ENG vs AUS, 3rd Test: बेन स्टोक्स ने छीनी ऑस्ट्रेलिया से ऐतिहासिक जीत, 131 साल में पहली बार हुआ ऐसा कारनामा

ENG vs AUS, 3rd Test: बेन स्टोक्स ने छीनी ऑस्ट्रेलिया से ऐतिहासिक जीत, 131 साल में पहली बार हुआ ऐसा कारनामा

बेन स्टोक्स

खास बातें

  • इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 1 विकेट से हरा
  • एशेज में बराबरी पर आए अंग्रेज, कंगारुओं ने मौका गंवाया
  • बेन स्टोक्स बने मैन ऑफ द मैच
लीड्स:

इंग्लैंड ने यहां हेडिंग्ले मैदान पर खेले गए खेले गए एशेज (Ashes 2019) सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को बेन स्टोक्स (Ben Stokes) की सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक की बदौलत ऑस्ट्रेलिया के मुंह से तय हार को छीनते हुए इसे एक ऐतिहासिक जीत में तब्दील कर दिया. एक समय हार के गर्त में दिखाई पड़ रहे इंग्लैंड ने कंगारुओं को 1 विकेट से हारकर उसे तीसरे टेस्ट (Eng vs Aus 3rd Test) में एशेज जीतने से वंचित कर दिया. और इसी के साथ ही टेस्ट क्रिकेट इतिहास में वह कारनामा हुआ, जो 131 साल पहले घटित हुआ था. और यह कारनामा हुआ बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के बूते.

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 179 रन का स्कोर बनाया था और फिर उसने इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 67 रन पर ढेर कर 112 रन की बढ़त हासिल कर ली थी. ऑस्ट्रेलिया ने इसके बाद अपनी दूसरी पारी में 246 रन का स्कोर बनाकर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य रखा. इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया. मेजबान इंग्लैंड के जीत के हीरो रहे बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 219 गेंदों पर 11 चौके और आठ छक्कों की मदद से 135 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली. उन्होंने अपने करियर का आठवां शतक लगाया. और उन्हें ही मैन ऑफ द मैच चुना गया.  

यह भी पढ़ें:  हरभजन ने किया खुलासा, इस वजह से अश्विन को पहले टेस्ट से ड्रॉप किया गया


इंग्लैंड ने एक समय 286 रन तक अपने नौ विकेट गंवा दिए थे और उसे मैच जीतने के लिए अभी भी 73 रनों की दरकार थी जबकि उसका अंतिम विकेट शेष था. स्टोक्स ने इसके बाद आखिरी विकेट के लिए जैक लीच के साथ 73 रनों की मैच जिताऊ साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया के मुंह से जीत छीन ली. 

यह भी पढ़ें:  अब इस रूप में जयपुर एयरपोर्ट पर नजर आए पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, देखें VIDEO

और इसी के साथ बेन स्टोक्स ने 131 साल बाद बड़ा इतिहास रच दिया. बता दें कि पहली पारी में इंग्लैंड सिर्फ 67 रन पर सिमट गया था. और यह चौथी पारी में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल करने वाली टीम का चौथा सबसे न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले किसी टीम ने 67 से कम रन बनाकर जीत 1888 में हासिल की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: धोनी के संन्यास पर युवा क्रिकेटरों की राय जान लीजिए. 
इस जीत के बाद इंग्लैंड ने पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज में 1-1 की बराबरी हासिल कर ली है. सीरीज का पहला मैच आस्ट्रेलिया ने 251 रनों से जीता था  जबकि दूसरा मैच ड्रॉ रहा था।