ऐसे भाईयों की जोड़ी जो 'छक्के' लगाकर ही शतक पूरा करते थे

सहवाग (Virendra Sehwag) भारतीय क्रिकेट के निडर बल्लेबाज रहे हैं जो अपने शतक के निकट होने के बाद भी बिना किसी दबाव के बल्लेबाजी करते थे और छक्के लगाकर शतक पूरा करने का जज्बा रखते थे

ऐसे भाईयों की जोड़ी जो 'छक्के' लगाकर ही शतक पूरा करते थे

छक्के से शतक पूरा करने वाले भाईयों की जोड़ी

क्रिकेट के मैदान (Cricket) पर यूं तो कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने अपना शतक छक्का लगाकर पूरा किया है. भारत के सहवाग इस लिस्ट में सबसे आगे आते हैं. सहवाग (Virendra Sehwag) भारतीय क्रिकेट के निडर बल्लेबाज रहे हैं जो अपने शतक के निकट होने के बाद भी बिना किसी दबाव के बल्लेबाजी करते थे और छक्के लगाकर शतक पूरा करने का जज्बा रखते थे. लेकिन क्या आपको बता दें कि सहवाग के अलावा भी कुछ ऐसे निडर खिला़ड़ी रहे जिन्होंने जब भी अपने करियर में शतक लगाया तो छक्का जमाकर ही अपनी सेंचुरी पूरी की. इसके अलावा सबसे हैरानी की बात ये है कि ऐसा कारनामा दो भाईयों ने अपने करियर में किया है तो चौंकाने वाली बात रही है. वो दो भाई कोई और नहीं बल्कि इरफान पठान और यूसुफ पठान (Pathans Brother) रहे हैं. 

काउंटी क्रिकेट में दिखा 'Dhoni' जैसा विकेटकीपर, बल्लेबाज को पलक झपकते ही कर दिया स्टंप, देखें Video

इरफान पठान ने टेस्ट में एक मात्र शतक छक्का लगाकर पूरा किया था
भारत के दिग्गज प्लेयर रहे इरफान पठान (Irfan Pathan) ने अपने इंटरनेशनल करियर में केवल एक शतक ही लगाया लेकिन अपने एक मात्र छक्के को उन्होंने छक्का लगाकर पूरा किया था. साल 2007 में पाकिस्तान के खिलाफ बैंगलोर में खेले गए टेस्ट मैच में इरफान ने अपने करियर का पहला शतक ठोका. उस टेस्ट मैच में जब इरफान 96 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने पाकिस्तानी स्पिनर दानिश कनेरिया की गेंद पर मिडविकेट की ओर हवाई शॉट खेलकर अपना शतक पूरा किया था. वैसे, छक्के से शतक लगाने के बाद अगली ही गेंद पर इरफान आउट हो गए थे, लेकिन उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का एक मात्र शतक छक्के से पूरा करके कमाल कर दिया था. इरफान ने अपने करियर में 29 टेस्ट मैच, 120 वनडे और 24 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं., इरफान के नाम टेस्ट में 100, वनडे में 173 और टी-20 इंटरनेशनल में 28 विकेट दर्ज है.  


यूसुफ पठान ने जब भी शतक लगाया छक्के से पूरा किया
यूसुफ पठान (Yusuf Pathan) ने अपने इंटरनेशनल करियर में 2 शतक लगाए और दोनों बार उन्होंने छक्का लगाकर अपना शतक पूरा किया था. सबसे पहले यूसुफ ने 2010 में बैंगलोर में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच में नाबाद 123 रन की पारी खेली थी. यह उनके इंटरनेशनल करियर का पहला शतक था. इस मैच में जब यूसुफ 98 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने कीवी गेंदबाज एंडी मकॉय की गेंद पर छक्का जड़कर अपना पहला शतक पूरा किया था. इस मैच में यूसुफ ने 96 गेंद पर 123 रन की पारी खेली थी जिसमें 7 चौके और 7 छक्के शामिल रहे. 

करियर के पहले 6 साल में बनाये सिर्फ 1 रन, फिर किस्मत ने खाई पलटी, बना डाले 6 दोहरा शतक

इसके बाद अपने वनडे करियर का दूसरा शतक यूसुफ ने 2011 में सेंचुरियन वनडे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था. इस मैच में उन्होंने 105 रन की पारी केवल 70 गेंद पर खेली थी. जब यूसुफ 95 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे तो उन्होंने छक्का जमाया और अपना दूसरा शतक पूरा किया था. अपनी 105 रन की पारी में यूसुफ ने 8 चौके और 8 छक्के जमाए थे. हांलिक यूसुफ अपने करियर में कोई टेस्ट मैच नहीं खेल पाए लेकिन छोटे फॉर्मेट में वो विरोधी गेंदबाजों के लिए हमेशा मुसीबत बनकर खड़े रहते थे. वनडे में 57 मैच खेलकर यूसुफ ने 810 रन बनाए जिसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल रहा. इसके अलावा 22 टी-20 इंटरनेशनल में 236 रन ठोके थे. इसी साल यूसुफ ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com