वाह शाकिब अल हसन! T20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले बनें दुनिया के पहले गेंदबाज

बीपील 2022 में शाकिब अल हसन ने महमूदुल्‍लाह रियाद को पवेलियन का रास्ता दिखता हुए T20 प्रारूप में इतिहास रच दिया है.

वाह शाकिब अल हसन! T20 क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले बनें दुनिया के पहले गेंदबाज

बांग्लादेशी ऑलराउंडर महमूदुल्‍लाह रियाद

खास बातें

  • शाकिब अल हसन ने रचा इतिहास
  • T20 प्रारूप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बनें बाएं हाथ के पहले गेंदबाज
  • T20 प्रारूप में सर्वाधिक विकेट लेने का कारनामा ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज
ढाका :

बांग्लादेश (Bangladesh) के 34 वर्षीय ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) किसी परिचय के मोहताज नही हैं. इंटरनेशल क्रिकेट में उनकी उपलब्धियां खुद उनका कद बयां करती है. बांग्लादेशी स्टार ऑलराउंडर इन दिनों घरेलू प्रतिष्ठित T20 टूर्नामेंट बांग्‍लादेश प्रीमियर लीग (Bangladesh Premier League) में व्यस्त चल रहे हैं. हसन ने बीते कल फॉर्चून बरीशल के लिए खेलते हुए मिनिस्‍टर ग्रुप ढाका के खिलाफ एक खास उपलब्धी हासिल की. दरअसल स्टार ऑलराउंडर ने ढाका के अनुभवी बल्लेबाज महमूदुल्‍लाह रियाद (Mahmudullah Riyad) को पवेलियन की राह दिखाते हुए T20 क्रिकेट में 400 विकेट लेने का इतिहास रच दिया है. यहीं नहीं वह T20 क्रिकेट में बाएं हाथ के पहले गेंदबाज हैं जिन्होंने 400 विकेट लेने का कारनामा किया है. 

हसन T20 प्रारूप में विश्व के कई प्रतिष्ठित लीग में शिरकत करते हैं. उन्होंने अपनी टीम के लिए T20 इंटरनेशनल प्रारूप में अबतक 94 मैच खेलते हुए 93 पारियों में 19.8 की एवरेज से 117 विकेट चटकाए हैं. मौजूदा समय में वह T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज हैं. यही नहीं मौजूदा समय में वह आईसीसी के बेस्ट ऑलराउंडर खिलाड़ियों की सूचि में पहले स्थान पर भी स्थित हैं. 

SA vs IND: सीरीज में हार के बाद केएल राहुल ने ट्विटर पर रखी दिल की बात


बता दें T20 प्रारूप में सर्वाधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड मौजूदा समय में वेस्‍टइंडीज के अनुभवी ऑलराउंडर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है. ब्रावो ने विश्व के कई प्रतिष्ठित T20 टूर्नामेंट में खेलते हुए 554 विकेट चटकाए हैं. ब्रावो के बाद दूसरे नंबर पर अफ्रीकी स्पिनर इमरान ताहिर का नाम आता है. ताहिर ने T20 प्रारूप में 435 सफलता प्राप्त की है. 

इन दोनों खिलाड़ियों के पश्चात् तीसरे नंबर पर कैरेबियाई स्पिनर सुनील नरेन और चौथे नंबर पर अफगान स्पिनर राशिद खान का नाम आता है. नरेन ने अबतक T20 प्रारूप में 425 और अफगान स्पिनर राशिद खान ने 420 सफलता प्राप्त की है. इसके पश्चात् पांचवें नंबर पर सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में हसन का नाम आता है.

किंग कोहली बंदूक वाले फायर में खोए रहे और BCCI तीली वाली आग सुलगाता रहा!

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com