की जमकर सराहना की थी. और उनकी इस पारी को गावस्कर ने "मानसिक समायोजन" का बेहतरीन नमूना करार दिया था,  लेकिन बाकी बल्लेबाज गावस्कर के निशाने पर आ गए थे. तब भी उन्होंने कहा था कि भारत को बर्मिंघम में अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ मैदान पर उतरना चाहिए था. 

यह भी पढ़ें: Eng vs Ind, 2nd Test: दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय इलेवन लीक हो गई?

गावस्कर ने कोहली की तारीफ में कहा कि महान खिलाड़ी अन्यों के मुकाबले तेजी से मानसिक समायोजन करते हैं और कोहली ने करीब-करीब हर गेंद पर ऐसा किया. जब गेंद अच्छी स्विंग हो रही थी, तो विराट कोहली ने अपनी बैकलिफ्ट और बल्ले की गति को कम किया. और जैसे ही स्विंग या सीम कम हुई, तो विराट कोहली ने अपने चिर-परिचित अंदाज में स्ट्रोक खेले. लेकिन अन्य बल्लेबाज ऐसा नहीं कर सके. यही वजह है कि भारत को दूसरे टेस्ट में एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज के साथ मैदान पर उतरना चाहिए. 

VIDEO:  जानिए कि अजय रत्रा क्या कह रहे हैं विराट कोहली के बारे में.

गावस्कर ने कहा कि जब तक आगे मैचों में बल्लेबाजी के लिए बेहतर पिच नहीं मिलतीं और भारतीय टीम इलेवन में एक्स्ट्रा बल्लेबाज को शामिल नहीं करी है, तो सीरीज में कम स्कोर वाले टेस्ट मैच देखने को मिल सकते हैं. गावस्कर की सलाह के बाद से ही चेतेश्वर पुजारा को इलेवन में शामिल किए जाने की चर्जा जोर-शोर से है. लेकिन यह चर्चा कितनी वास्तविक साबित होती है, यह तभी साफ हो पाएगा, जब टॉस होगा. और टीम का ऐलान होगा

Comments
हाईलाइट्स
  • पूर्व कप्तान कोहली की बैटिंग की फिर की प्रशंसा
  • शिखर ड्रॉप होते हैं, तो कोई आश्चर्य नहीं होगा
  • आज शुरू हो पाएगा खेल?
संबंधित खबरें
फॉर्म तलाशने को धोनी को गावस्कर ने दी
फॉर्म तलाशने को धोनी को गावस्कर ने दी 'शानदार सलाह'
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
Ind vs Eng: विराट कोहली की कप्‍तानी के बारे में महान सुनील गावस्‍कर ने कही यह बात...
'विदाई' टेस्‍ट में मैन ऑफ द मैच रहे एलिस्‍टर कुक, भारत का यह पूर्व क्रिकेटर भी है इस सूची में शामिल..
Ind vs Eng: सुनील गावस्‍कर बोले,
Ind vs Eng: सुनील गावस्‍कर बोले, 'विराट कोहली ऐसा हर समय नहीं कर सकते, आखिर वे भी इंसान हैं'
Ind vs Eng: विराट कोहली ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि, सचिन और सहवाग को पीछे छोड़ा..
Ind vs Eng: विराट कोहली ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि, सचिन और सहवाग को पीछे छोड़ा..
Advertisement