डैरेन सैमी ने 'कालू' कहे जाने पर IPL के खिलाड़ियों को दी चेतावनी, VIDEO शेयर कर बोले, "माफी मांगो वरना मैं..'

डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने IPL की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने के दौरान कुछ साथी खिलाड़ियों पर उन्हें एक नस्लवादी उपनाम से संबोधित करने का दावा करते हुए माफी की मांग की है

डैरेन सैमी ने 'कालू' कहे जाने पर IPL के खिलाड़ियों को दी चेतावनी, VIDEO शेयर कर बोले,

डैरेन सैमी ने आईपीएल में उनके साथ खेले साथी खिलाड़ियों से माफी की मांग की है

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डैरेन सैमी (Darren Sammy) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने के दौरान कुछ साथी खिलाड़ियों पर उन्हें एक नस्लवादी उपनाम से संबोधित करने का दावा करते हुए माफी की मांग की है. इन खिलाड़ियों में भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी शामिल हो सकते हैं. टी20 विश्व कप खिताब दो बार जीतने वाले कप्तान ने पहले कहा था कि उन्हें ‘कालू' कह कर बुलाया जाता था, अब उन्हें पता चला है जिस नाम से उनका संबोधन होता था वह नस्लीय है. ‘कालू' अश्वेत लोगों का वर्णन करने के लिए अपमानजनक शब्द है. सैमी ने अफ्रीकी अमेरिकी मूल के जॉर्ज फ्लॉयड की श्वेत पुलिसकर्मी की बबर्रता के कारण हुई मौत के बाद अमेरिका में हो रहे विरोध पर अपने विचार रखते हुए यह बात कही. सैमी ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के लिए 2013-14 में खेलते समय टीम के खिलाड़ी उन्हें इस नाम से बुलाते थे.

इन खिलाड़ियों में इशांत भी शामिल हो सकते है जिन्होंने 14 मई 2014 को एक फोटो साझा कर सैमी के लिए ‘कालू' शब्द का इस्तेमाल किया था. उसी वर्ष, यहां तक ​​कि सैमी ने वीवीएस लक्ष्मण (टीम के तत्कालीन संरक्षक) को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने के लिए सोशल मीडिया पोस्ट में खुद के लिए ‘कालू' शब्द का इस्तेमाल किया था. सैमी ने अपने इंस्टाग्राम पर कहा, ‘‘ मैं हसन मिन्हाज (भारतीय-अमेरिकी हास्य-कलाकार और अभिनेता) के बारे में सुन रहा था कि उनकी संस्कृति के लोगों में से कुछ लोगों ने अश्वेत लोगों का वर्णन कैसे किया है. उन्होंने कहा, ‘‘ उन्हें सुनकर जब मुझे पता चला कि वे एक शब्द से अश्वेत लोगों का वर्णन करते है तो मुझे गुस्सा आया. उन्होंने (मिन्हाज) बताया कि यह अपमानजनक है. 

सैमी ने कहा ‘‘ अचानक से मुझे 2013 और 2014 का याद आय जब मैं सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के लिए खेला था। मुझे उसे शब्द से संबोधित किया जाता था जिसका जिक्र मिन्हाज ने किया था. सैमी ने टीम के साथी खिलाड़ियों में से किसी का नाम लिये बगैर उनसे संपर्क कर माफी मांगने की मांग की. उन्होंने कहा, ‘‘जो भी मुझे उस नाम से बुलाता था, उसे खुद ही यह पता है, मुझ से संपर्क करो, बात करों। क्योंकि जो मिन्हाज ने कहा, अगर इसका मतलब यही है तो मैं बहुत निराश हूं.


उन्होंने कहा, ‘‘ मैं उन सभी लोगों को मैसेज भेजूंगा. आप सब को खुद के बारे में पता है. मैं यह स्वीकार करता हूं कि उस समय मुझे इस शब्द का मतलब नहीं पता था. सैमी अब पाकिस्तान सुपर लीग के मुख्य खिलाड़ियों में से एक है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगा कि इसका मतलब मजबूती से है। मुझे इसका मतलब नहीं पता था इस लिए उस समय मुझे इस शब्द से कोई समस्या नहीं थी.'
उन्होंने कहा, ‘‘ मैं टीम के हित के बारे में सोचता हूं और मुझे लगा कि अगर इससे टीम के खिलाड़ी खुश होते है तो यह मजेदार होगा। आप मेरी हताशा और मेरे गुस्से को समझ सकते हैं जब यह बताया गया था कि यह बिल्कुल भी हास्यास्पद नहीं था, यह अपमानजनक था.इशांत ने एक अन्य इंस्टाग्राम पोस्ट में बताया था कि सैमी काफी अच्छा इंसान और करीबी दोस्त है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले विराट ने करियर को लेकर ब़ड़ी बात कही थी. 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)