न्यूजीलैंड बल्लेबाज ने ऐसा कर विश्व क्रिकेट को चौंकाया, तोड़ दिया 73 साल पुराना रिकॉर्ड

ENG v NZ: न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell) ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में मिशेल ने 228 गेंद पर 109 रन की पारी खेली

न्यूजीलैंड बल्लेबाज ने ऐसा कर विश्व क्रिकेट को चौंकाया, तोड़ दिया 73 साल पुराना रिकॉर्ड

मिशेल ने तोड़ा 73 साल पुराना रिकॉर्ड

ENG v NZ: न्यूजीलैंड के डेरिल मिशेल (Daryl Mitchell) ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में मिशेल ने 228 गेंद पर 109 रन की पारी खेली, अपनी पारी में मिशेल ने 9 चौके और 3 छक्के लगाए. मिशेल का टेस्ट में यह चौथा शतक है. बता दें कि अपनी शतकीय पारी के दौरान मिशेल ने टेस्ट क्रिकेट का एक 73 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दरअसल मिशेल इंग्लैंड-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कीवी बल्लेबाज बन गए हैं. इस सीरीज में मिशेल ने अबतक कुल 482 रन बनाए हैं.  इससे पहले यह रिकॉर्ड साल 1949 में न्यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी मार्टिन डोनेली ने बनाया था. डोनेली ने 1949 में खेले गए सीरीज में कुल 462 रन बनाए थे. 

इसके अलावा कीवी बल्लेबाज बर्ट सटक्लिफ ने साल 1949 के ही टेस्ट सीरीज में कुल 423 रन बनाए थे. वहीं, दिग्गज बल्लेबाज रहे मार्टिन क्रो ने 1994 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुल 380 रन बनाने का कमाल किया था. लेकिन मिशेल ने 73 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर यकीनन न्यूजीलैंड क्रिकेट के इतिहास में यह ऐतिहासिक कमाल कर दिखाया है. 

इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले न्यूजीलैंड बल्लेबाज 
डेरेल मिचेल - 482 रन (2022)
 मार्टिन डोनेली - 462 रन (1949) 
बर्ट सटक्लिफ - 423 रन (1949) 
मार्टिन क्रो - 380 रन (1994)


* "श्रीलंका के बिजली सकंट में फंसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, अंधेरे में डिनर को लेकर पैट कमिंस ने कही यह बात
* सरफराज खान के पिता भी हुए भावुक, बेटे के लिए बोले- कुछ देर की खामोशी है...
* कभी ICC के एलीट पैनल में रहे पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ अब लाहौर में बेच रहे हैं जूते, बोले-IPL में मेरे सबसे अच्छे दिन थे

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

आपको बता दें कि मिशेल पहले ऐसे कीवी बल्लेबाज भी बने हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 3 टेस्ट मैच में शतक जमाने का कमाल किया हो. इसके अलावा मिशेल केवल चौथे ऐसे विदेशी बल्लेबाज हैं जो इंग्लैंड में लगातार 3 टेस्ट में शतक लगाने में सफल रहे हों. उनसे पहले ऐसा बड़ा कारनामा पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ ने साल 2006 में किया था. इसके बाद भारत के राहुल द्रविड़ ने 2002 और 2011 में इस करानामें को करने में सफल रहे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, स्टीव स्मिथ ने 2019 में इंग्लैंड में खेलते हुए लगातार 3 टेस्ट मैच शतक लगाने में सफल रहे थे.  राहुल द्रविड़ इकलौते ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जो इंग्लैंड में 2 बार लगातार 3 टेस्ट में शतक लगाने में सफल रहे हैं.