श्रीलंकाई पूर्व क्रिकेटर को ICC ने 8 साल के लिए किया बैन, भारत के खिलाफ खेलकर किया था डेब्यू

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज दिलहारा लोकुहेटिगे (Dilhara Lokuhettige) को आईसीसी (ICC) ने 8 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया है. लोकुहेटिगे को आईसीसी आचार संहिता तोड़ने का दोषी पाया गया है

श्रीलंकाई पूर्व क्रिकेटर को ICC ने 8 साल के लिए किया बैन, भारत के खिलाफ खेलकर किया था डेब्यू

ICC ने 8 साल के लिए बैन किया दिलहारा लोकुहेटिगे को

श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज दिलहारा लोकुहेटिगे (Dilhara Lokuhettige) को आईसीसी (ICC) ने 8 साल के लिए क्रिकेट से बैन कर दिया है. लोकुहेटिगे को आईसीसी आचार संहिता तोड़ने का दोषी पाया गया है. बता दें कि लोकुहेटिगे पर आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी संस्था के अंतर्गत नवंबर 2019 में संयुक्त अरब अमीरात में 2017 में हुए टी20 टूर्नमेंट के दौरान मैच फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगा था. श्रीलंकाई क्रिकेटर को आचार संहिता के अनुच्छेद 2.1.1, अनुच्छेद 2.1.4 और अनुच्छेद 2.4.4 के तहत दोषी पाया है. श्रीलंका के लिए दिलहारा ने 9 वनडे और 2 T20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, उन्होंने भारत के खिलाफ मैच खेलकर इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. 

IPL 2021: डेविड वॉर्नर और विलियमसन ने जीता दिल, राशिद खान के साथ में रखा उपवास, क्रिकेटर ने शेयर किया Video

लोकुहेटिगे पर यह प्रतिबंध तीन अप्रैल 2019 से लगाया गया जब उन्हें अस्थायी रूप से प्रतिबंधित किया गया था. ICC की इंटीग्रिटी इकाई के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करने वाले दिलहारा ने कई भ्रष्टाचार रोधी शिक्षा सत्रों में हिस्सा लिया है और वह समझ गये होंगे कि उन्होंने संहिता का उल्लघंन किया है. इसके अनुसार, ‘‘उनके जुर्माने की गंभीरता से उनके अपराध और बार बार सहयोग करने से इनकार से पता चलता है और अगर कोई भी किसी भी तरह के भ्रष्टाचार में शामिल होने पर विचार कर रहा है तो इसे उसके लिये सबक की तरह काम करना चाहिए.


श्रीलंका के लिये नौ वनडे और दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के बाद सितंबर 2016 में इस 40 साल के खिलाड़ी ने संन्यास ले लिया था,  इस साल जनवरी में एक स्वतंत्र पंचाट की सुनवाई के बाद उन्हें आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के तीन उल्लघंन का दोषी पाया गया था.

IPL 2021: चहल ने पहली बार इस सीजन में लिए विकेट, देखकर इमोशनल हुईं वाइफ धनश्री वर्मा..देखें Photo

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्हें नवंबर 2019 में आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी संहिता के अंतर्गत 2017 में संयुक्त अरब अमीरात में एक टी20 टूर्नामेंट के दौरान मैच फिक्सिंग में संलिप्तता के लिये आरोपित किया गया था जिसमें श्रीलंकाई टीम ने हिस्सा लिया था. उन्हें संहिता के अनुच्छेद 2.1.1, 2.1.4 और 2.4.4 का दोषी पाया गया था.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)