WI vs ENG 1st ODI: क्रिस गेल ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ा

Updated: 21 February 2019 10:37 IST

आईसीसी वर्ल्‍डकप-2019 के बाद वनडे से संन्‍यास लेने की घोषणा कर चुके गेल के अब 477 छक्‍के हो गए हैं. उन्‍होंने अपने 444वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की जबकि शाहिद अफरीदी ने 524 मैचों में 476 छक्‍के लगाए थे.

Chris Gayle breaks Shahid Afridi
गेल ने 135 रन की धुआंधार पारी खेले जिसमें तीन चौके और 12 छक्‍के थे (AFP फोटो)

वेस्‍टइंडीज के धमाकेदार ओपनर क्रिस गेल (Chris Gayle) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में नया रिकॉर्ड बना डाला है. उन्‍होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक छक्‍के लगाने के लिए पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. गेल ने यह उपलब्धि किंग्‍सटन ओवल में इंग्‍लैंड के खिलाफ (Windies vs England) पहले वनडे मैच (1st ODI) में हासिल की. गेल ने मैच में 129 गेंदों पर 135 रन की धुआंधार पारी खेली जिसमें तीन चौके और 12 छक्‍के थे. हालांकि गेल की इस पारी के बावजूद इंडीज टीम को मैच में 6 विकेट की हार का सामना करना पड़ा.आईसीसी वर्ल्‍डकप-2019 के बाद वनडे से संन्‍यास लेने की घोषणा कर चुके गेल के अब 488 छक्‍के हो गए हैं. उन्‍होंने अपने 444वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की जबकि शाहिद अफरीदी ने 524 मैचों में 476 छक्‍के लगाए थे.

VIDEO: क्रिस गेल ने पकड़ा रहस्यमयी कैच, बल्लेबाजी के साथ-साथ देखता रह गया गेंदबाज

छक्‍कों के लिहाज से बात करें तो वेस्‍टइंडीज के धमाकेदार बल्‍लेबाज गेल (Chris Gayle) ने वनडे इंटरनेशनल में 287, टी20 इंटरनेशनल में 103 और टेस्‍ट क्रिकेट में 98 छक्‍के जड़े हैं. गेल और शाहिद अफरीदी के बाद इस सूची में न्‍यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ब्रेंडन मैक्‍कुलम तीसरे स्‍थान पर हैं. उनके नाम पर 398 छक्‍के हैं. श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने  इंटरेनशनल क्रिकेट में 352 छक्‍के लगाए जबकि जबकि भारत के हिटमैन रोहित शर्मा के नाम क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में मिलाकर 349 छक्‍के हैं.

गौरतलब है कि 39 वर्षीय गेल (Chris Gayle) की हाल में ही वेस्‍टइंडीज की वनडे टीम में वापसी हुई है. गेल ने वेस्‍टइंडीज के लिए अपना आखिरी मैच बांग्‍लादेश के खिलाफ पिछले साल जुलाई में खेला था. भारत के खिलाफ पिछले वर्ष अक्‍टूबर में हुए सीमित ओवरों की सीरीज से गेल निजी कारणों से हट गए थे. गेल सीमित ओवरों के क्रिकेट में विपक्षी टीमों के लिए आतंक का पर्याय हैं. उन्‍होंने वनडे क्रिकेट में वेस्‍टइंडीज की ओर से सर्वाधिक 24 शतक लगाए हैं. वे वनडे में वेस्‍टइंडीज की ओर से रन बनाने के मामले में ब्रायन लारा के बाद दूसरे स्‍थान पर हैं. ब्रायन लारा ने इंडीज की ओर से वनडे में सर्वाधिक 10405 रन बनाए हैं. गेल का वनडे इंटरनेशनल में सर्वाधिक स्‍कोर 215 रन है जो उन्‍होंने वर्ष 2015 के वर्ल्‍डकप में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ बनाया था. (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

Comments
हाईलाइट्स
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के लगाने का रिकॉर्ड बनाया
  • गेल के अब हैं 488 छक्‍के, अफरीदी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा
  • अफरीदी के हैं 476 छक्‍के, सूची में तीसरे स्‍थान पर हैं मैक्‍कुलम
संबंधित खबरें
CPL:
CPL: 'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल ने 62 गेंदों पर जड़े 116 रन लेकिन मैच हार गई उनकी टीम, देखें VIDEO
क्रिस गेल की टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने की तारीफ, बताया
क्रिस गेल की टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने की तारीफ, बताया 'आइकन' खिलाड़ी
संन्यास की खबरों पर क्रिस गेल ने लगाया विराम, कही यह बात, देखें VIDEO
संन्यास की खबरों पर क्रिस गेल ने लगाया विराम, कही यह बात, देखें VIDEO
WI vs IND, 3rd ODI: बल्‍ले पर हेलमेट टांगकर क्रिस गेल ने क्रिकेट को कहा
WI vs IND, 3rd ODI: बल्‍ले पर हेलमेट टांगकर क्रिस गेल ने क्रिकेट को कहा 'अलविदा'..
IND vs WI 2nd ODI: क्रिस गेल ने ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा...
IND vs WI 2nd ODI: क्रिस गेल ने ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा...
Advertisement