Jofra Archer तीसरे टेस्ट में 'हीरो' बने थे लेकिन चौथे टेस्ट में अब तक साबित हुए 'जीरो'

Updated: 06 September 2019 11:46 IST

Jofra Archer: जोफ्रा आर्चर के चौथे टेस्ट के अब तक के इस फीके प्रदर्शन ने इस बात को साबित कर दिया कि कोई भी खेल बेहद 'क्रूर' होता है यह एक मैच में तो आपको 'हीरो' बनाता है तो अगले ही मैच में 'जीरो' साबित कर देता है.

Jofra Archer went wicketless in Old Trafford test first innings
England vs Australia: चौथे टेस्ट की पहली पारी में Jofra Archer को कोई विकेट हासिल नहीं हो सका

मैनचेस्टर:

एशेज सीरीज 2019 (Ashes Series 2019) के दूसरे टेस्ट में डेब्यू करने के बाद से ही जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) मीडिया की सुर्खियों में बने हुए हैं. 24 साल के आर्चर को तेज गेंदबाजी में नई सनसनी माना जा रहा है. दुनियाभर के पूर्व तेज गेंदबाजों ने आर्चर (Jofra Archer) की प्रदर्शन की जमकर सराहना की. लॉर्ड्स में अपने डेब्यू टेस्ट में आर्चर उस समय चर्चा में आए जब उनकी शॉर्टपिच गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को रिटायर होना पड़ा. पहली पारी के दौरान लगी इस चोट के कारण स्मिथ दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे थे. लीड्स में हुए तीसरे टेस्ट की पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के छह बल्लेबाजों को आउट करके आर्चर ने फिर वाहवाही लूटी, यह अलग बात है कि इस टेस्ट की दूसरी पारी में करिश्माई पारी की बदौलत इंग्लैंड के बेन स्टोक्स ने आर्चर की चमक को कुछ फीका कर दिया था. इसमें कोई शक नहीं कि अपने पहले दो टेस्ट में प्रदर्शन के बाद जो जोफ्रा आर्चर हीरो बनकर उभरे थे, वे ओल्ड ट्रेफर्ड के चौथे टेस्ट (England vs Australia, 4th Test) में अब तक प्रदर्शन के मामले में वे 'फीके' नजर आए हैं.

Ashes 2019: रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहे स्मिथ, इस मामले में सचिन और कोहली को पछाड़ा

चौथे टेस्ट के पहले माना जा रहा था कि चोट से उबरने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने वाले स्टीव स्मिथ और जोफ्रा आर्चर का मुकाबला जोरदार होगा. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने तो यहां तक कहा था कि वे स्मिथ (Steve Smith) के खिलाफ आर्चर की गेंदबाजी का बेताबी से इंतजार कर रहे. बहरहाल स्मिथ ने इस टेस्ट में दोहरा शतक जड़ते हुए दिखा दिया कि वे कितनी उच्च श्रेणी के बल्लेबाज है. 

क्या आर्चर की बॉलिंग का खौफ है, स्टीव स्मिथ ने दिया यह जवाब, देखें VIDEO

पूरी पारी के दौरान वे आर्चर (Jofra Archer) की गेंदबाजी के खिलाफ अविचलित नजर आए और उनका आसानी से सामना किया. आर्चर को ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के दौरान कोई विकेट हासिल नहीं हो सका. उन्होंने पहली पारी के दौरान 27 ओवर फेंके और 97 रन खर्च करने के बावजूद कोई विकेट नहीं ले पाए. एक और काबिलेगौर बात यह रही कि स्मिथ (Steve Smith) को अपनी बेहतरीन दोहरे शतक के दौरान एक 'जीवनदान' मिला और यह कैच भी आर्चर (Jofra Archer) से ही छूटा था.

ENG vs AUS 4th Test: ऑस्ट्रेलियाई फैंस ने आर्चर की हूटिंग की तो किया गया बाहर

ओल्डट्रेफर्ड टेस्ट के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट पर 170 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया लेकिन पारी के 46वें ओवर में ही स्मिथ को उस समय जीवनदान मिला जब आर्चर अपनी गेंदबाजी पर कैच लपकने से चूक गए. स्मिथ उस समय 65 रन के स्कोर पर थे. इसके बाद स्मिथ ने दोहरा शतक जड़ते हुए मैच की तस्वीर ही बदल दी. आर्चर (Jofra Archer) के चौथे टेस्ट के अब तक के इस फीके प्रदर्शन ने इस बात को साबित कर दिया कि कोई भी खेल बेहद क्रूर होता है यह एक मैच में तो आपको 'हीरो' बनाता है तो अगले ही मैच में 'जीरो' साबित कर देता है. उम्मीद की जानी चाहिए कि पहली पारी के इस खराब प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए आर्चर आगे अच्छा प्रदर्शन करेंगे..

वीडियो: वीरेंद्र सहवाग से एनडीटीवी की खास बातचीत..

Comments
संबंधित खबरें
NZ vs ENG 1st Test: नस्‍ली ट‍िप्‍पणी के श‍िकार Jofra Archer से माफी मांगेंगे केन व‍िल‍ियमसन
NZ vs ENG 1st Test: नस्‍ली ट‍िप्‍पणी के श‍िकार Jofra Archer से माफी मांगेंगे केन व‍िल‍ियमसन
इंग्लैंड के शॉर्टर फॉर्मेट के कप्तान इयोन मोर्गन बोले, Jofra Archer का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आना अभी बाकी..
इंग्लैंड के शॉर्टर फॉर्मेट के कप्तान इयोन मोर्गन बोले, Jofra Archer का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आना अभी बाकी..
Steve Smith की बैटिंग और
Steve Smith की बैटिंग और 'हूटिंग' सहित ये 5 बातें रहीं Ashes 2019 में चर्चा का विषय...
ENG vs AUS, 5th Test, Day 3: इंग्लैंड चार सौ की बढ़त के नजदीक पहुंचा
ENG vs AUS, 5th Test, Day 3: इंग्लैंड चार सौ की बढ़त के नजदीक पहुंचा
इस वजह से कागिसो रबाडा ने जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर को बताया बेहतरीन गेंदबाज
इस वजह से कागिसो रबाडा ने जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर को बताया बेहतरीन गेंदबाज
Advertisement