CWG 2022: मेजबानों को हराकर भारत ने किया पदक पक्का, GOLD के लिए इस दिन को होगा फाइनल

भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को चार रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई और राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला पदक पक्का किया. इसी के साथ हरमनप्रीत कौर की टीम ने इंग्लैंड से लॉर्ड्स के मैदान पर 2017 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का बदला चुकता किया.

CWG 2022: मेजबानों को हराकर भारत ने किया पदक पक्का, GOLD के लिए इस दिन को होगा फाइनल

Team India ने फाइनल में किया प्रवेश

नई दिल्ली:

ऑलराउंडर स्नेह राणा (Sneh Rana) की तनावपूर्ण अंतिम ओवरों में कसी गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम शनिवार को बर्मिंघम में मेजबान इंग्लैंड (India vs England) को चार रन से हराकर राष्ट्रमंडल खेलों (CWG 2022 Final) के फाइनल में पहुंच गई. जीत के लिए 165 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही इंग्लैंड की टीम तीन विकेट पर 132 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी. मेजबानों को 24 गेंद में महज 33 रन चाहिए थे लेकिन ऑफ स्पिनर राणा (चार ओवर में 28 रन देकर दो विकेट) ने बेहद अच्छी गेंदबाजी की. उन्होंने 18वें ओवर में केवल तीन रन और अंतिम ओवर में नौ रन दिए. 

इंग्लैंड की टीम सोफी एक्लेस्टोन के अंतिम गेंद में छक्के के बावजूद 20 ओवर में छह विकेट पर 160 रन ही बना सकी. इस तरह हरमनप्रीत कौर की टीम ने लॉर्ड्स के मैदान पर 2017 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली हार का बदला चुकता किया.

बल्लेबाजी में जहां स्मृति मंधाना (Smirti Mandhana) की 32 गेंद में तीन छक्के और आठ चौके जड़ित 61 रन पारी देखने में जितनी लुभावनी लगी, उतनी ही राणा, दीप्ति शर्मा (चार ओवर में 18 रन देकर एक विकेट) और पूजा वस्त्राकर (तीन ओवर में 20 रन) की दबाव में की गयी गेंदबाजी दमदार रही जिसमें ‘लाइन एवं लेंथ' में कोई गलती नहीं हुई.


हरमनप्रीत ने शेफाली वर्मा से भी गेंदबाजी कराई जिन्होंने 16वें ओवर में घरेलू टीम को 15 रन दे दिए जिसके बाद मुकाबला इंग्लैंड के पक्ष में दिखने लगा था.

लेकिन दीप्ति और राणा ने अगले क्रमश: 17वें और 18वें ओवर में केवल छह रन दिए.

पूजा वस्त्राकर ने हालांकि 19वें ओवर में 13 रन लुटा दिए लेकिन मंधाना और तानिया भाटिया ने मिलकर खतरनाक दिख रही नैट स्किवर को रन आउट कराकर मैच का रुख ही बदल दिया.

फिर राणा ने कम से कम पांच अच्छी गेंद फेंक कर भारत के लिए महिला क्रिकेट के शुरूआती चरण में एक पदक पक्का कर दिया.

इससे पहले मंधाना की 61 रन की पारी के अलावा जेमिमा रोड्रिगेज की नाबाद 44 रन की उपयोगी पारी की बदौलत भारत ने पांच विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया.

मंधाना की पावरप्ले में खेली गई आक्रामक पारी ने इस स्कोर की नींव रखी जबकि रोड्रिगेज (सात चौके) ने 31 गेंद की नाबाद पारी ने इसे बढ़ाने में मदद की.

मंधाना ने इस दौरान महिला क्रिकेट में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ दिया जिसके लिये उन्होंने केवल 23 गेंद खेली. दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद में 22 रन का योगदान दिया.

अब कौन खेलेगा Big Bash League! क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया पर IPL टीमों के मालिकों ने बनाया करोड़ों का दबाव 

VIDEO: किसान की बेटी ने सात समुंदर पार रचा इतिहास, सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतकर बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड 

तो क्या Virat Kohli एशिया कप में रोहित शर्मा के साथ करेंगे ओपनिंग ?

हालांकि भारत ने पावरप्ले के छह ओवर में 64 रन बना लिए थे जिसे देखकर लगता है कि उनके स्कोर में 15 रन कम रह गए. भारतीय पारी में पावरप्ले के बाद के 14 ओवरों में 100 रन जुड़े क्योंकि टीम ने मध्य ओवरों में लगातार तीन विकेट गंवाकर लय खो दी थी.

रोड्रिगेज और दीप्ति ने चौथे विकेट के लिये 53 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई.

महिलाओं के क्रिकेट में मंधाना के ड्राइव शॉट देखने लायक होते हैं. उनके साथ शेफाली वर्मा (15 गेंद में 17 रन) जब बिना आक्रामकता के खेल रही हों तो आंखों पर विश्वास ही नहीं होता. इन दोनों ने 7.5 ओवर में 76 रन की साझेदारी निभाई.

मंधाना ने कैथरीन ब्रंट पर कवर ड्राइव लगाए जबकि नैट स्किवर, इस्सी वोंग और स्पिनर सारा ग्लेन पर छक्के जमाए. इस तरह उन्होंने महज 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

स्किवर के मंधाना को आउट करते ही रन गति कम हो गई जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक चौके और एक छक्के के बावजूद कई डॉट गेंद खेली जिससे उन्होंने 20 गेंद में इतने ही रन बनाए.

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com