इन वजहों से रवि शास्त्री एक बार फिर से बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई अधिकारी ने दिया संकेत

इन वजहों से रवि शास्त्री एक बार फिर से बन सकते हैं टीम इंडिया के कोच, बीसीसीआई अधिकारी ने दिया संकेत

रवि शास्त्री की फाइल फोटो

खास बातें

  • कपिल देव की अध्यक्षता वाली कमेटी लेगी इंटरव्यू
  • शास्त्री व वर्तमान स्टॉफ को आवेदन करने की जरूरत नहीं
  • विंडीज दौरे पर वर्तमान स्टॉफ ही टीम के साथ जाएगा
नई दिल्ली:

हाल ही में इंग्लैंड में खत्म हुए वर्ल्ड कप (World Cup 2019) में करोड़ों भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की उम्मीदों को चूर करते हुए सेमीफाइनल में बाहर होने के बावजूद टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री को उनके पद पर बरकरार रखा जा सकता है. ध्यान दिला दें कि बीसीसीआई ने मंगलवार को ही मुख्य कोच सहित कुल सात पदों के लिए आवेदन मंगाए हैं. आवेदन भेजने की आखिरी तारीख 30 जुलाई है. और इसके बाद कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय कमेटी आवेदन करने वाले सभी लोगों का इंटरव्यू लेने के साथ ही किसी एक के नाम पर अंतिम मुहर लगाएगी. 

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा कि रवि शास्त्री ने टीम के लिए सबकुछ सही किया है. टीम टेस्ट में नंबर एक बनी, तो इंग्लैंड के नंबर एक पायदान  पर कब्जा जमाने से पहले भारत वनडे में भी नंबर-1 टी था. कोई एक खराब मुकाबला किसी कोच को खराब नहीं बनाता. अगर शास्त्री फिर से आवेदन भेजते हैं, तो उन्हें वरीयता प्रदान की जाएगी. हालांकि, बोर्ड ने अपनी शर्तों में साफ कर दिया है कि वर्तमान स्टॉफ को आवेदन करने की जरूरत नहीं है और उनका नाम स्वत: ही प्रक्रिया में शामिल कर लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: इस वजह से एमएस धोनी के माता-पिता चाहते हैं कि माही का संन्यास लेना ही अच्छा


शास्त्री को फिर से कोच नियुक्त करने के पीछे बोर्ड के भरोसे के अलावा कप्तान विराट कोहली और टीम के अन्य सदस्यों का पूर्व ऑलराउंडर को पसंद करना भी है. शास्त्री के काम करने की शैली से ये सभी बहुत ही प्रभावित हैं और यह उन्हें फिर से टीम के कोच के रूप में देखना चाहते हैं. शास्त्री को फिलहाल बीसीसीआई आठ करोड़ रुपये से ज्यादा का सालाना भुगतान करता है. उम्मीद है कि शास्त्री के साथ-साथ बॉलिंग कोच भारत अरुण को भी बरकरार रखे जाने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी नहीं जाएंगे विंडीज दौरे पर, बीसीसीआई अधिकारी ने साफ किया, लेकिन...

कपिल देव की अध्यक्षता वाली तीन सदस्य क्रिकेट सलाहकार कमेटी (सीएसी) कोच और बाकी लोगों की चयन प्रक्रिया के तहत भारतीय चयनकर्ताओं के साथ भी विचार-विमर्श करेगी. कमेटी के अन्य सदस्य अंशुमान गायकवाड़ व शांता रंगास्वामी हैं. कुल मिलाकर सात पदों में मुख्य कोच के अलावा बैटिंग कोच, बॉलिंग कोच, फील्डिंग कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच और प्रशासकीय मैनेजर की नियुक्ति की जाएगी. 

VIDEO:  वर्ल्ड कप में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन सभी पदों के लिए आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है. और उम्मीद है कि अगस्त के पहले या दूसरे हफ्ते तक सभी आवेदनकर्ताओं का साक्षात्कार ले लिया जाएगा.  फिलहाल शास्त्री एंड कंपनी वर्ल्ड कप के बाद 45 दिन के कार्यविस्तार पर है. मतलब यह है कि विंडीज दौरे पर भी वर्तमान कोचिंग स्टॉफ ही टीम के साथ जाएगा.