2019 वर्ल्ड कप में Ben Stokes ने लिया था ऐसा असाधारण कैच, जिसे नहीं भूल पाएगा विश्व क्रिकेट- Video

2019 वर्ल्ड कप के पहले मैच में बेन स्टोक्स ने आदिल रशीद की गेंद पर एंडिले फेहलुकवायो का यादगार कैच पकड़ा था. स्टोक्स ने पहले मैच से ही वर्ल्ड कप के लिए अपने इरादे जाहिर कर दिए थे.

2019 वर्ल्ड कप में Ben Stokes ने लिया था ऐसा असाधारण कैच, जिसे नहीं भूल पाएगा विश्व क्रिकेट- Video

Ben Stokes का 2019 वर्ल्ड कप में असाधारण कैच

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के सुपरस्टार क्रिकेटर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने वनडे क्रिकेट से अचानक संन्यास का ऐलान कर सभी को चौंका दिया है. साल 2019 वनडे वर्ल्ड कप (2019 World Cup) में इंग्लैंड की जीत के हीरो ने सोमवार को इसकी घोषणा की. 31 वर्षीय खिलाड़ी ने बताया कि अब तीनों फॉर्मेट में खेलना उनके लिए व्यावहारिक नहीं रह गया था. मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डरहम के वो अपने घरेलू मैदान पर अपना आखिरी वनडे मैच (Ben Stokes Retirement) खेलेंगे.

स्टोक्स को 2019 वर्ल्ड कप फाइनल (World Cup 2019 Final) में न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया था. फाइनल मैच में उन्होंने नाबाद 84 रन की पारी खेल अपने देश को पहला वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में अहम रोल निभाया था. ऐतिहासिक फाइनल मैच के साथ-साथ उनकी इस पारी को हमेशा याद किया जाएगा.

हालांकि स्टोक्स ने उस वर्ल्ड कप के पहले मैच में भी एक यादगार लम्हा बनाया था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ मेगा टूर्नामेंट के पहले मैच (England vs South Africa) में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी कर 311 रन स्कोर सेट किया था. टारगेट का पीछा कर रही मेहमान टीम के 6 विकेट के नुकसान पर 180 रन गिर चुके थे.


इतने में आदिल रशीद की गेंद पर एंडिले फेहलुकवायो (Andile Phehlukwayo) ने बाउंड्री पर एक बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन वहां बेन स्टोक्स गस्त लगा रहे थे. स्टोक्स ने अविश्वसनीय तरिके से हवे में उड़ते हुए फेहलुकवायो का वो कैच पकड़ा और टीम को सातवीं सफलता दिलाई.

कैच इतना शानदार (Ben Stokes Cathc) था कि कमेंटेटर ने इसे इतिहास के अब तक के सबसे बेहतरीन कैच में से एक बताया. कैच इतना शानदार था कि दशकों के बीच स्टेडियम के माहौल में करंट दौड़ गया. कैच के बाद सभी खिलाड़ियों ने स्टोक्स को गले से लगा लिया और बार-बार टीवी पर स्टोक्स को वो कैच दिखाया जाने लगा.

देखिए बेन स्टोक्स का वो शानदार कैच

बेन स्टोक्स को क्रिकेट के सबसे शानदार एथलीटों में गिना जाता है. बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग तीनों पहलुओं पर स्टोक्स जैसे खिलाड़ी कम ही देखने को मिलते हैं. उन्होंने 104 वनडे मुकाबलों में 2919 रन बनाने के अलावा 74 विकेट भी चटकाए हैं.

बेन स्टोक्स को हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है. जिसके बाद से उन्होंने न्यूजीलैंड को 3-0 से व्हाइटवॉश कर भारत को रिशेड्यूल टेस्ट में सात विकेट से हराया है.

* Rishabh Pant ने चार शब्दों में दिया युवराज सिंह के ट्वीट का जवाब, फैंस को आ रहा है पसंद 

ISSF World Cup 2022: मैराज खान ने स्कीट में ऐतिहासिक गोल्ड जीता, टीम इंडिया टॉप पर 

नरिंदर बत्रा ने FIH अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दिया, आईओसी की सदस्यता भी छोड़ी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe