ENG vs AUS, 5th Test Preview: इतिहास रचने के लिए तैयार ऑस्ट्रेलिया, स्मिथ पर टिकी नजर

Updated: 13 September 2019 11:48 IST

England vs Australia, 5th Test: सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट गुरुवार से खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलियाई टीम जब इस मैच के लिए मैदान में उतरेगी तो उसका लक्ष्य 2001 के बाद इंग्लैंड में पहली एशेज सीरीज जीतना होगा.

ENG vs AUS, 5th Test Preview:England will have to find a way to stop Steve Smith
ENG vs AUS, 5th Test: Steve Smith को जल्दी आउट करना इंग्लैंड के सामने प्रमुख चुनौती होगी

एशेज सीरीज 2019 (Ashes 2019) में मेजबान इंग्लैंड टीम का अब तक का प्रदर्शन प्रशंसकों को निराश करने वाला ही रहा है. वर्ल्डकप चैंपियन बनने के बाद बुलंद हौसले के साथ इंग्लैंड की टीम ((England Team) जब अपने मैदान में ऑस्ट्रेलिया के सामने उतरी थी तो हर किसी को जोरदार मुकाबले की उम्मीद थी. बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया टीम खासकर स्टीव स्मिथ के जोरदार प्रदर्शन के आगे इंग्लैंड के खिलाड़ी अब तक सहमे-सहमे नजर आए हैं. तीसरे टेस्ट में बेन स्टोक्स के करिश्माई प्रदर्शन को यदि छोड़ दें तो एशेज में ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी नजर आया है. सीरीज का पांचवां और अंतिम टेस्ट (England vs Australia, 5th Test)गुरुवार से खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलियाई टीम जब इस मैच के लिए मैदान में उतरेगी तो उसका लक्ष्य 2001 के बाद इंग्लैंड में पहली एशेज सीरीज जीतना होगा. शानदार फॉर्म में चल रहे स्टीव स्मिथ (Steve Smith)के प्रदर्शन पर एक बार फिर सबकी नजरें जमी होंगी.

हार्दिक पंड्या ने 'बिग ब्रदर' क्रुणाल का बनाया मजाक तो यूं मिला करारा जवाब, देखें VIDEO

टिम पेन की टीम ने ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड को हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढत बना ली है. इस जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने एक मैच बाकी रहते ही एशेज अपने पास रखना सुनिश्चित कर लिया है. सीरीज में बराबरी हासिल कर प्रतिष्ठा कुछ हद तक बचाने के लिए इंग्लैंड के गेंदबाजों को स्मिथ के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा जो पांच पारियों में 134 से अधिक की औसत से 671 रन बना चुके हैं. बॉल टैम्परिंग मामले में एक साल का बैन झेलने के बाद लौटे स्मिथ ने मैनचेस्टर में दोहरे शतक समेत तीन शतक और दो अर्धशतक जमाए हैं.

ENG vs AUS 5th Test: 'क्रिकेट के डॉन' के 89 साल पुराने रिकॉर्ड को क्या तोड़ पाएंगे स्मिथ?

ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो उसकी ताकत तेज गेंदबाजी रही है. जोश हेजलवुड और दुनिया के नंबर एक गेंदबाज पैट कमिंस मिलकर 42 विकेट ले चुके हैं.  दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और गेंदबाज पैट कमिंस के टीम में होने से ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर की दिक्कतें कम हुई हैं. उन्होंने दूसरे खिलाड़ियों से भी अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करने का आग्रह किया है. लैंगर ने कहा,‘हम खुशकिस्मत हैं कि स्टीव हमारी टीम में हैं. मैने किसी को कभी ऐसी बल्लेबाजी करते नहीं देखा. युवा बल्लेबाजों को उसका अनुसरण करना होगा.' दूसरी ओर मेजबान इंग्लैंड टीम सीरीज  में बराबरी के इस आखिरी मौके को गंवाना नहीं चाहेगी. टेस्ट क्रिकेट में विफलता के बाद जो रूट की टीम में स्थिति और उनकी कप्तानी पर सवाल उठे हैं. हालांकि निवतृमान कोच ट्रेवर बेलिस ने हालांकि उनका बचाव किया है. उन्होंने कहा ,‘रूट किसी तरह से दबाव में नहीं है. उससे कोई सवाल नहीं किये जा रहे हैं. हर किसी के कैरियर में ऐसा दौर आता है कि रन नहीं बनते लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भी शानदार प्रदर्शन किया है.'वर्ल्डकप के स्टार बल्लेबाज बेन स्टोक्स (Ben Stokes) इंग्लैंड की 13 सदस्यीय टीम में है लेकिन उनकी फिटनेस का आकलन किया जाएगा. वह नहीं खेलते हैं तो सैम कुरेन या क्रिस वोक्स में से एक को जगह मिलेगी.

दोनों टीमें इन खिलाड़ियों में से चुनी जाएंगी..

ऑस्ट्रेलिया: टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुस्शाने, ट्रेविस हेड, मैथ्यू वेड, (विकेटकीपर), पैट कमिंस, पीटर सिडल, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड.

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्‍स, जो डेनली, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, जॉनी बेयरस्टॉ (विकेटकीपर), जोस बटलर, क्रेग ओवरटन, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच. सैम कुरने और क्रिस वोक्स.

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
हाईलाइट्स
  • निराशा से भरा रहा है इंग्लैंड का प्रदर्शन
  • सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाए है ऑस्ट्रेलिया
  • इंग्लैंड के बॉलर्स के लिए मुसीबत बने स्मिथ
संबंधित खबरें
Ashes 2019: बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही छाए रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी..
Ashes 2019: बल्लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में ही छाए रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी..
Ashes 2019: पूरी सीरीज में हूटिंग झेली, आखिरी पारी में आउट होने पर स्टीव स्मिथ को मिली ऐसी
Ashes 2019: पूरी सीरीज में हूटिंग झेली, आखिरी पारी में आउट होने पर स्टीव स्मिथ को मिली ऐसी 'विदाई', VIDEO
Ashes 2019: आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कही यह बात..
Ashes 2019: आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने कही यह बात..
ENG vs AUS, 5th Test, Day 4: इंग्लैंड ने आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से रौंदा
ENG vs AUS, 5th Test, Day 4: इंग्लैंड ने आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 135 रनों से रौंदा
ENG vs AUS, 5th Test, Day 3: इंग्लैंड चार सौ की बढ़त के नजदीक पहुंचा
ENG vs AUS, 5th Test, Day 3: इंग्लैंड चार सौ की बढ़त के नजदीक पहुंचा
Advertisement