राहुल द्रविड़ और रिकी पोंटिंग को ICC ने इस खास सम्‍मान से नवाजा...

राहुल द्रविड़ और रिकी पोंटिंग को ICC ने इस खास सम्‍मान से नवाजा...

राहुल द्रविड़ ने 164 टेस्ट में 13,288 रन और 344 वनडे में 10, 889 रन बनाए हैं (ICC फोटो)

खास बातें

  • दोनों को क्रिकेट हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया
  • द्रविड़ इस सूची में जगह पाने वाले पांचवें भारतीय क्रिकेटर
  • इंग्‍लैंड की महिला क्रिकेटर क्‍लेयर टेलर को भी मिली जगह
दुबई:

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेट कप्तान राहुल द्रविड़ और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए खास सम्‍मान से नवाजा गया है. इन दोनों पूर्व क्रिकेटरों को आईसीसी क्रिकेट हाल ऑफ फेम में शामिल किया गया है. द्रविड़ और पोंटिंग के साथ संन्यास ले चुकी इंग्लैंड की महिला विकेटकीपर बल्लेबाज क्लेयर टेलर को भी रविवार को डबलिन में हुए समारोह में ‘हाल ऑफ फेम’में जगह मिली है.

यह भी पढ़ें: कोहली और रोहित के पास है टी20 में यह 'बड़ा' रिकॉर्ड बनाने का मौका...

द्रविड़ इस प्रतिष्ठित सूची में जगह बनाने वाले सिर्फ पांचवें भारतीय क्रिकेटर हैं. इससे पहले भारत के पूर्व कप्तानों बिशन सिंह बेदी, सुनील गावस्कर, कपिल देव और अनिल कुंबले को इसमें जगह मिल चुकी है. दूसरी ओर, पोंटिंग यह उपलब्धि हासिल करने वाले ऑस्ट्रेलिया के 25वें क्रिकेटर हैं.


आईसीसी की विज्ञप्ति में द्रविड़ के हवाले से कहा गया, ‘आईसीसी द्वारा क्रिकेट हाल ऑफ फेम में जगह दिया जाना बेहद ही सम्मान की बात है. कई पीढ़ियों के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की सूची में अपना नाम देखने का अपने क्रिकेट करियर के दौरान कोई सपना ही देख सकता है.’ उन्होंने कहा, ‘मैं अपने करीबियों के अलावा जिन खिलाड़ियों के साथ मैं खेला, इतने वर्षों में जिन कोचों और अधिकारियों ने मेरा समर्थन किया और क्रिकेटर के रूप में मेरे विकास में मदद की उन सभी को धन्यवाद देता हूं.’

वीडियो: द्रविड़ बोले, क्रिकेट को पूरी तरह साफ-सुथरा रखना मुश्किल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत की ओर से 164 टेस्ट में 36 शतक की मदद से 13,288 रन और 344 वनडे में 12 शतक की मदद से 10, 889 रन बनाने वाले द्रविड़ ने कहा, ‘‘मैं इतने वर्षों में समर्थन के लिए केएससीए और बीसीसीआई तथा मेरी उपलब्धियों को मान्यता देने और हाल ऑफ फेम में मुझे जगह देने के लिए आईसीसी को भी धन्यवाद देता हूं.’पोंटिंग ने कहा, ‘आईसीसी द्वारा इस तरह मान्यता मिलने से मैं काफी सम्मानित महसूस कर रहा हूं. एक खिलाड़ी के रूप में अपनी यात्रा का प्रत्येक लम्हा मुझे पसंद है और इस दौरान हासिल टीम और निजी उपलब्धियों पर मुझे गर्व है.’ (इनपुट: एजेंसी)