बेन स्टोक्स के नाम हुआ बेहतरीन रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

इंग्लैंड ने एकमात्र टेस्ट मुकाबले में आयरलैंड को 10 विकेट से हरा दिया. वहीं इस मुकाबले में बेन स्टोक्स के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ.

बेन स्टोक्स के नाम हुआ बेहतरीन रिकॉर्ड, टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले पहले कप्तान बने

बेन स्टोक्स

नई दिल्ली:

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर एकमात्र टेस्ट खेला गया. इंग्लैंड ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी आयरलैंड की पहली पारी सिर्फ 172 रनों पर समाप्त हुई थी. जिसके बाद बेन डकेट और ओली पोप ने रिकॉर्ड पारी खेलकर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में ला दिया. इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 524 रन बनाए और पारी घोषित की. इसके जवाब में आयरलैंड ने दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी की और 362 रन बनाए. आयरलैंड इस मुकाबले में दूसरी पारी के दम पर पारी की हार से तो बच गई, लेकिन उसे इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से बड़ी हार का सामना करना पड़ा. वहीं इस मुकाबले में बेन स्टोक्स के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड भी दर्ज हुआ.

दरअसल, बेन स्टोक्स टेस्ट इतिहास के ऐसे पहले कप्तान बने हैं, जिन्होंने एक मुकाबले में ना बल्लेबाजी की, ना गेंदबाजी की और ना ही विकेटकीपिंग की, फिर भी मुकाबला अपने नाम किया. बता दें, बेन स्टोक्स अनफिट हैं, ऐसे में उन्होंने गेंदबाजी नहीं करने का फैसला लिया था.

बात अगर मुकाबले की करें तो स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक बार फिर फाइव विकेट हॉल हासिल किया. स्टुअर्ट ब्रॉड ने आयरलैंड की पहली पारी में 5 विकेट झटके और इंग्लैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उनके अलावा जैक लीच ने इंग्लैंड के लिए तीन विकेट झटके.


आयरलैंड की पहली पारी के जवाब में इंग्लैंड ने 524 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया. इंग्लैंड के लिए जैक क्रॉली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. जैक क्रॉली 56 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्रीज पर आए ओली पोप ने डकेट के साथ दूसरे विकेट के लिए 200 से अधिक रनों की साझेदारी की. बेन डकेट ने 182 रन बनाए तो वहीं जैक क्रॉली ने 205 रनों की पारी खेली. जो रूट ने भी 56 रनों की पारी खेली.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके जवाब में आयरलैंड ने दूसरी पारी में बेहतरीन वापसी की. हैरी टेक्टर, मार्क अडायर और एंडी मैकब्राइन की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 9 विकेट के नुकसान पर 362 रन बनाए. जोश टंग ने आयरलैंड की दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए पांच विकेट झटके. आयरलैंड दूसरी पारी के दम पर पारी की हार से बचने में सफल हुआ और उसने मैच जीतने के लिए इंग्लैंड को 10 रनों का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए इसे सिर्फ चार गेंदों में हासिल किया.