बेन स्टोक्स ने किया करिश्मा, टेस्ट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज बने

England vs New Zealand, 3rd Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी में कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) भले ही 18 रन ही बना पाए लेकिन अपने करियर में एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है जिसके लिए खिलाड़ी को अपना पूरा करियर देना पड़ता है.

बेन स्टोक्स ने किया करिश्मा, टेस्ट में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले इंग्लिश बल्लेबाज बने

बेन स्टोक्स ने रचा इतिहास

खास बातें

  • बेन स्टोक्स टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने
  • गिलक्रिस्ट की करी बराबरी
  • मैक्कुलम ने लगाए हैं टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्का

England vs New Zealand, 3rd Test: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी में कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) भले ही 18 रन ही बना पाए लेकिन अपने करियर में एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है जिसके लिए खिलाड़ी को अपना पूरा करियर देना पड़ता है. स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्का जमाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. स्टोक्स ने अबतक 100 छक्के टेस्ट में लगा चुके हैं. ऐसा कर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट की बराबरी कर ली है. गिलक्रिस्ट ने भी अपने टेस्ट करियर में 100 छक्के लगाए थे. वहीं, टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के ब्रैंडम मैक्कुलम के नाम है. मैक्कुलम ने 101 टेस्ट मैच में कुल 107 छक्के लगाए थे. 

यानि हम कह सकते हैं कि यदि स्टोक्स आने वाले समय में मैक्कुलम के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. सबसे हैरानी की बात ये है कि स्टोक्स ने अबतक केवल 82 टेस्ट मैच खेले हैं और उनके अंदर काफी क्रिकेट बची हुई है. वैसे, इस लिस्ट में  क्रिस गेल तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने  टेस्ट में 98 छक्का लगाने का कमाल कर दिखाया है. इसके अलावा स्टोक्स टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से 100 छक्का लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने हैं. 

* "श्रीलंका के बिजली सकंट में फंसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, अंधेरे में डिनर को लेकर पैट कमिंस ने कही यह बात
* सरफराज खान के पिता भी हुए भावुक, बेटे के लिए बोले- कुछ देर की खामोशी है...
* कभी ICC के एलीट पैनल में रहे पाकिस्तानी अंपायर असद रऊफ अब लाहौर में बेच रहे हैं जूते, बोले-IPL में मेरे सबसे अच्छे दिन थे


क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

टेस्ट मैच की बात करें तो कीवी टीम ने पहली पारी में 329 रन बनाए जिसके बाद दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट पर 264 रन बना लिए हैं. इंग्लैंड अभी भी कीवी टीम से 65 रन पीछे हैं. इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो ने कमाल करते हुए शानदार 130 रन की नाबाद पारी खेली है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जेमी ओवरटन (Jamie Overton) ने धमाल मचाते हुए 106 गेंद पर 89 रन की पारी खेली जिसके कारण इंग्लैंड दूसरे दिन के खेल खत्म होने तक 264 रन बना पाने में सफल रहा है. जेमी ओवरटन और बेयरस्टो के बीच 7वें विकेट के लिए 209 रन की साझेदारी हो गई है. यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इंग्लैंड के लिए 7वें विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है.